×

सबसे सुरक्षित ये 8 कार, भारत में है डिमांड, खासियत है दमदार

जो कार हम करीदते है वो असल में कितनी सुरक्षित है। इस बात पर किसी का ध्यान नही जाता। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में शामिल हैं।

Monika
Published on: 16 Nov 2020 3:31 PM GMT
सबसे सुरक्षित ये 8 कार, भारत में है डिमांड, खासियत है दमदार
X
ये है सबसे सुरक्षित कार, भारत में इसकी डिमांड, मिले इतने स्टार रेटिंग

भारत में जब कोई कार खरीदने जाता है तो वो अक्सर कार की लुक्स, माइलेज और कीमत पर ज्यादा ध्यान देता है। लेकिन जो कार हम करीदते है वो असल में कितनी सुरक्षित है। इस बात पर किसी का ध्यान नही जाता। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में शामिल हैं।

महिंद्रा XUV300

महिंद्रा की XUV300 को ग्लोबल NCAP टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। यह कॉम्पैक्ट SUV मजबूत चैसिस और बहुत से सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है। पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों ही ऑप्शन्स में उपलब्ध है। इसकी शुरुआती कीमत 7.95 लाख रुपये है।

टाटा अल्ट्रॉज

टाटा की प्रीमियम हैचबैक कार टाटा अल्ट्रॉज को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में उपलब्ध है। सेफ्टी के नजरिये से इस कार में डुअल एयरबैग्स, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड वॉर्निंग अलर्ट स्टैंडर्ड जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसकी शुरुआती कीमत (एक्स-शोरूम) 5.44 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें…मूसलाधार बारिश का कहर: इन राज्यों में जमकर बरसे बादल और पड़े ओले, बढ़ेगी ठंड

टाटा नेक्सॉन

टाटा की दूसरी कार है जिसे क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन को ग्लोबल NCAP टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। यह कार 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन ऑप्शन के साथ आती है। इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी, ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी शुरुआती कीमत 6.99 लाख है।

ये भी पढ़ें…कोरोना ने फिर बरपाया कहर: अमित शाह ने बुलाई बड़ी बैठक, हुआ ये बड़ा ऐलान

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा

बेस्ट सेलिंग कारों में से एक विटारा ब्रेजा है। इस कार को ग्लोबल NCAP टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली है। ब्रेजा ने वयस्क सुरक्षा सुविधाओं के लिए चार स्टार और बाल सुरक्षा के लिए दो स्टार अपने नाम किए हैं। दिल्ली में ब्रेजा की एक्स-शोरूम शुरुआती कीमत 7.34 लाख रुपये है।

महिंद्रा Marazzo

इस कार को Global NCAP रेटिंग के हिसाब से एडल्ट प्रोटेक्शन और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 4 स्टार मिला है। सेफ्टी के नजरिये से इस कार में ड्राइवर सीट बेल्ट प्रेटेंसर, ड्राइवर और यात्री फ्रंटल एयरबैग, एसबीआर, आईएसओ फिक्स एंकरेज और चार-चैनल एबीएस है। महिंद्रा की यह मल्टीपरपच व्हीकल की एक्स-शोरूम कीमत 9.99-14.68 लाख रुपये के बीच है।

ये भी पढ़ें…मूसलाधार बारिश का कहर: इन राज्यों में जमकर बरसे बादल और पड़े ओले, बढ़ेगी ठंड

फॉक्सवैगन पोलो

फॉक्सवैगन पोलो स्टार को Global NCAP रेटिंग के हिसाब से एडल्ट प्रोटेक्शन में 4 स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 3 स्टार रेटिंग मिली है। सुरक्षा उपकरणों में आपको केवल ड्राइवर और पैसेंजर फ्रंटल एयरबैग ही मिलेगा। दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.83-9.60 लाख रुपये के बीच है।

टाटा टिगोर और टियागो

ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली है। इसके अलावा क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग हासिल हुई है। टाटा टियागो की शुरुआती कीमत 4,60,000 रुपये है, जबकि टिगोर की कीमत 575,000 रुपये से शुरुआत होती है।

ये भी पढ़ें…कोरोना ने फिर बरपाया कहर: अमित शाह ने बुलाई बड़ी बैठक, हुआ ये बड़ा ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story