एंड्रॉयड में मिली खतरनाक गड़बड़ी, खराब हो सकता है आपका स्मार्टफोन, जानिए वजह

एंड्रॉयड स्मार्टफोन से जुड़ी कई खामियां सामने आई हैं। अब एक और खामी की जानकारी सामने आई है जिसकी वजह से आपका स्मार्टफोन पूरी तरह खराब हो सकता है। इस खामी को एंड्रॉयड के दिसंबर, 2019 में फिक्स किया जा सकता है।

Published by Dharmendra kumar Published: December 13, 2019 | 3:11 pm

नई दिल्ली: एंड्रॉयड स्मार्टफोन से जुड़ी कई खामियां सामने आई हैं। अब एक और खामी की जानकारी सामने आई है जिसकी वजह से आपका स्मार्टफोन पूरी तरह खराब हो सकता है। इस खामी को एंड्रॉयड के दिसंबर, 2019 में फिक्स किया जा सकता है। दिसंबर 2019 के एंड्रॉयड सिक्यॉरिटी बुलेटिन में मुख्य रूप से तीन खामियों की बात सामने आई थी। इनमें से एक गड़बड़ी को गूगल की ओर से ‘बेहद खतरनाक’ माना गया है।

गूगल ने इस बारे में विस्तार से बताया है। उसका कहना है कि एक खामी का फायदा उठाकर हैकर सिंगल मलीशस मेसेज क्रिएट कर सकते थे और उनपर पूरी तरह ‘Denial of Service’ अटैक हो सकता है।

यह भी पढ़ें…IPL 2020: 332 खिलाड़ियों की होगी नीलामी, पहली बार होगा ऐसा

दिसंबर, 2019 के एंड्रॉयड बुलेटिन में इस खामी को ‘CVE-2019-2232’ नाम दिया गया है। कहा गया है कि इस खामी को ऐक्टिवेट करने के लिए किसी यूजर के इंटरैक्शन की जरूरत नहीं है और इससे एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को नुकसान पहुंचाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें…अक्षय ने ट्विंकल को गिफ्ट किया प्याज का ईयररिंग, ट्विंकल ने दिया ऐसा रिएक्शन

इस नई खामी में जो सबसे ज्यादा खतरनाक बात सामने आई है, वह उन डिवाइसेज की संख्या है, जिनपर इसका असर हो सकता है। गूगल के मुताबिक, ‘CVE-2019-2232’ का असर उन स्मार्टफोन्स पर हो सकता है, जो Android 8.0, Android 8.1, Android 9 या Android 10 पर काम करते हैं। कहा जा रहा है कि ऐसे में बड़ी संख्या में यूजर इस खामी से प्रभावित हो सकते हैं और हैकर्स का निशाना बनाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें…ब्रिटेन में कंजरवेटिव पार्टी की बड़ी जीत, 100 में पहली बार हुआ इस महीने में चुनाव

एंड्रॉयड की तरफ से इसका फिक्स एंड्रॉयड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट (एओएसपी) को दे दिया गया है और यूजर्स के स्मार्टफोन्स तक यह फिक्स आने में अभी वक्त लग सकता है।

लेटेस्ट सिक्यॉरिटी पैच यूजर्स को मिलने में अभी समय लगेगा और यह सैमसंग, वीवो, आसुस और वनप्लस जैसे मेकर्स पर निर्भर करता है। माना जा सकता है कि यह सिक्योरिटी अपडेट बाकी डिवाइसेज से पहले Google Pixel सीरीज के डिवाइसेज को दिया जा सकता है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App