×

मोबाइल चोरी हो जाए तो जरूर करें ये काम, चोर भागता हुआ आपके घर पर दे जाएगा फोन

आप में से बहुत से लोगों को ये बात मालूम ही नहीं होगी कि सरकार ने चोरी हुए फोन को खोजने के लिए एक वेबसाइट पर जारी कर रखी है। अगर आप वेबसाइट में दी गई बातों पर अमल करें तो आपका फोन आपको वापस मिल जाएगा।

Newstrack
Published on: 11 Oct 2020 6:49 AM GMT
मोबाइल चोरी हो जाए तो जरूर करें ये काम, चोर भागता हुआ आपके घर पर दे जाएगा फोन
X
इस वेबसाइट की सहायता से चोरी होने वाले स्मार्टफोन को ब्लॉक और अनब्लॉक दोनों ही किया जा सकता है, साथ ही फोन की लोकेशन को भी ट्रैस किया जा सकता है।

लखनऊ: अगर आप मोबाइल फोन यूजर हैं तो इस खबर को पढ़ना आपके लिए आगे चलकर फायदेमंद साबित हो सकता है। अक्सर देखा गया है कि अगर किसी का मोबाइल फोन चोरी हो जाता है तो वह शख्स बेहद परेशान हो जाता है। उसके मन में तरह-तरह के ख्याल आने लगते हैं। उसे समझ में ही नहीं आता कि वह क्या करें।

ऐसे लोगों को अब बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आको बतायेंगे कि कैसे फोन को वापस हासिल किया जाएं, फोन को कैसे ट्रैस किया जाए या फिर फोन के डाटा को रिकवर किया जाए।

क्योंकि यदि आपके चोरी होने वाले स्मार्टफोन से कोई भी छेड़छाड़ होती है या इसका गलत इस्तेमाल होता है, तो उसके लिए सीधे-सीधे आप ही दोषी करार दिए जाएंगे।

Mobile Apps मोबाइल एप्स की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः भगवा से जुड़ी सायरा बानो, तीन तलाक पर उठाई थी आवाज, अब BJP में शामिल

चोरी होने वाले स्मार्टफोन का पता लगाने के लिए सरकार ने जारी की वेबसाइट

आप में से बहुत से लोगों को ये बात मालूम ही नहीं होगी कि सरकार ने चोरी हुए फोन को खोजने के लिए एक वेबसाइट पर जारी कर रखी है। अगर आप वेबसाइट में दी गई बातों पर अमल करें तो आपका फोन आपको वापस मिल जाएगा।

केंद्र सरकार के निर्देश पर डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन की तरफ से एक वेबसाइट सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (सीईआईआर) लॉन्च किया है।

जिसका काम ही केवल चोरी होने वाले मोबाइल फोन्स का पता लगाना है। खास बात ये है कि इस वेबसाइट की सहायता से चोरी होने वाले स्मार्टफोन को ब्लॉक और अनब्लॉक दोनों ही किया जा सकता है, साथ ही फोन की लोकेशन को भी ट्रैस किया जा सकता है।

गौरतलब है कि सीईआईआर में देश के हर नागरिक के मोबाइल का IMEI नंबर, मॉडल, सिम नंबर आदि सभी जानकारियां मौजूद है। इससे CEIR को चोरी हुए मोबाइल फोन को पता लगाने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ेंः यूपी की जंग ने बिहार में यूं दिखाया असर, चाहकर भी हाथ नहीं मिला सके पप्पू और उपेंद्र

फोन चोरी होने पर फटाफट करें ये काम

आपको सबसे पहले तो अपने फोन की चोरी होने पर उसकी खोने की रिपोर्ट थाने में दर्ज करानी होगी। ये कम्प्लेन ऑनलाइन भी दर्ज कराई जा सकती है, जिससे चोरी होने वाले स्मार्टफोन का FIR नंबर जनरेट होगा। FIR दर्ज होने के बाद आप कानूनी रुप से फोन से होने वाले गलत काम के लिए दोषी नही माने जाएंगे।

Mobile Phone मोबाइल यूजर्स की फोटो(सोशल मीडिया)

कैसे हासिल किया जा सकता है फोन

जब आपकी FIR रिपोर्ट दर्ज हो जाये तो आप फटाफट CEIR वेबसाइट पर विजिट करे।

वहां पर आपको तीन ऑप्शन Block/Lost Mobile, Check Request Status और Un-Block Found Mobile नजर आयेंगे।

अगर चोरी हुआ मोबाइल वापस मिल गया है, तो Un-Block Found Mobile ऑप्शन के बटन को दबा दें ।

चोरी हुए मोबाइल के लिए Block/Lost Mobile के बटन पर क्लिक करें।

एक पेज खुलेगा। जहां आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा। उसके बाद IMEI नंबर और स्मार्टफोन के ब्रांड के बारे में जानकारी भी शेयर करनी होगी। इसके अलावा डिवाइस मॉडल और मोबाइल का बिल अपलोड करना होगा।

उसके बाद बाद मोबाइल फोन खोने की जगह, जिला, प्रदेश और पुलिस स्टेशन, और FIR नंबर, फोन खोने की डेट दर्ज करनी होगा।

जब आप इन तमाम जानकारियों को भर देंगे उसके बाद आपको अपनी पर्सनल जानकारी जैसे पता, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपके दूसरे नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे दर्ज करने के बाद फाइनल सब्मिट ऑप्शन को क्लिक करना होगा।

इतना सब करने के बाद आपके चोरी हुए मोबाइल की तलाश शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ेंः भीमा कोरेगांव हिंसा को लेकर झारखंड में राजनीति, स्टेन स्वामी के पक्ष में सरकार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story