×

लॉकडाउन में वॉट्सऐप पहुंचाएगा बड़ा फायदा, आ गये दो नए दमदार फीचर्स 

अब अपनों से जुड़ने का एकमात्र माध्यम अब फ़ोन के जरिये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके ही जुड़ सकते है। इसके लिए एक नया प्लैटफॉर्म Zoom तेजी से दुनिया भर में पॉपुलर हो रहा है।

SK Gautam
Published on: 17 April 2020 9:49 AM GMT
लॉकडाउन में वॉट्सऐप पहुंचाएगा बड़ा फायदा, आ गये दो नए दमदार फीचर्स 
X

नई दिल्ली: कोरोना के संक्रमण के दर से इस लॉकडाउन में लोग घारों में बैठकर अपने मित्रों और रिश्तेदारों से दूर हैं। अब अपनों से जुड़ने का एकमात्र माध्यम अब फ़ोन के जरिये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके ही जुड़ सकते है। इसके लिए एक नया प्लैटफॉर्म Zoom तेजी से दुनिया भर में पॉपुलर हो रहा है। इसे देखते हुए दूसरी कंपनियां भी लगातार अपने वीडियो कॉलिंग सॉफ्टवेयर में बदलाव और इसका दायरा बढ़ाने का काम कर रही हैं।

वॉट्सऐप में एक साथ चार लोग वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप भी ग्रुप वीडियो कॉल में ज्यादा लोगों को ऐड करने पर काम कर रह है। फिलहाल वॉट्सऐप में एक साथ चार लोग ही वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

Android के लिए जारी किए गए WhatsApp beta से ये हिंट मिला है कि कंपनी ग्रुप वीडियो कॉल्स की लिमिट बढ़ा सकता है। चूंकि दूसरे वीडियो कॉलिंग प्लैटफॉर्म जैसे जूम और गूगल डुओ पर एक साथ दर्जनों लोग वीडियो चैट कर सकते हैं, और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए अब ये जरूरत बनता जा रहा है।

ये भी देखें: बबीता फोगाट को आया गुस्सा, जमातियों को बताया जाहिल, ट्रोलर्स ने बोला हमला

वॉट्सऐप के फीचर्स का ट्रैक रखने वाली वेबसाइट WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रॉयड के लिए जारी किए गए वॉट्सऐप v2.20.128 बीटा में एक्स्टेंडेड ग्रुप लिमिट दिया गया है। हालांकि अभी इसे कंपनी ने पब्लिक के लिए एनेबल नहीं किया है।

फिलहाल ये साफ नहीं है कि वॉट्सऐप में ग्रुप कॉल के लिए लिमिट बढ़ा कर कितनी की जाएगी। लेकिन जल्द ही कंपनी ये ऐलान कर सकती है, क्योंकि हाल ही में वॉट्सऐप ने ग्रुप कॉलिंग में कुछ बदलाव किए थे।

सभी ग्रुप मेंबर्स को कॉल कर सकते हैं

गौरतलब है कि वॉट्सऐप ने ग्रुप कॉलिंग इंटरफेस में कुछ बदलाव किए हैं। ग्रुप वीडियो कॉलिंग के लिए एक डेडिकेटेड बटन दिया गया है जिससे आप डायरेक्ट सभी ग्रुप मेंबर्स को कॉल कस सकते हैं। इसके लिए सभी के पास अपडेटेड वॉट्सऐप वर्जन है।

कॉलिंग को लेकर वॉट्सऐप के दूसरे नए फीचर की बात करें तो Android v2।20।129 वर्जन में एक नया कॉल हेडर आया है। दरअसल इस कॉल हेडर में ये मेंशन होगा कि कॉल एंड टुए एंड एन्क्रिप्टेड है।

ये भी देखें: शाही शादी से मचा बवाल, पूर्व CM ने बेटे की खातिर उड़ाई लॉकडाउन की धज्जियां

इस एंड टु एंड एन्क्रिप्शन का मतलब ये है कि दो लोगों के बीच की गई बातचीत का डेटा न तो वॉट्सऐप डिकोड कर पाएगा और न ही कोई एजेंसी।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story