×

बिना SIM कार्ड इस्तेमाल करें Vodafone-Idea का नंबर, जानें कैसे मिलेगी यह सर्विस

फोन में कोई नंबर इस्तेमाल करने के लिए सिम कार्ड लगाना जरूरी होता है। वार्ना आप सिम इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अगर आप अभी तक यही सोच रहे थे, तो अभी अपनी...

Newstrack
Published on: 20 July 2020 1:35 PM GMT
बिना SIM कार्ड इस्तेमाल करें Vodafone-Idea का नंबर, जानें कैसे मिलेगी यह सर्विस
X

नई दिल्ली: फोन में कोई नंबर इस्तेमाल करने के लिए सिम कार्ड लगाना जरूरी होता है। वार्ना आप सिम इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अगर आप अभी तक यही सोच रहे थे, तो अभी अपनी सोच बदल दें। दरअसल दुनियाभर में कई कंपनियां अपने कस्टमर्स को eSIM सेवा दे रही हैं। इस खास सेवा की मदद से बिना कोई फिजिकल सिम कार्ड लगाए फोन में नंबर इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: भुखमरी से लड़ता क्रिकेटर: जीत चुका है गोल्ड मेडल, फिर भी कोई नहीं पूछने वाला

इन डिवाइसेज में सपोर्ट करेगी यह सर्विस

टेलिकॉम कंपनी Vodafone और आईडिया ने भारत में eSIM पर आधारित सर्विस की शुरुआत कर दी है। हालांकि, कुछ डिवाइस में ही इस eSIM की मदद से वोडाफोन-आइडिया नंबर इस्तेमाल किया जा सकेगा। कंपनी ने बताया कि ये सर्विस iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE, iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR में काम करेगी। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि जल्द ही Samsung Galaxy Z Flip और Galaxy Fold डिवाइसेज को भी इसका सपोर्ट दिए जाने की कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़ें: हैवानियत की हदें पार: नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म, फिर वीडियो किया वायरल

बता दें कि पहले eSIM की सर्विस केवल Airtel और Reliance Jio ही ऑफर कर रहे थे। लेकिन अब यह सुविधा आपको Vodafone और आईडिया में भी इस्तेमाल करने को मिलेगी। फिलहाल इस सर्विस का लाभ मुंबई, दिल्ली और गुजरात के पोस्टपेड यूजर्स ही इसका फायदा उठा सकते हैं।

ऐसे करता है काम

हाई-एंड डिवाइसेज में e-SIM एक इंटीग्रेटेड सिम चिप के तौर पर काम करता है। इस सुविधा के लिए अलग से कोई सिम कार्ड फोन में लगाने की जरूरत नहीं होती है। इस सुविधा के अंतर्गत आप बिना फोन में कोई सिम कार्ड लगाए वोडाफोन-आइडिया नंबरों से कॉल, एसएमएस और मोबाइल डेटा ऐक्सेस कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: चुटकी में भागेगा कोरोना: वैज्ञानिकों का दावा- कोलेस्ट्रॉल की दवा से संभव है इलाज

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story