WHATSAPP का आ गया ये नया फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

व्हाट्सअप ने एंड्रॉयड ऐप के लिए महत्वपूर्ण कॉल-वेटिंग फीचर रोल-आउट करना शुरू कर दिया है। इस फीचर के मदद से व्हाट्सअप कॉलिंग करते समय अन्य वॉट्सऐप कॉल आने पर यूजर को अलर्ट मिलेगा। साथ ही कॉल करने वाले यूजर को बिजी होने का मैसेज भी मिलेगा। इसमें यूजर को दो तरह की सुविधा मिलती है।

नई दिल्ली: व्हाट्सअप ने एंड्रॉयड ऐप के लिए महत्वपूर्ण कॉल-वेटिंग फीचर रोल-आउट करना शुरू कर दिया है। इस फीचर के मदद से व्हाट्सअप कॉलिंग करते समय अन्य वॉट्सऐप कॉल आने पर यूजर को अलर्ट मिलेगा। साथ ही कॉल करने वाले यूजर को बिजी होने का मैसेज भी मिलेगा। इसमें यूजर को दो तरह की सुविधा मिलती है। वह कॉल को क्लाइन या पहले कॉल को कट कर दूसरे कॉल पर बात कर सकेगा।

यह पढ़ें…पीएम मोदी ने चर्चित पत्रकार अरुण शौरी से की मुलाकात, ट्वीट करके कही ये बात

ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें यूजर को कॉल होल्ड करने की सुविधा नहीं मिलती, यानी यूजर इस फीचर के जरीए ग्रुप कॉलिंग नहीं कर सकेगा। पिछले महीने इसे आईफोन यूजर के लिए रोल आउट किया गया था, अब इसे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी जारी किया जा रहा है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब आप इनकमिंग कॉल पर स्विच कर सकते हैं, तो सक्रिय कॉल को होल्ड पर रखने का कोई विकल्प नहीं है। एक बार जब आप स्विच करते हैं, तो कॉल स्वचालित रूप से समाप्त हो जाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वेटिंग व्हाट्सएप के स्टेबल (एपीके मिरर) और व्हाट्सएप बिजनेस के(एपीके मिरर) में उपलब्ध है।

यह पढ़ें…बहुत हुई मोदी व योगी सरकार की कोरी बयानबाजी, अब हो ठोस कार्रवाई: मायावती

एंड्रॉयड यूजर इसे वॉट्सऐप के नए अपडेट के साथ इस्तेमाल कर सकेंगे। यह वॉट्सऐप के बीटा वर्जन के साथ स्टेबल वर्जन दोनों में काम करेगा। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।पहले रिपोर्ट में बताया गया था कि एंड्रॉयड यूजर जैसे ही वॉट्सऐप कॉल के बीच में कोई अन्य कॉल रिसीव करेगा तो कॉल ऑटोमैटिक डिस्कनेक्ट हो जाएगा और पहला कॉल खत्म होने के बाद यूजर के पास मिस्ड कॉल का नोटिफिकेशन पहुंच जाएगा लेकिन नए अपडेट के मुताबिक, यूजर के पास अब डिक्लाइन और कॉल एक्सेप्ट करने की सुविधा मिलेगी।

यह पढ़ें…गन्ना मूल्य नहीं बढ़ने से नाराज किसानों ने जलाई गन्ने की होली

अन्य रेगुलर नेटवर्क में जहां कॉल होल्ड करने की सुविधा मिलती है वहीं वॉट्सऐप के कॉल वेटिंग फीचर में यह सुविधा नहीं मिलेगी। दूसरे कॉल पर बात करने के लिए यूजर को पहला कॉल कट करना ही होगा।इसके यूजर इंटरफेस में ग्रीन कलर में‘End & Accept’ बटन के साथ लाल कलर में ‘Decline’ बटन मिलेगा। नए अपडेट के साथ ऐप में ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग और फिंगरप्रिंट सपोर्ट जैसे दो महत्वपूर्ण फीचर की सुविधा भी मिलेगी। इन सभी मुख्य फीचर्स को स्टेबल ऐप में वर्जन 19.352 और बीटा वर्जन में 2.19.357 या 2.19.358 के साथ इस्तेमाल किया जा सकेगा। अपडेट नहीं मिलने पर इसकी स्टेबल बिल्ड को एपीके मिरर से डाउनलोड किया जा सकता है।