×

Whatsapp Privacy पर खतरा: Google पर दिखेगी प्रोफाइल, कोई भी चुरा लेगा डाटा

WhatsApp Groups के लिए Index एनेबल करने के बाद पूरे वेब पर आपके प्राइवेट ग्रुप के लिंक को Google पर सर्च किया जा सकता है और जॉइन भी किया जा सकता है।

Shivani Awasthi
Published on: 11 Jan 2021 7:03 AM GMT
Whatsapp Privacy पर खतरा: Google पर दिखेगी प्रोफाइल, कोई भी चुरा लेगा डाटा
X

लखनऊ: नए साल की शुरुआत के साथ व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने यूजर्स के लिए नई प्राइवेसी पालिसी लाया है। ऐसे में कई नियम है जो बदल गए हैं। अब आपकी निजी जानकारी और व्हाट्सएप इमेज को गूगल से हासिल किया जा सकता है। दरअसल, साल 2019 में ऐसी ही एक खामी को व्हाट्सएप ने ठीक कर दिया था लेकिन अब ये खामी फिर दिखने लगी है।

WhatsApp Groups में अनजान हो सकते हैं Join

दरअसल, इंटरनेट सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजाहरिया ने बताया है कि जो वॉट्सऐप ग्रुप्स इंटर करने के लिए links का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें एक बार फिर से ऑनलाइन पाए जाने का खतरा है। ऐसा करने पर यूज़र की प्राइवेट चैट में कोई भी दूसरा शख्स प्रवेश कर सकता है।

ये भी पढ़ेंः SUV कल्चर की एक और न्यू कार होगी जल्द लॉन्च, कंपनी ने दिया यह बड़ा बयान

बताया जा रहा है कि WhatsApp Groups के लिए Index एनेबल करने के बाद पूरे वेब पर आपके प्राइवेट ग्रुप के लिंक को Google पर सर्च किया जा सकता है और जॉइन भी किया जा सकता है।

big news whatsapp-3

Google Search से मिलेगी आपकी Whatsapp Profile Detail

ऐसे में सर्च करने वाले को दूसरी की प्रोफाइल फोटो और फोन नंबर पाने की अनुमति मिल जाती है। रिपोर्ट का कहना है कि गूगल सर्च में करीब 1,500 ग्रुप इनवाइट लिंक मौजूद हैं। हालांकि ये पता नहीं चल सका है कि वॉट्सऐप ने ग्रुप को इंडेक्स करने के लिए गूगल पर चैट इनवाइट को कब शुरू किया।

ये भी पढ़ें-SUV कल्चर की एक और न्यू कार होगी जल्द लॉन्च, कंपनी ने दिया यह बड़ा बयान

Whatsapp में बड़ी खामी, खतरे में प्राइवेसी

इसके अलावा आपके ही WhatsApp Groups में आप या अन्य ग्रुप मेंबर उस अनजान व्यक्ति को न देख पाएंगे। इसके लिए वो अनजान शख्स कुछ देर के लिए अपने आप को हाइड भी कर सकता है। इसकी एक खामी ये भी सामने आई है कि अगर अनजान शख्स की ग्रुप में मौजूदगी पाने जाने के बाद उसे ग्रुप से निकाल भी दिया जाता है, तब भी लिस्ट में उसका फोन नंबर और उसकी ब्रीफ एंट्री मौजूद रहेगी।

whatsapp users

बता दें कि ये परेशानी सिर्फ ग्रुप इनवाइट लिंक्स के साथ नहीं बल्कि सिंगल यूज़र अकाउंट प्रोफाइल के साथ भी आ रही है। यूजर्स की प्राफाइल के URL को गूगल पर सर्च किया जा सकता है। इस खामी से यूजर्स की प्रोफाइल, जिसमें यूज़र का फोन नंबर मौजूद होता, को अनजान शख्स एक्सेस कर सकता है।

ये भी पढ़ेंः Jio के सस्ते रिचार्ज प्लान, डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग क साथ कई फायदे

ऐसा साल 2019 में भी देखा गया था जिसके बाद फेसबुक को रिपोर्ट किया गया। बाद में इस खामी को ठीक कर दिया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story