WhatsApp जल्द ला रहा है ये दो कमाल के फीचर्स, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज

वाट्सएप ऐसा दावा किया जा रहा है कि इन दो फीचर्स के जुड़ने के बाद से यूजर किसी भी वेब पेज को वॉट्सऐप के अंदर ही ओपन कर सकेंगे और उन्हें ऐप से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इतना ही नहीं यूजर्स को नुकसान पहुंचाने वाले वेब पेज के बारे में भी अलर्ट भी मिलता रहेगा।

Published by Aditya Mishra Published: March 17, 2019 | 12:47 pm
Modified: March 17, 2019 | 4:54 pm

नई दिल्ली: फेसबुक के बाद अब मैसेजिंग ऐप वाट्सएप इन दिनों अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए नए-नए बदलाव करके चर्चा में बना हुआ है। वह ज्यादा से यूजर्स को अपनी तरफ खींचने के लिए एक के बाद एक नये फीचर जोड़ रहा है। इसी कड़ी में वाट्सएप इन-ऐप ब्राउजर और रिवर्स इमेज सर्च नाम से जल्द ही दो नये फीचर्स लाने जा रहा है।

ऐसा दावा किया जा रहा है कि इन दो फीचर्स के जुड़ने के बाद से यूजर किसी भी वेब पेज को वॉट्सऐप के अंदर ही ओपन कर सकेंगे और उन्हें ऐप से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इतना ही नहीं यूजर्स को नुकसान पहुंचाने वाले वेब पेज के बारे में भी अलर्ट भी मिलता रहेगा।

ये भी पढ़ें…सावधान! WhatsApp पर आएं ये 5 मैसेज, तो भूलकर भी न करें क्लिक

क्या है इन-ऐप ब्राउजर
इस फीचर का नाम इन-ऐप ब्राउजर है, जिसमें यूजर किसी भी वेब पेज को वॉट्सऐप के अंदर ही ओपन कर सकेंगे और उन्हें ऐप से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। हालांकि एक बात गौर करने वाली है कि इस फीचर का इस्तेमाल करते समय आप कोई भी स्क्रीनशॉट या फिर स्क्रीन को रिकॉर्ड नहीं कर सकेंगे।

यूजर्स को नुकसान पहुंचाने वाले वेब पेज के बारे में भी अलर्ट देगा। इसके अलावा अगर आपको इस बात की चिंता है कि कहीं वॉट्सऐप या फेसबुक आपके ब्राउजिंग हिस्ट्री को चेक कर सकते हैं या नहीं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। कोई भी आपकी हिस्ट्री नहीं चेक नहीं चेक कर सकेगा।

ये भी पढ़े…इस पार्टी के नेता ने फेसबुक पर लाइव होकर खरीदा ड्रग्स, फिर पुलिस कमिश्नर से की शिकायत

रिवर्स इमेज सर्च फीचर
यह फीचर आपको रिसीव इमेज को गूगल पर अपलोड कर यह चेक करने का मौका देगा कि यह पहले वेब पर दिख चुका है या नहीं। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपको जो इमेज मिली है वो असली है या फ़ेक।

वॉट्सऐप में रिवर्स इमेज सर्च फीचर फीचर भारत जैसे देश के लिए एक काम का फीचर हो सकता है, क्योंकि यहां लगातार फर्जी खबरें शेयर की जा रही हैं और वॉट्सऐप का गलत इस्तेमाल किया।

यह दोनों फीचर अभी सिर्फ वॉट्सऐप एंड्रॉयड बीटा ऐप पर देखे गए हैं और अभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। इस बारे में भी अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है कि यह फीचर कब तक आने वाले हैं।

 

ये भी पढ़ें…फेसबुक ने भारत में जारी किए राजनीतिक विज्ञापन के लिए दिशा निर्देश, जानिए क्या है ये गाइडलाइन