×

WhatsApp का नया फीचर: फॉरवर्ड मैसेज पर मिलेगा ये बटन, फेक न्यूज़ पर लगेगी लगाम

फेक न्यूज़ का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म भी व्हाट्सऐप ही है। अब इन फेक खबरों पर लगाम लागाने के लिए WhatsApp एक नया फीचर लेके आया है।

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 5:10 AM GMT
WhatsApp का नया फीचर: फॉरवर्ड मैसेज पर मिलेगा ये बटन, फेक न्यूज़ पर लगेगी लगाम
X

आज का दौर सोशल मीडिया का दौर है। हर कोई सोशल साइट्स का काफी ज्यादा प्रयोग कर रहा है। वर्तमान समय में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाला सोशल साइट्स प्लेटफॉर्म WhatsApp है। व्हाट्सऐप आए दिन अपने यूजर्स के लिए कोई न कोई नया फीचर लाता रहता है। सोशल साइट्स का जितना ज्यादा प्रयोग बढ़ रहा है उतना ही ज्यादा फेक न्यूज़ का दायरा भी बढ़ रहा है। फेक न्यूज़ का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म भी व्हाट्सऐप ही है। अब इन फेक खबरों पर लगाम लागाने के लिए WhatsApp एक नया फीचर लेके आया है। इस नए फीचर का नाम ‘सर्च द वेब’ है जो प्रमुख रूप से फेक न्यूज़ को रोकने के लिए ही है।

WhatsApp का नया फीचर ‘सर्च द वेब’

WhatsApp ने फेक खबरों से बचने के लिए सर्च द वेब नाम का नया फीचर लॉन्च किया है। फिलहाल व्हाट्सऐप के इस नए फीचर की शुरुआत अभी सिर्फ कुछ गिने-चुने देशों में ही हुई है। भारत में अभी इसे लॉन्च नहीं किया गया है। लेकिन व्हाट्सऐप जल्द ही इसे भारत समेत और देशों में भी लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। वॉट्सऐप का ये नया फीचर एंड्रायड, आईओएस और वॉट्सऐप वेब पर लेटेस्ट वर्जन के लिए भी उपलब्ध होगा।

ये भी पढ़ें- पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का निधन, देश में छाई शोक की लहर

अब इस नए फाीचर के बारे में डिटेल से बात करें तो WhatsApp के एक ब्लॉग कि मुताबिक ‘Search the Web’ नाम के फीचर से वेब पर मैसेज के सामने सर्च का बटन बन जाएगा। आप उस मैसेज के साथ दिए मैगनिफाइंग ग्लास (सर्च बटन) आइकन पर क्लिक कर सकते हैं। जिसके बाद आपको अपने फोन के डिफॉल्ट ब्राउज़र पर रिडायरेक्ट किया जाएगा, जहां मैसेज अपलोड हो जाएगा। इससे यूज़र भेजे गए मैसेज को सीधे वॉट्सऐप से वेब पर सर्च कर सकेंगे और ये चेक कर सकेंगे कि भेजा गया मैसेज फेक तो नहीं।

फेक न्यूज़ पर अंकुश लगाने का प्रयास

यहां पर एक बात और ज्ञात हो कि व्हाट्सऐप का ये नया फीचर सिर्फ Frequently Forwaded Message के सामने दिखाई देगा। WhatsApp के ब्लॉग में आगे बताया गया कि फीचर से यूज़र मैसेज को ब्राउजर के लिए अपलोड कर सकेंगे। लेकिन वॉट्सऐप उन मैसेज को नहीं पढ़ सकेगा। ये इस लिए जिससे कि व्हाट्सऐप यूजर की प्राइवेसी पर कोई असर न पड़े। इससे पहले फेक न्यूज़ को रोकने के लिए कई बड़े कदम उठाएं हैं।

ये भी पढ़ें- धमाके से कांपा देश: 73 लोगों के हवा में उड़े चीथड़े, हजारों की हालत गंभीर

जिसमें से एक मैसेज फॉरवर्ड के लिए ‘limit set’ करना था। कंपनी के इस कदम से यूज़र एक बार में सिर्फ एक ही चैट को मैसेज फॉरवर्ड कर सकते हैं। पहले WhatsApp पर एक बार में 5 चैट पर मैसेज फॉरवर्ड किया जा सकता था। फिलहाल इस फीचर को अभी तक ब्राजील, इटली, आरलैंड, मैक्सिको, स्पेन, ब्रिटेन और अमेरिका में उपलब्ध कराना शुरू किया गया है।

Newstrack

Newstrack

Next Story