×

धमाके से कांपा देश: 73 लोगों के हवा में उड़े चीथड़े, हजारों की हालत गंभीर

राजधानी बेरूत के लिए मंगलवार का दिन बहुत ही भयानक साबित हुआ है। यहां शाम के समय में तट के पास खड़े एक जहाज में भयंकर विस्फोट हो गया। ये धमाका महाभयानक था।

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 4:56 AM GMT
धमाके से कांपा देश: 73 लोगों के हवा में उड़े चीथड़े, हजारों की हालत गंभीर
X

बेरूत। राजधानी बेरूत के लिए मंगलवार का दिन बहुत ही भयानक साबित हुआ है। यहां शाम के समय में तट के पास खड़े एक जहाज में भयंकर विस्फोट हो गया। ये धमाका महाभयानक था, जिससे बताया जा रहा है कि ये जहाज पटाखों से लबालब था, और ये जानबूझकर कराया गया था। तट से करीब 10 किलोमीटर दूर तक लोगों को उनके घरों को काफी नुकसान पहुंचा है। घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि धमाके से कारें तीन मंजिल तक उछल गईं और पास मौजूद कई इमारतें एक झटके में ही धराशायी हो गईं। ऐसे में लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि अभी कम से कम 73 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और लगभग 4000 लोग बुरी तरह से घायल हो गए हैं।

ये भी पढ़ें... बैन हुआ ब्राउजर: सरकार ने उठाए कठोर कदम, अब इस ऐप को भी बंद करने की तैयारी

एक गोदाम में भारी विस्फोटक सामग्री

भीषण हादसे में लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने बुधवार को राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा की है। सीनियर अधिकारियों का कहना है कि एक गोदाम में भारी विस्फोटक सामग्री स्टोर थी और वहीं धमाका हुआ है।

साथ ही राष्ट्रपति माइकल इयोन ने ट्वीट कर कहा है कि यह बिल्कुल अस्वीकार्य है कि 2,750 टन विस्फोटक नाइट्रेट असुरक्षित तरीक़े से स्टोर कर रखा गया था। धमाका कैसे हुआ इसकी जांच अभी जारी है।



ये भी पढ़ें...पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का निधन, देश में छाई शोक की लहर

जो भी दोषी होंगे उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा

धमाके का दिल दहला देने वाले वीडियो सामने आया हैं जिनमें सड़कों पर लोगों के शव इधर-उधर बिखरे दिखाई दे रहे हैं। प्रधानमंत्री हसन दिआब ने इसे भयावह बताया है और कहा है कि जो भी दोषी होंगे उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा।

आपको बता दें कि यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) के मुताबिक, मंगलवार को लेबनान में हुआ धमाका 240 किलोमीटर दूर पड़ोसी देश साइप्रस में भी महसूस किया गया।

इस पर साइप्रस के विदेश मंत्री निकोस क्रिस्टोडौलाइड्स ने भी ट्वीट किया- वे लेबनान सरकार की सहायता के लिए बात कर रहे हैं। फिलहाल जांच जारी है कि आखिर हादसा किन कारणों की वजह से हुआ।

ये भी पढ़ें...सामनाः सभी के त्याग, संघर्ष, बलिदान से आज अयोध्या में राम मंदिर साकार रूप ले रहा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story