×

आ गया Whatsapp नया फीचर: अब लाइफ होगी आसान, तुरंत करें अपडेट

Whatsapp अपने नए फीचर्स पर काम कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Whatsapp नया डिसअपीयर मैसेज फीचर लाने वाला है, जिसका नाम बदल दिया गया है। अब इस फीचर का नाम एक्सपायरिंग मैसेज फीचर होगा।

Shreya
Published on: 3 April 2020 7:55 AM GMT
आ गया Whatsapp नया फीचर: अब लाइफ होगी आसान, तुरंत करें अपडेट
X
आ गया Whatsapp नया फीचर: अब लाइफ होगी आसान, तुरंत करें अपडेट

नई दिल्ली: लोगों के बीच पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) हर बार अपडेट के साथ अपने यूजर्स के लिए कोई न कोई नए फीचर्स की पेशकश करता है। एक बार फिर से Whatsapp अपने नए फीचर्स पर काम कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Whatsapp नया डिसअपीयर मैसेज फीचर लाने वाला है, जिसका नाम बदल दिया गया है। अब इस फीचर का नाम एक्सपायरिंग मैसेज फीचर होगा। इस फीचर में अगर आप किसी को मैसेज करते हैं तो वो थोड़ी ही देर बाद अपने आप गायब हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं इस फीचर के बारे में...

डिसअपीयर मैसेज फीचर

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, Whatsapp ने अपने इस फीचर का नाम बदल दिया है। अब इस फीचर का नाम एक्सपायरिंग मैसेज फीचर (Expiring Messages) होगा।

यह भी पढ़ें: PM मोदी बने योद्धा: कोरोना को हराने के लिए ऐसे कर रहें काम

इस फीचर से अपने आप डिलीट हो जाएगा Message

इस फीचर में एक यूजर से दूसरे यूजर को भेजा गया मैसेज थोड़ी देर बाद खूद-ब-खूद डिलीज हो जाएगा। इस फीचर को कई नामों से जाना जा रहा है। कंपनी काफी समय से इस फीचर की टेस्टिंग में जुटी हुई है।

खुद सेट कर सकेंगे टाइमिंग

इस फीचर के तहत आप भेजे गए मैसेज की टाइमिंग को खुद सेट कर सकते हैं। जिसके बाद वो मैसेज आपके द्वारा सेट किए गए टाइम के अनुसार ही अपने आप गायब हो जाएगा, यानि डिलीज हो जाएगा।

फीचर में मिलेगा ये Option

इस फीचर में आपको मैसेज के डिलीट होने के लिए 1 घंटा, 1 दिन, 1 हफ्ता, 1 महीने और 1 साल के टाइम का ऑप्शन दिया जाएगा। जिस मैसेज पर आप इस फीचर को सेट करेंगे, उस मैसेज पर क्लॉक बनकर आने लगेगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना पीड़ित की आपबीती: ताकि मेरे दर्द को महूसर कर सकें…आप घर पर ही रहें

एक्सपायरिंग मैसेज फीचर (Expiring Messages) एक ग्रुप चैट की ही जैसे काम करता है। लेकिन ग्रुप चैट में ये फीचर केवल ग्रुप एडमिन ही सेट कर सकता है। जबकि नॉर्मल चैट में ये फीचर किसी भी यूजर के प्रोफाइल मेन्यू में दिखेगा। एक्सपायरिंग मैसेज के विकल्प को सिलेक्ट करने से एक विंडो खुल जाएगी।

Option सिलेक्ट करने के बाद बनने लगेगी वॉच

विंडो के जरिए आप यह सिलेक्ट कर पाएंगे कि वो मैसेज कितने समय के बाद डिलीट हो। जब आप एक ऑप्शन सिलेक्ट कर लेंगे तो उसके बाद हर बार चैट नोटिफिकेशन पर मैसेज के पास एक छोटी सी क्लॉक बनकर आएगी। जिससे ये पता चलेगा कि यह मैसेज कितने समय बाद डिलीट हो जाएगा।

मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट पर भी कंपनी कर रही काम

इसके अलावा Whatsapp मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट (Multiple Device Support) फीचर पर भी काम कर रहा है। इस फीचर के साथ आप अपने अकाउंट को एक ही समय में मल्टीपल यानि कई सारे डिवाइसेस में चला सकेंगे।

यह भी पढ़ें: यूपी में 76 करोड़ का योगदान: कोरोना की जंग में हर विभाग ऐसे कर रहा है मदद

Shreya

Shreya

Next Story