×

Whatsapp में नया फीचर: इस सेटिंग से बिना मर्जी कोई नहीं कर सकेगा ग्रुप में ऐड

मैसेजिंग ऐप Whatsapp समय-समय पर अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए नए अपडेट्स लाता रहता है। एक बार फिर से Whatsapp अपने यूजर्स के लिए नया अपडेट लेकर आया है।

Shreya
Published on: 7 March 2020 6:50 AM GMT
Whatsapp में नया फीचर: इस सेटिंग से बिना मर्जी कोई नहीं कर सकेगा ग्रुप में ऐड
X
Whatsapp में नया फीचर: इस सेटिंग से बिना मर्जी कोई नहीं कर सकेगा ग्रुप में ऐड

लखनऊ: मैसेजिंग ऐप Whatsapp समय-समय पर अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए नए अपडेट्स लाता रहता है। एक बार फिर से Whatsapp अपने यूजर्स के लिए नया अपडेट लेकर आया है। अगर आप Whatsapp यूज करते हैं तो आपको पता होगा कि कोई भी अगर आपको किसी ग्रुप में जोड़ना चाहे तो जोड़ सकता है अगर उसके पास आपका नंबर हुआ तो।

आपके परमिशन के बिना कोई नहीं कर सकेगा ग्रुप में ऐड

लेकिन कई बार लोग इन ग्रुपस में जुड़ना नहीं चाहते हैं और Whatsapp द्वारा दी गई ये सुविधा आपके लिए परेशानी की वजह बन जाती है। लेकिन अब आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए Whatsapp एक नया अपडेट लेकर आया है। अब कोई भी आपको आपके परमिशन के बगैर किसी भी ग्रुप में ऐड नहीं कर सकता।

यह भी पढ़ें: दूसरे धर्म में शादी करने पर सरकार देगी ये तोहफा, किया एलान

फीचर के दुरुपयोग की आ रही थीं खबरें

ये कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि काफी समय से इस फीचर के दुरुपयोग की काफी खबरें सामने आई थीं। Whatsapp को भी इससे संबंधित काफी शिकायतें मिल रही थीं। जिसके बाद कंपनी ने इससे निजात पाने का भी तरीका ढूंढ निकाला है। कंपनी ने एक फीचर कुछ महीने पहले ऐड किया है, जिसकी मदद से कोई भी आपको आपके परमिशन के बिना ग्रुप में ऐड नहीं कर सकेगा। इसके लिए बस आपको Whatsapp में प्राइवेसी सेटिंग (Privacy Setting) करनी होगी।

एंड्रॉयड यूजर कैसे करें सेटिंग?

अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो इस फीचर के लिए आप सबसे पहले Whatsapp की सेटिंग में जाएं। इसके बाद वहां पर अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करें, फिर वहां प्राइवेसी के ऑप्शन पर को क्लिक करें, उसके बाद ग्रुप के ऑप्शन पर टैप करना होगा। यहां पर आपको ग्रुप के अंदर 3 विकल्प दिखेंगे Everyone, My Contacts, और My Contacts Except।

यह भी पढ़ें: ग्राहकों झटका: डूबने की कगार पर Yes Bank, निर्मला बोंलीं- न लें टेंशन

अगर आप यहां पर Everyone को चुनते हैं तो कोई भी व्यक्ति आपको ग्रुप में ऐड कर सकता है। वहीं अगर आप My Contacts सिलेक्ट करते हैं तो इसमें केवल आपके Contact के लोग ही आपको ग्रुप में ऐड कर सकते हैं। अगर आप यहां जाकर My Contacts Except का ऑप्शन सिलेक्ट करते हैं तो इसके बाद आप अपने Contact में से उन लोगों को चुनना होगा, जिन्हें आप चाहते हैं कि वो आपको किसी ग्रुप में ऐड कर सकें।

आईफोन यूजर्स ऐसे करें सेटिंग?

वहीं अगर आप iPhone यूजर हैं तो ऐप की सेटिंग में जाकर प्राइवेसी पर टैप करें, उसके बाद ग्रुप के ऑप्शन पर टैप करना होगा। इसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन Everyone, My Contacts होंगे My Contacts Except। यहां पर आप अपने हिसाब से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की बड़ी साजिश, भारत में कॉल रिसीव करते ही तबाह हो गई कई जिंदगियां

Shreya

Shreya

Next Story