×

दूसरे धर्म में शादी करने पर सरकार देगी ये तोहफा, किया एलान

देश से ऐसे कई किस्से सामने आए हैं, जहां लोग अलग धर्म में शादी करना तो चाहते हैं लेकिन परिवार और समाज के भय से शादी नहीं कर पाते हैं।

Shreya
Published on: 6 March 2020 9:48 AM GMT
दूसरे धर्म में शादी करने पर सरकार देगी ये तोहफा, किया एलान
X
दूसरे धर्म में शादी करने पर सरकार देगी ये तोहफा, किया एलान

तिरूवंनतपुरम: देश से ऐसे कई किस्से सामने आए हैं, जहां लोग अलग धर्म में शादी करना तो चाहते हैं लेकिन परिवार और समाज के भय से शादी नहीं कर पाते हैं। लेकिन केरल सरकार इस दिक्कत को खत्म करने वाली है। केरल सरकार ने अलग धर्म में शादी करने वालों के लिए एक नई पहल की शुरूआत की है। केरल सरकार अलग धर्म में शादी करने वालों को सुरक्षा मुहैया कराएगी। इस पहल का नाम रखा गया है 'सुरक्षित घर'। इस पहल के तहत सरकार धर्म से परे जाकर शादी करने वालों को एक सुरक्षित घर मुहैया कराएगी। इन घरों में दूसरे धर्म में शादी करने वाले जोड़े एक साल तक शरण ले सकेंगे।

सरकार ने कई एनजीओ के साथ मिलाया हाथ

इस प्रोजेक्ट को प्रस्तुत करते हुए स्वास्थ्य और सामाजिक न्याय मंत्री के. के. शैलजा ने विधानसभा को सूचित किया है कि इस पहल को और अधिक समर्थन मिला है। इस अनोखी पहल को शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से जरूरी कदम उठाए जा चुके हैं। इसके साथ ही इसे लागू करने के लिए सरकार ने कई एनजीओ के साथ हाथ मिलाया है।

यह भी पढ़ें: Women Day 2020 होगा बेहद ख़ास: T20 विश्व कप जीत कर हरमनप्रीत देंगी गिफ्ट

जोड़ों के आर्थिक स्थायित्व का रखा जाएगा ध्यान

सरकार न केवल सुरक्षित घर मुहैया कराएगी, बल्कि इन जोड़ों के आर्थिक स्थायित्व का भी ध्यान रखा जाएगा। अनुसूचित जाति (Scheduled Castes) और जनजाति (Tribes) श्रेणी में आने वाले जिन पुरुष और महिलाओं की वार्षिक आय 1 लाख से कम होगी, उन्हें सरकार की ओर से स्वरोजगार के लिए 30 हजार रूपये आर्थिक सहायता मिलेगी।

आरक्षण देने का नहीं है कोई प्रावधान

वहीं अगर इन जो़ड़ों में पति और पत्नी में से अगर कोई एक अनुसूचित जाति (Scheduled Castes) का हुआ तो वह 75 हजार रूपये की आर्थिक सहायता के लिए योग्य होगा। इसके अलावा अगर इन जोड़ों में से किसी की सरकारी नौकरी है तो उनके ट्रांसफर के वक्त उनका खास ध्यान रखा जाएगा। मंत्री ने यह साफतौर पर स्पष्ट किया है कि धर्म के बाहर शादी करने वाले युगलों को आरक्षण नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: साड़ी में मिताली राज, क्रिकेट मैदान पर दिखा ऐसा जलवा…

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story