×

बैंक ग्राहकों को झटका: डूबने की कगार पर Yes Bank, निर्मला बोलीं- न लें टेंशन

बैंक के ग्राहक परेशान हैं और देशभर में बैंक 18000 से ज्यादा ATMs में ज्यादातर के बाहर लाइन लगी हुई है। लेकिन ग्राहकों में फैला डर यूं ही नहीं है। कुछ सालों में कई बैंक डूबे हैं और साथ में ग्राहकों की मेहनत की कमाई।

SK Gautam
Published on: 6 March 2020 9:46 AM GMT
बैंक ग्राहकों को झटका: डूबने की कगार पर Yes Bank, निर्मला बोलीं- न लें टेंशन
X

नई दिल्ली: आदमी कड़ी मेहनत करके जब पैसा कमाता है तो उस पैसे को सुरक्षित रखने का घर से ज्यादा सुरक्षित जगह बैंक होता है। लेकिन जब कोई बैंक डूबता है तो आम आदमी का पैसा हो या ख़ास का अफरातफरी मच जाती है। छोटा हो या बड़ा, बैंक का हर ग्राहक अपना पैसा वापस पाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता।

वित्त मंत्री ने दिया यस बैंक के ग्राहकों भरोसा

यह ताजा मामला यस बैंक का है, जो डूबने की कगार पर है और अब RBI उसपर फैसला लेगा। फिलहाल निकासी की सीमा 50000 रुपये तय की गई है। इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ग्राहकों को आश्वस्त किया है कि उनका पैसा किसी सूरत में नहीं डूबेगा। लेकिन पैसा डूबने की चिंता लाज़मी है।

ये भी देखें: साड़ी में मिताली राज, क्रिकेट मैदान पर दिखा ऐसा जलवा…

कुछ सालों में कई बैंक डूबे हैं

बैंक के ग्राहक परेशान हैं और देशभर में बैंक 18000 से ज्यादा ATMs में ज्यादातर के बाहर लाइन लगी हुई है। लेकिन ग्राहकों में फैला डर यूं ही नहीं है। कुछ सालों में कई बैंक डूबे हैं और साथ में ग्राहकों की मेहनत की कमाई। आपको बताएंगे कि आपका कुछ पैसा सुरक्षित है, लेकिन उससे पहले जान लीजिए हाल के वर्षों में कौन-कौन से बैंक डूबे हैं।

हर ग्राहक के मन में यह सवाल आता है कि बैंक डिफॉल्ट करता है तो क्या होगा-

बैंक के अचानक डूबने की खबर आने से बैंक के ग्रहकों अपने पैसे को लेकर बहुत सारे सवाल उठने लगते हैं । जैसे हमारे पैसे का क्या होगा या पैसे मिलेंगे कि नहीं? जबकि DICGC यानी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन की ओर से यह तय किया गया है कि- ग्राहकों के 1 लाख रुपये की सुरक्षा की गारंटी मिलती है। यह नियम बैंक के सभी ब्रांच पर लागू होता है।

ये भी देखें: Festival : होली में घुला वीरता और पौरुष का चटख रंग

नियम के अनुसार अगर कुल जमा राशि 4 लाख है तो मिलेंगे केवल 1 लाख रुपये

इसमें मूलधन और ब्‍याज (Principal and Interest) दोनों को शामिल किया जाता है। मतलब साफ है कि अगर दोनों जोड़कर 1 लाख से ज्यादा है तो सिर्फ 1 लाख ही सुरक्षित माना जाएगा। अगर आसान भाषा में समझें तो किसी बैंक में आपकी कुल जमा राशि 4 लाख है तो बैंक के डिफॉल्ट करने पर आपके सिर्फ 1 लाख रुपये ही सुरक्षित माने जाएंगे। बाकी आपको मिलने की गारंटी नहीं होगी।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story