×

हैकर्स ऐसे हैक कर रहे हैं WhatsApp अकाउंट, ऐसे करें बचाव, जानिए सबकुछ

Whatsapp दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमार किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। लेकिन इसे सावधानी से इस्तेमाल ना किया जाए तो ये आपकी सभी निजी जानकारी लीक कर सकता है।

Monika
Published on: 24 Nov 2020 4:02 AM GMT
हैकर्स ऐसे हैक कर रहे हैं WhatsApp अकाउंट, ऐसे करें बचाव, जानिए सबकुछ
X
ऐसे करते हैं हैकर्स WhatsApp हैक, जाने कैसे करें बचाव

Whatsapp दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमार किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। लेकिन इसे सावधानी से इस्तेमाल ना किया जाए तो ये आपकी सभी निजी जानकारी लीक कर सकता है। अगर आप इसको सावधानी से इस्तेमाल नहीं कर पा रहे तो आपको इसकी ज़रूरत है।

हैकर्स और स्कैमर्स इस ऐप में नज़रें गड़ाए बैठे रहते हैं। जिसके लिए ओटीपी (OTP) का सहारा लेते हैं। इसके बाद आपके स्मार्टफ़ोन में मौजूद सभी जानकारी मिनटों में निकाल लेते हैं।आइए जानते हैं क्या है ओटीपी (OTP) और कैसे इससे बचा जाए..

व्हाट्सएप ओटीपी स्कैम क्या होता है ?

अगर आपने नया स्‍मार्टफोन में अपने रजिस्टर्ड नंबर से व्हाट्सऐप पर अकाउंट बनाने के लिए कंपनी आपको एक ओटीपी भेजती हैं । ओटीपी को एंटर करने के दौरान आपको दो बैटन का ध्यान रखना है। पहले की ओटीपी मंगाने के लिए अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर दर्ज करना होता है और दूसरा कंपनी आपको बिना मांगे कभी कोई ओटीपी नहीं भेजेगी।

ये बेहद ही बुरी खबर है कि हैकर्स और स्कैमर्स ओटीपी के जरिये के ज़रिए आपके फ़ोन से डाटा उड़ा सकती हैं। ये चलांक हैकर्स किसी को भी मिनटों में अपना शिकार बना लेने हैं और सामने वाले को खबर तक नहीं होती। ये आपके दोस्त या रिश्तेदार बनकर संपर्क करते हैं। फिर कहते हैं कि उनका अकाउंट बंद हो गया है। उन्हें आपकी मदद की जरूरत है।

हैकर्स ऐसे मांगते है OTP

हैकर्स किसी तरह आपको यकीन दिलाता है कि वह आपका शुभ चिन्तक है। किसी तरह वो आपके फ़ोन पर एक OTP शेयर करता है , जिसे आपको उन्हें शेयर करना होगा। फिर आपके रजिस्टर्ड फोन पर एक और ओटीपी आएगा। फिर हैकर आपको इस OTP कोशारे करने को बोलेगा ओटीपी शेयर करते ही whatsapp अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा। अब आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट किसी दूसरे डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा रहा होगा।

ये भी पढ़ें : Vivo के इस स्मार्टफोन पर मिल रही 10 हजार की छूट, फीचर्स हैं दमदार

फंसने पर ऐसा करें

अगर ऐसी मुश्किल में फंस जाए तो क्या करना चाहिए ? सबसे पहले तो व्हाट्सऐप अकाउंट को रीसेट करें। जिसके बाद फिर लॉगइन करें. इसके लिए अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। जिसके बाद आपके पास OTP आएगा। इस ओटीपी से आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को दोबारा लॉगइन कर सकेंगे। इससे हैकर्स या स्‍कैमर्स के फोन में आपके मोबाइल नंबर से इस्तेमाल हो रहा व्हाट्सऐप अकाउंट बंद हो जाएगा।

ओटीपी स्कैम से ऐसे बचें

Whatsapp स्कैम से बचने के लिए ध्यान रखें कि जब तक आप Whatsapp से OTP नहीं मंगाएंगे, तब तक कंपनी आपको OTP नहीं भेजती हैं। अगर ऐसे में आपको कोई OTP नंबर भेजा गया है तो उसे नज़रंदाज़ करें।

ये भी पढ़ें : Vivo V20 Pro: अबतक का सबसे पतला 5G स्मार्टफ़ोन, जानें कीमत और खासियत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story