×

बर्बाद हो जायेंगे कंप्यूटर और लैपटॉप, अगर 14 जनवरी से पहले नहीं किया ये काम

14 जनवरी 2020 से विंडोज 7 का सपोर्ट देना बंद कर देगी।  इसका मतलब है कि मश्हूर विंडोज 7 बंद हो जाएगा। साथ ही यूजर्स को इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए किसी प्रकार का अपडेट नहीं मिलेगा।

Aditya Mishra
Published on: 12 Jan 2020 10:09 AM GMT
बर्बाद हो जायेंगे कंप्यूटर और लैपटॉप, अगर 14 जनवरी से पहले नहीं किया ये काम
X

लखनऊ: आज के समय में दफ्तरों से लेकर घरों तक में विंडोज 7 (Windows 7) का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इंटरफेस बहुत सरल है। इतना ही नहीं माइक्रोसॉफ्ट ने भी अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई फीचर्स दिए हैं।

लेकिन, कंपनी 14 जनवरी 2020 से विंडोज 7 का सपोर्ट देना बंद कर देगी। इसका मतलब है कि मश्हूर विंडोज 7 बंद हो जाएगा। साथ ही यूजर्स को इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए किसी प्रकार का अपडेट नहीं मिलेगा।

आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने इस सॉफ्टवेयर को 2009 में लॉन्च किया था। हालांकि, कंपनी विंडोज 7 बंद होने की जानकारी यूजर्स को नोटिफिकेशन के जरिए दे रही है। तो आइए जानते हैं विंडोज 7 से जुड़े कुछ अहम सवालों के जवाब...

ये भी पढ़ें...12GB रैम वाला फोन लांच, जानिए Snapdragon 855+ वाले गैजेट की खूबियां

क्या 14 जनवरी 2020 के बाद विंडोज 7 काम करेगा या नहीं ?

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 का सपोर्ट देना जरूर बंद कर देगी, लेकिन इसके बाद भी यूजर्स इस सिस्टम को आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। 14 जनवरी के बाद से यूजर्स को किसी तरह का सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलेगा। तो ऐसे में कंप्यूटर या लैपटॉप पर हैकिंग की खतरा मंड़राता रहेगा। इसके अलावा यूजर्स का पर्सनल डाटा भी लीक हो सकता है।

80 करोड़ से ज्यादा कंप्यूटर को करना होगा अपडेट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस वक्त दुनिया में 80 करोड़ से ज्यादा यूजर्स विंडोज 10 का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो ऐसे में सभी यूजर्स को अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को अपग्रेड करना होगा।

अगर ऐसे में आप विंडोज 7 का उपयोग कर रहे है, तो ऐसे में आपको विंडोज 10 को अपनाना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं विंडोज 10 के अपग्रेड के लिए कौन-से प्रोसेसर की जरूरत पड़ेगी।

विंडोज 10 के लिए कंप्यूटर की जरूरी स्पेसिफिकेशन

विंडोज 10 में अपग्रेड करने के लिए आपके पीसी या लैपटॉप की प्रोसेसर स्पीड मिनिमम एक गीगा हर्ट्ज होनी चाहिए। विंडोज 10 के लिए कम-से-कम आपके पीसी या लैपटॉप में दो जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज होनी चाहिए।

कंप्यूटर या लैपटॉप को अपडेट करने से पहले सभी जरूरी फाइल्स का बैकअप बना लें।

ये भी पढ़ें...आपका बच्चा भी है गैजेट्स का आदी तो इन टिप्स की मदद से बनाएं उसे बुक फ्रेंडली

विंडोज 8.1 या विंडोज 10 में कौन-सा है बेहतर

देखा जाए तो विंडोज 10 को चुनना ही फायदे का सौदा होगा, हालांकि आप विंडोज 8.1 भी ले सकते हैं लेकिन 10 जनवरी 2023 के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8.1 को भी बंद कर देगा। ऐसे में आपको फिर से अपडेट करना होगा।

विंडोज 10 के भी कई सारे वर्जन हैं लेकिन यदि आप आम इस्तेमाल के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं तो आपका काम विंडोज होम से भी चल जाएगा। वहीं आपको ज्यादा जरूरत है तो आप विंडोज 10 प्रो भी चुन सकते हैं। इसमें आपको कई सारे खास फीचर्स मिलेंगे।

क्या मुफ्त में कर सकेंगे विंडोज 7 से विंडोज 10 में अपडेट

बता दें कि जब माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च किया था, तो उस समय कंपनी ने कहा था कि विंडोज 7 के यूजर्स फ्री में विंडोज 10 में अपग्रेड कर सकते हैं लेकिन यह सुविधा 29 जुलाई 2016 तक उपलब्ध थी।

साथ ही इसे एक प्रमोशनल ऑफर के तहत पेश किया गया था। हालांकि, अब आपको विंडोज 7 को अपग्रेड करने के लिए पैसे देने होंगे। विंडोज 10 होम की कीमत 9,299.00 रुपये है। लाइसेंस की वैधता के एक कंप्यूटर के लिए होगी।

ये भी पढ़ें...इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर रहते हैं ज्यादा एक्टिव तो स्किन पर भी दें ध्यान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story