×

सावधान: WINDOWS 7 चलाते हैं तो आपके लिए बुरी खबर, यहां पढ़ें पूरी खबर

जिन लोगों के लैपटॉप या कंप्यूटर  में विंडोज 7  है उनके लिए बुरी खबर है । सबसे अधिक इस्तेमाल करने कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 7 अब बंद हो रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि 14 जनवरी 2020 के बाद विंडोज 7 को किसी प्रकार का कोई अपडेट या सपोर्ट नहीं देगी।

suman
Published on: 27 Nov 2019 6:22 AM GMT
सावधान: WINDOWS 7 चलाते हैं तो आपके लिए बुरी खबर, यहां पढ़ें पूरी खबर
X

जयपुर: जिन लोगों के लैपटॉप या कंप्यूटर में विंडोज 7 है उनके लिए बुरी खबर है । सबसे अधिक इस्तेमाल करने कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 7 अब बंद हो रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि 14 जनवरी 2020 के बाद विंडोज 7 को किसी प्रकार का कोई अपडेट या सपोर्ट नहीं देगी।

विंडोज 7 साल 2009 में लॉन्च हुआ था। विंडोज 7 को बंद करने की जानकारी के साथ ही कंपनी अपने यूजर्स को अपग्रेड करने के लिए नोटिफिकेशन भी दे रही है। जानते हैं विंडोज 10 में अपग्रेड करने का तरीका और विंडोज 7 के बंद होने से जुड़े सवाल ।कंपनी विंडोज 7 को सपोर्ट देना बंद कर रही है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसके बाद विंडोज 7 वाले कंप्यूटर बेकार हो जाएंगे। विंडोज 7 वाले कंप्यूटर काम करते रहेंगे लेकिन 14 जनवरी 2020 के बाद कंप्यूटर को किसी सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलेगा। ऐसे में आपका कंप्यूटर या लैपटॉप हैकर के निशाने पर रहेगा।

यह भी पढ़ें...Whatsapp कॉलिंग में हुए ये नए बदलाव, यहां पढ़े पूरी खबर

निजी जानकारियों के चोरी या हैक होने का खतरा मंडराएगा। जनवरी 2020 के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 पर काम करने वाले किसी कंप्यूटर को टेक्निकल सपोर्ट भी नहीं देगी। इसी साल मार्च में अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि पूरी दुनिया में इस वक्त विंडोज 10 के साथ 80 करोड़ से कंप्यूटर्स काम कर रहे हैं। ऐसे में इन सभी लोगों को अपने कंप्यूटर को अपग्रेड करना होगा।

ऐसे में यदि आपके सिस्टम में भी विंडोज 7 है तो आपके पास अब अपग्रेड ही विकल्प बचा है। यदि आप विंडोज 7 से विंडोज 10 में जाना चाहते हैं तो कंप्यूटर में कितनी स्टोरेज होनी चाहिए। इसके अलावा विंडोज 10 के अपग्रेड के लिए कौन-से प्रोसेसर की जरूरत होगी विंडोज 10 में अपग्रेड करने के लिए मौजूदा कंप्यूटर या लैपटॉप में मौजूद प्रोसेसर की स्पीड कम-से-कम 1GHz होनी चाहिए। इसके अलावा कम-से-कम 2 जीबी रैम और 32 जीबी हार्ड डिस्क की जरूरत होगी। इसके अलावा इंटरनेट की भी जरूरत पड़ेगी। विंडोज 7 से विंडोज 10 में अपग्रेड करने से पहले आपके लिए सबसे जरूरी काम यह है कि अपने कंप्यूटर में मौजूद फाइल का बैकअप ले लें।

यह भी पढ़ें...मात्र 8 दिन में दस गुना पैसा, इस कंपनी के शेयर होल्डर हुए मालामाल

विंडोज 10 में जाना ही फायदे का सौदा होगा, हालांकि विंडोज 8.1 भी ले सकते हैं लेकिन 10 जनवरी 2023 के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8.1 को भी सपोर्ट देना बंद कर देगी। ऐसे में फिर से अपडेट करना होगा। विंडोज 10 के भी कई सारे वर्जन हैं लेकिन यदि आप आम इस्तेमाल के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं तो काम विंडोज होम से भी चल जाएगा। वहीं ज्यादा जरूरत है तो विंडोज 10 प्रो भी ले सकते हैं। इसमें कई सारे फीचर्स मिलेंगे।

suman

suman

Next Story