WhatsApp Call करें रिकॉर्ड: बेहद आसान है तरीका, फटाफट जानें पूरी प्रक्रिया…

वॉट्सऐप कॉल को अब आप इन आसन तरीकों से रिकॉर्ड कर सकते हैं । एंड्रॉयड और आईफोन में कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कुछ चुनिंदा डिवाइस की जरूरत होती है।

Published by Monika Published: October 17, 2020 | 10:57 am
WhatsApp

WhatsApp (file pic )

जब से हम लोगों ने डिजिटल दुनिया में प्रवेश किया है तब से लोग फ़ोन को अपनी प्राथमिकता देने लगे हैं। जब से फ़ोन में वॉट्सऐप आया तब से आज तक यह मैसेज भेजने का नंबर 1 ऐप बन गया है। इस वॉट्सऐप ऐप से ना कवर टेक्स्ट करने बल्कि ऑडियो और वीडियों  दोनों तरह के कॉल कर सकते हैं। लेकिन ऐसा कई बार होता हैं जब आप किसी से वॉट्सऐप ऑडियो काल पर बात कर रहे हो और सामने वाले ने कुछ ज़रूरी बात बताई लेकिन आपको धयान नहीं रहा जिसके बाद आप अफ़सोस करते है कि काश आप वह बात रिकॉर्ड कर पाते।

वॉट्सऐप पर कॉल रिकॉर्ड

लेकिन अब ऐसा करना भी मुमकिन हो गया हैं। जी हां , वॉट्सऐप कॉल को एंड्रॉयड और आईफोन में रिकॉर्ड करने के लिए कुछ चुनिंदा डिवाइस की जरूरत होती है। आपको बात दें बिना दूसरे व्यक्ति के अनुमित के कॉल रिकॉर्ड करना अनैतिक एवं गैरकानूनी है। ऐसे में आप दूसरे व्यक्ति को कॉल रिकॉर्डिंग की जानकारी जरूर दें। आइए आपको बताते है वॉट्सऐप पर कॉल कैसे रिकॉर्ड किया जा सकता है।

आईफोन यूजर ऐसे करें कॉल रिकॉर्ड

अगर आप आईफोन यूज हैं तो आपको आईफोन को लाइटनिंग केबल की मदद से MaC से कनेक्ट करना होगा। इसके बाद अपने आईफोन पर Trust this computer करके दिखेंगा इस क्लिक करना है। पहली बार मैक से आईफोन फोन कनेक्ट करने वाले QuickTime खोलें और इसमें फाइल सेक्शन में जाकर न्यू ऑडियो रिर्कार्डिंग का विकल्प मिलेगा। इसमें आपको रिकॉर्ड बटन के नीचे की तरफ इशारा करते हुए arrow का निशान दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है और आईफोन को चुनना हैं।

नंबर को चुन कर करें रिकॉर्ड

इस प्रोसेस को करने के बाद क्विकटाइम में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें और अपने व्हाट्सऐप से कॉल करें। जैसे ही आप कनेक्ट हो जाएं, यूजर आइकन को एड कर लें। व्यक्ति का नंबर चुने जिससे आप बात करना चाहते हैं। कॉल रिसीव होते ही आपकी बात रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी। कॉल ख़त्म होने के बाद रिकॉर्ड बंद करना ना भूले ,फाइल को मैक में सेव कर लें।

ये भी पढ़ेंः BJP मालामाल: मिला 365 करोड़ का दान, ये कम्पनी बनी पार्टी की मसीहा..

एंड्रॉयड यूजर ऐसे कॉल रिकॉर्ड करें  

एंड्रॉयड फोन के यूजर क्यूब कॉल रिकॉर्डर को डाउनलोड करें। ऐप ओपन करने के बाद व्हाट्सऐप पर जाएं। जिससे बात करनी हैं उसको व्काल्ल करें। अगर कॉल के दौरान क्यूब कॉल विजेट दिखाई डेटा है तो मतलब कॉल रेकॉर हो रहा है। error शो करने पर एक बार फिर आप क्यूब कॉल रिकॉर्डर को खोलें। इस बार आपको ऐप की सेटिंग में जाकर वॉयस कॉल में Force Voip पर क्लिक करना है। इस पूरे प्रोसेस के बाद आप एक बार फिर व्हाट्सऐप कॉल लगाएं। क्यूब कॉल रिकॉर्डर शो नहीं कर रहा तो इसका मतलब यह है कि यह आपके फोन में काम नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी कांड: पीड़ित परिवार से मिले मंत्री, 10 लाख रुपये और जमीन देगी सरकार

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App