×

BJP मालामाल: मिला 365 करोड़ का दान, ये कम्पनी बनी पार्टी की मसीहा..

भारतीय जनता पार्टी (BJP) सबसे अधिक कॉर्पोरेट दान लेने वाली पार्टी बन गई है। बीजेपी को 2018-19 के बीच 698 करोड़ रुपये का डोनेशन मिला है। 

Shreya
Published on: 17 Oct 2020 4:29 AM GMT
BJP मालामाल: मिला 365 करोड़ का दान, ये कम्पनी बनी पार्टी की मसीहा..
X
BJP मालामाल: मिला 365 करोड़ का दान, ये कम्पनी बनी पार्टी की मसीहा..

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) सबसे अधिक कॉर्पोरेट दान लेने वाली पार्टी बन गई है। इस बात का खुलासा हुआ है असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की एक रिपोर्ट से। मीडिया रिपोर्ट्स में ADR के हवाले से बताया गया है कि BJP को सबसे ज्यादा कॉर्पोरेट दान मिला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजेपी को साल 2018-19 के बीच 698 करोड़ रुपये का डोनेशन मिला है। इसमें सबसे ज्यादा डोनेशन टाटा कंपनी के एक समर्थित ट्रस्ट ने किया है। इस ट्रस्ट ने करीब 365 करोड़ रुपये का दान बीजेपी को दिया है।

कॉर्पोरेट दान पाने वाली दूसरी बड़ी पार्टी है कांग्रेस

वहीं इस मामले कांग्रेस (Congress) दूसरे नंबर पर है। कांग्रेस सबसे ज्यादा कॉर्पोरेट दान (Corporate Donation) पाने वाली दूसरी बड़ी पार्टी है। जानकारी के मुताबिक, 2018-19 के दौरान कांग्रेस को 122.5 करोड़ रुपये का दान मिला है। हालांकि ये आंकड़ा बीजेपी से काफी कम है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी को 122 दान दाताओं ने 122.5 करोड़ रुपये का दान दिया है।

यह भी पढ़ें: भागे आतंकी: घाटी में ताबड़तोड़ गोलीबारी जारी, एक की मौत, दहशतगर्दों में सेना का डर

BJP BJP को मिला सबसे ज्यादा कॉर्पोरेट दान (सोशल मीडिया)

NCP को मिला इतना कॉर्पोरेट दान

हालांकि बीजेपी ने इस मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दान लेने वाली पार्टी में बीजेपी सबसे आगे है। बीजेपी को कुल 1573 दान दाताओं ने 698 करोड़ रुपये का चंदा दिया है। वहीं एनसीपी को 11.345 करोड़ रुपये का कॉर्पोरेट दान (Corporate Donation) मिला है।

यह भी पढ़ें: झमाझम बारिश से भीगेंगे ये राज्य: IMD का अलर्ट जारी, दिल्ली में रहेगा ऐसा मौसम

सबसे ज्यादा दान करने वाला ट्रस्ट है प्रोग्रेसिव इलेक्टोर

जानकारी के लिए आपको बता दें कि टाटा ग्रुप समर्थित प्रोग्रेसिव इलेक्टोरल ट्रस्ट दान देने वाले ट्रस्ट में पहले नंबर पर है। इस ट्रस्ट ने अब तक तीन पार्टियों को करीब 455 करोड़ की बड़ी धनराशि दान में दी है। इसमें अकेले भारतीय जनता पार्टी (BJP) को करीब 365.535 करोड़ रुपये का दान मिला है। वहीं कांग्रेस को 55.629 करोड़, टीएमसी को 42.986 करोड़ रुपये की रकम चंदे के तौर पर ट्रस्ट ने दिया है।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि 2020 : पीएम मोदी ने दी लोगों को शुभकामनाएं, गरीबों के लिए माँगा आशीर्वाद

ये हैं 5 बड़े कॉर्पोरेट डोनर

टाटा ग्रुप समर्थित प्रोग्रेसिव इलेक्टोरल ट्रस्ट

प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट

एबी जनरल इलेक्टोरल ट्रस्ट

बीजी शिरके कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी

मॉर्डन रोड मेकर्स

यह भी पढ़ें: मौतों से दहला यूपी: हुआ भीषण सड़क हादसा, बिछीं कई लाशें, 24 घायल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story