×

लॉकडाउन के बीच ये App बना भारतीयों की पसंद, Whatsapp और Tiktok छुटे पीछे

लॉकडाउन के बीच लोग सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। लोग एक-दूसरे से कनेक्ट रहने के लिए अलग-अलग तरीके खोज रहे हैं। ऐसे में लोग जूम (Zoom App) नाम के ऐप को खूब पसंद कर रहे हैं।

Shreya
Published on: 1 April 2020 10:37 AM GMT
लॉकडाउन के बीच ये App बना भारतीयों की पसंद, Whatsapp और Tiktok छुटे पीछे
X
लॉकडाउन के बीच ये App बना भारतीयों की पसंद, Whatsapp और Tiktok छुटे पीछे

लखनऊ: इस समय देश कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। ऐसे में देश को कोरोना से बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को लॉकडाउन करने की घोषणा की थी। लॉकडाउन में सभी को अपने-अपने घरों मे रहने के लिए कहा गया है और सुरक्षित रहने की अपनी की गई है। ऐसे में लोग इस बीच सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं।

लोग एक-दूसरे से कनेक्ट रहने के लिए अलग-अलग तरीके खोज रहे हैं। ऐसे में लोग जूम (Zoom App) नाम के ऐप को खूब पसंद कर रहे हैं। इस दौरान ये ऐप इंडिया में सबसे ज़्यादा बार डाउनलोड होने वाला ऐप बन चुका है। इस ऐप को इतनी बार इंडिया में डाउनलोड किया जा चुका है कि इसने मैसेंजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) और लोकप्रिय टिकटॉक (TikTok) और इंस्टाग्राम (Instagram) को भी पीछे छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: फिर साथ आए कपिल और सुनील, इस दिन से टीवी पर आएंगे नजर

क्या है Zoom App?

ये ऐप एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है, जो कि सिलीकॉन वैली बेस्ड स्टार्टअप द्वारा बनाई गई है। इसके जरिए एक समय पर 50 लोग को एक साथ जोड़ा जा सकता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि केवल Zoom App ऐप ही ऐसी ऐपू है, जिसमें वीडियो कॉन्फ्रंस के दौरान एक साथ 10 से ज्यादा लोगों को ऐड किया जा सकता है।

बिजनेस प्रोफेशन के लोगों को पसंद आ रहा ऐप

यही वजह है कि घर से काम कर रहे (Work From Home) बिजनेस प्रोफेशन के लोग इस ऐप को खूब पसंद कर रहे हैं और उनके बीच ये ऐप रातों-रात ही काफी फेमस हो चुका है। बता दें कि इस ऐप को 500 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है और अभी भी लोग इस ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: केजरीवाल का बड़ा एलान: इलाज करते वक्त अगर गई जान तो दिए जाएंगे 1 करोड़

महामारी में कंपनी को मिल रहा फायदा

बता दें कि इसके चलते WhatsApp अब फिसल कर पांचवे नंबर पर आ गया है। Zoom एक ऐसी टेक्नोलॉजी कंपनी बन चुकी है, जिसे शायद कोरोना जैसी महामारी में सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। इस ऐप के जरिए घर से काम कर रहे लोगों को काफी आसानी हुई है। क्योंकि इस ऐप के जरिए आसानी ये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हो सकती है।

Zoom App पर लगा था ये आरोप

बता दें कि हाल ही में Zoom App पर एक बड़ा आरोप लगा था। एक रिपोर्ट में कहा गया था कि Zoom App का iOS वर्जन यूजर्स के डेटा को फेसबुक के साथ शेयर कर रहा है। इस खबर के सामने आने के बाद कंपनी के फाउंडर Eric Yuan ने अपने ब्लॉग में लिखा कि उस फीचर को रिव्यू किया जा रहा है, जिससे यूजर्स का डेटा फेसबुक को शेयर हो रहा था।

यह भी पढ़ें: कोरोना: पलायन कर गांव आने वाले लोगों की सूचना देने पर महिला को गोलियों से भूना

Shreya

Shreya

Next Story