×

Hardoi News: 42 हाईटेक सीसीटीवी कैमरे स्टेशन पर रख रहे यात्रियों पर नज़र, खूबी ऐसी की परिंदा भी नहीं मार सकता पर

Hardoi News: देश के कई बड़े स्टेशनों को हाईटेक बनाया जा चुका है। बाकी के स्टेशनों पर रेलवे क्रमवार कार्य करने में लगी हुई है। मुरादाबाद मंडल के अंतर्गत आने वाले हरदोई रेलवे स्टेशन को भी हाईटेक रेलवे स्टेशन बनाने की योजना पर कार्य चल रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 6 May 2023 5:15 PM GMT
Hardoi News: 42 हाईटेक सीसीटीवी कैमरे स्टेशन पर रख रहे यात्रियों पर नज़र, खूबी ऐसी की परिंदा भी नहीं मार सकता पर
X
सीसीटीवी कैमरे से सुरक्षा व्यवस्था देखतें सिपाही(Pic: Newstrack)

Hardoi News: रेल प्रशासन द्वारा अपने सभी रेलवे स्टेशनों को हाईटेक बनाने की योजना पर लगातार कार्य कर रही है। देश के कई बड़े स्टेशनों को हाईटेक बनाया जा चुका है। बाकी के स्टेशनों पर रेलवे क्रमवार कार्य करने में लगी हुई है। मुरादाबाद मंडल के अंतर्गत आने वाले हरदोई रेलवे स्टेशन को भी हाईटेक रेलवे स्टेशन बनाने की योजना पर कार्य चल रहा है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों की सुरक्षा व संदिग्धों पर नजर रखने के लिए रेलवे सुरक्षा बल व जीआरपी की चौकी स्थापित है।

हरदोई की इन चौकियों पर थाना प्रभारी व आरक्षी दिन-रात रेलवे स्टेशन पर आने जाने वाले लोगों पर नजर रखते हैं। वहीं इन सब के साथ हरदोई रेलवे स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे भी स्टेशन पर होने वाली हर एक चहल कदमी पर अपनी निगाह बनाए रहते हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे काफी हाईटेक टेक्निक के हैं। यहां पर स्टेशन परिसर,प्लेटफार्म नंबर 1,2 व 3 ,4,5 पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। इन कमरों की संख्या 42 है। 42 हाईटेक कैमरे लोगों की हर एक गतिविधि को कैद करने में पूरी तरह से सक्षम है। इसके लिए रेलवे स्टेशन पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।जहां रेलवे सुरक्षा बल के जवान ड्यूटी देकर स्टेशन की हर एक हलचल को नोट करते हैं और संदिग्ध दिखने वाले व्यक्ति की जानकारी अपने उच्चाधिकारियों को देकर स्टेशन की रक्षा में अपना सहयोग प्रदान करते हैं। स्टेशन पर लगे 42 सीसीटीवी कैमरे में कई खूबिया है। यह सीसीटीवी कैमरे काफी दूर की भी वीडियो लेने में सक्षम है। इन कैमरों को कंट्रोल रूम से भी रोटेट किया जा सकता है।

स्टेशन पर यह नहीं है सुरक्षा के उपकरण

हरदोई रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरा तो रेल यात्रियों को सुरक्षित महसूस करा रहे हैं पर कई अन्य सुरक्षा के संसाधन हरदोई रेलवे स्टेशन पर मौजूद नहीं है।हरदोई रेलवे स्टेशन पर आपको मेटल डिटेक्टर नहीं देखने को मिलेगा वही लगेज एस्केनर भी हरदोई में नहीं लग सका है।जानकारी के मुताबिक कई बार प्रस्ताव भेजा गया पर उस पर अमल नहीं लाया जाता है।लोगों को उम्मीद है कि अमृत भारत स्टेशन में हरदोई के आने के बाद स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था और चाक-चौबंद देखने को मिलेगी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story