×

Hardoi News: ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए इस महाविद्यालय में होगा ऑनलाइन आवेदन

Hardoi News: अब ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का फार्म भरना होगा। छात्र-छात्राओं को इसके लिए कॉलेज द्वारा दिए गए लिंक पर जाकर प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भरना होगा।

Pulkit Sharma
Published on: 7 May 2023 1:48 PM GMT
Hardoi News: ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए इस महाविद्यालय में होगा ऑनलाइन आवेदन
X
Image: Social Media

Hardoi News: हरदोई जनपद में तीन राजकीय, दो सहायता प्राप्त और निजी क्षेत्र के 138 महाविद्यालय संचालित हैं। ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए अप्रैल में ही प्रक्रिया शुरू होनी थी, परंतु छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर में आखिरी सत्र की परीक्षा के कारण कॉलेजों में अभी प्रवेश परीक्षा शुरू नहीं हुई है।

जानिए कब से मिलेंगे फॉर्म, वेब लिंक बनेगा मददगार

शहर के सीएसएन पीजी कॉलेज में प्रवेश चाहने वाले छात्र-छात्राओं को अब ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का फार्म भरना होगा। छात्र-छात्राओं को इसके लिए कॉलेज द्वारा दिए गए लिंक पर जाकर प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भरना होगा। जीडीसी में प्रवेश की चाह रखने वाले छात्र छात्राओं को 25 जून से प्रवेश परीक्षा का फॉर्म मिलना आरंभ हो जाएगा। सीएसएन पीजी कॉलेज की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को उच्च शिक्षा विभाग अनुमति देता है।

शहर के इन दो महाविद्यालय में इतनी सीटें हैं रिक्त

जीडीसी महाविद्यालय में बीकॉम के 180 सीट और बीएससी की 360 सीटें रिक्त हैं। जीडीसी के प्राचार्य एनपी सिंह ने बताया कि रिक्त सभी सीटों पर 25 जून से प्रवेश फार्म का वितरण कॉलेज में शुरू करा दिया जाएगा। सीएसएन पीजी कॉलेज के प्राचार्य कौशलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि बीए की 660 सीट रिक्त हैं। बीकॉम और बीबीए की भी कक्षाएं इसी सत्र से शुरू होने की उम्मीद है। कॉलेज में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। सीएसएन पीजी कॉलेज में प्रवेश के लिए स्नातक और परास्नातक कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदक को ₹100 जमा कर लखनऊ विश्वविद्यालय से एलयूआरएम नंबर प्राप्त करना होगा। इसके बाद कालेज के पंजीकरण के लिए ₹100 का शुल्क और ₹300 प्रवेश परीक्षा के लिए अदा करने होंगे। इसके अलावा शहर के ज्यादातर महाविद्यालयों में इस बार ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया अपनाई जाएगी। कुछ जगहों पर फार्म महाविद्यालय में दिए जाएंगे, जबकि अलग-अलग पाठ्यक्रमों में प्रवेश मेरिट या एडमिशन टेस्ट के आधार पर होगा।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story