×

Alcohol Increases Chronic Pain: शराब का सेवन बढ़ाता है शरीर के पुराने दर्द को

Alcohol Increases Chronic Pain: अल्कोहल उपयोग विकार, जिसमें आमतौर पर शराब के दुरुपयोग, शराब पर निर्भरता और शराब की लत जैसी स्थितियां शामिल हैं, 2021 के नशीली दवाओं के उपयोग और स्वास्थ्य पर राष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार अमेरिका में 29.5 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है।

Preeti Mishra
Published on: 23 April 2023 8:24 AM GMT
Alcohol Increases Chronic Pain: शराब का सेवन बढ़ाता है शरीर के पुराने दर्द को
X
Alcohol Increases Chronic Pain (Image: Social Media)

Alcohol Increases Chronic Pain: शराब के सेवन से शरीर में दो अलग-अलग जैव रासायनिक प्रक्रिया हो सकती है जो बॉडी में दर्द बढ़ा सकती है। शराब और दर्द के बीच के जटिल संबंधों की जांच कर रहे स्क्रिप्स रिसर्च वैज्ञानिकों ने यह एक नया निष्कर्ष निकाला है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ फार्माकोलॉजी में प्रकाशित यह शोध, शराब से जुड़े पुराने दर्द और अतिसंवेदनशीलता के इलाज के लिए संभावित नई दवा लक्ष्यों का भी सुझाव देता है।

स्क्रिप्स रिसर्च में शिमेल फैमिली चेयर ऑफ मॉलिक्यूलर मेडिसिन के पीएचडी और वरिष्ठ लेखक मारिसा रॉबर्टो कहते हैं, "पुराने दर्द और शराब पर निर्भरता को बेहतर ढंग से समझने की तत्काल आवश्यकता है। शराब पर निर्भरता से पीड़ित रोगियों में दर्द एक व्यापक लक्षण है, साथ ही एक कारण है कि लोग फिर से पीने के लिए प्रेरित होते हैं।''

अल्कोहल उपयोग विकार (Alcohol use disorder-AUD), जिसमें आमतौर पर शराब के दुरुपयोग, शराब पर निर्भरता और शराब की लत जैसी स्थितियां शामिल हैं, 2021 के नशीली दवाओं के उपयोग और स्वास्थ्य पर राष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार अमेरिका में 29.5 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है। समय के साथ, अल्कोहल उपयोग विकार हृदय रोग, स्ट्रोक, यकृत रोग और कुछ कैंसर सहित कई पुरानी बीमारियों को बढ़ावा दे सकता है।

लंबे समय तक शराब के सेवन न नतीजा है दर्द

AUD वाले आधे से अधिक लोग किसी न किसी प्रकार के लगातार दर्द का अनुभव करते हैं। इसमें मादक न्यूरोपैथी शामिल है, जो तंत्रिका क्षति है जो पुराने दर्द और अन्य लक्षणों का कारण बनती है। अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि AUD मस्तिष्क द्वारा दर्द संकेतों को संसाधित करने के तरीके में परिवर्तन के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली सक्रियण के तरीके में परिवर्तन के साथ जुड़ा हुआ है। बदले में, यह दर्द शराब की खपत में वृद्धि कर सकता है।

रॉबर्टो और उनके सहयोगी इन विभिन्न प्रकार के शराब से संबंधित दर्द के अंतर्निहित कारणों को जानने में रुचि रखते थे। नए अध्ययन में, उन्होंने वयस्क चूहों के तीन समूहों की तुलना की: जानवर जो शराब पर निर्भर थे (अत्यधिक शराब पीने वाले), जानवर जिनकी शराब तक सीमित पहुंच थी और उन्हें निर्भर नहीं माना जाता था (मध्यम शराब पीने वाले), और जिन्हें कभी शराब नहीं दी गई थी।

आश्रित चूहों में, अल्कोहल निकासी के दौरान एलोडोनिया विकसित हुआ, और बाद में अल्कोहल का उपयोग दर्द संवेदनशीलता में काफी कमी आई। अलग-अलग, लगभग आधे चूहे जो अल्कोहल पर निर्भर नहीं थे, उन्होंने भी अल्कोहल विदड्रॉल के दौरान दर्द संवेदनशीलता में वृद्धि के लक्षण दिखाए, लेकिन आश्रित चूहों के विपरीत, यह न्यूरोपैथी शराब के दोबारा संपर्क में आने से उलट नहीं हुई।

जब रॉबर्टो के समूह ने जानवरों में सूजन प्रोटीन के स्तर को माप लिया, तो उन्होंने पाया कि सूजन के मार्ग निर्भर और गैर-निर्भर दोनों जानवरों में बढ़े थे, विशिष्ट अणु केवल निर्भर चूहों में ही बढ़े थे। यह इंगित करता है कि विभिन्न आणविक तंत्र दो प्रकार के दर्द को चला सकते हैं। यह यह भी सुझाव देता है कि शराब से संबंधित दर्द से निपटने के लिए कौन से भड़काऊ प्रोटीन दवा लक्ष्य के रूप में उपयोगी हो सकते हैं।

स्क्रिप्स रिसर्च में पोस्टडॉक्टोरल सहयोगी, पहले लेखक विटोरिया बोर्गोनेट्टी, पीएचडी कहते हैं, "ये दो प्रकार के दर्द बहुत भिन्न होते हैं, यही कारण है कि उनके बीच अंतर करने और प्रत्येक प्रकार के इलाज के लिए अलग-अलग तरीके विकसित करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है।"

रॉबर्टो का समूह लगातार अध्ययन कर रहा है कि शराब से संबंधित पुराने दर्द की स्थिति का निदान या उपचार करने के लिए इन अणुओं का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

"हमारा लक्ष्य नए संभावित आणविक लक्ष्यों का अनावरण करना है जिसका उपयोग इस प्रकार के दर्द को अलग करने के लिए किया जा सकता है और संभावित रूप से उपचार के विकास के लिए भविष्य में उपयोग किया जा सकता है," सह-वरिष्ठ लेखक निकोलेटा गेलोटी, पीएचडी, प्रीक्लिनिकल फार्माकोलॉजी फ्लोरेंस विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर कहते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story