×

Ayurveda and Hair Care: झड़ रहे हैं बाल, अपनाएं ये पांच आयुर्वेदिक तरीके, होगा बालों का विकास

Ayurveda and Hair Care: बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो बहुत से लोग अपने जीवन में कभी न कभी अनुभव करते हैं। बदलते मौसम का प्रभाव हमारे शरीर के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। इसलिए इनका विशेष ध्यान रखने के आवश्यकता होती है।

Preeti Mishra
Published on: 14 May 2023 12:26 PM GMT
Ayurveda and Hair Care: झड़ रहे हैं बाल, अपनाएं ये पांच आयुर्वेदिक तरीके, होगा बालों का विकास
X
Ayurveda and Hair Care (Image: Newstrack)

Ayurveda and Hair Care: बाल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और यह हमारी पहचान और आत्म-सम्मान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यही नहीं, बाल एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करते हैं जो हानिकारक यूवी किरणों, पर्यावरण प्रदूषकों और अन्य बाहरी कारकों से हमारे खोपड़ी को बचाते हैं। बाल ठंड के मौसम में इन्सुलेशन प्रदान करके और गर्म मौसम में ठंडक प्रदान करके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो बहुत से लोग अपने जीवन में कभी न कभी अनुभव करते हैं। बदलते मौसम का प्रभाव हमारे शरीर के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। इसलिए इनका विशेष ध्यान रखने के आवश्यकता होती है। आज हम इस लेख में उन आयुर्वेदिक नुस्खों की चर्चा करेंगे जो आपके बालों को घने और लम्बे बनाएंगे। लेकिन उससे पहले हम यह जानने का प्रयास करते हैं कि बालों के झड़ने के कारण क्या-क्या होते हैं?

बालों के झड़ने के कारण

जेनेटिक्स- बालों का झड़ना वंशानुगत हो सकता है, माता-पिता से उनके बच्चों को पारित किया जा सकता है।

हार्मोनल परिवर्तन- हार्मोनल परिवर्तन, जैसे कि गर्भावस्था के दौरान होने वाले, रजोनिवृत्ति, या थायरॉयड असंतुलन, बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

पोषक तत्वों की कमी- आयरन, बायोटिन, विटामिन डी और प्रोटीन जैसे प्रमुख पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ सकते हैं।

चिकित्सीय स्थितियाँ- एलोपेसिया एरीटा, स्कैल्प इन्फेक्शन या ऑटोइम्यून बीमारियों जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं।

दवाएं- कुछ दवाएं जैसे कीमोथेरेपी दवाएं, खून पतला करने वाली दवाएं और एंटीडिप्रेसेंट के कारण साइड इफेक्ट के रूप में बाल झड़ सकते हैं।

तनाव- तनाव का उच्च स्तर बालों के विकास चक्र को बाधित कर सकता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

बालों की खराब देखभाल- बालों की खराब देखभाल जैसे अत्यधिक हीट स्टाइलिंग, कठोर रसायन और टाइट हेयर स्टाइल बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

बुढ़ापा- उम्र बढ़ने के साथ बाल स्वाभाविक रूप से पतले और कमजोर हो जाते हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

पांच आयुर्वेदिक नुस्खें बालों के लिए

आयुर्वेद, चिकित्सा की एक प्राचीन भारतीय प्रणाली, बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए कई प्राकृतिक उपचार प्रदान करती है। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए यहां पांच आयुर्वेदिक उपाय दिए गए हैं:

आयुर्वेदिक तेलों से स्कैल्प की मालिश

नारियल, बादाम, या अरंडी के तेल जैसे आयुर्वेदिक तेलों से स्कैल्प की मालिश करने से बालों के रोम छिद्रों में रक्त संचार में सुधार होता है, बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और बालों का झड़ना रुकता है। स्कैल्प पर गर्म तेल लगाएं और बालों को धोने से पहले 5-10 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें।

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का उपयोग

आंवला, ब्राह्मी, नीम और मेंहदी जैसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने के लिए जाना जाता है। आप इन जड़ी बूटियों से पाउडर को पानी या तेल में मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगाकर और धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ कर हेयर मास्क बना सकते हैं।

आयुर्वेदिक आहार

स्वस्थ बालों के विकास के लिए स्वस्थ आहार आवश्यक है। आयुर्वेद स्वस्थ बालों के लिए प्रोटीन, आयरन और विटामिन जैसे बी और सी से भरपूर आहार लेने की सलाह देता है। पालक, मेवे, दाल और खट्टे फल जैसे खाद्य पदार्थ बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

आयुर्वेदिक जीवन शैली

आयुर्वेद तनाव को कम करने के लिए योग, ध्यान और गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसी जीवनशैली प्रथाओं की सिफारिश करता है, जो बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं।

नेचुरल चीज़ों का उपयोग

आयुर्वेदिक बालों की देखभाल में बालों को धोने के लिए शिकाकाई, रीठा और आंवला जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करना शामिल है। ये सामग्रियां कोमल हैं और बालों के प्राकृतिक तेलों को खत्म नहीं करती हैं। आप इन सामग्रियों को पानी में उबालकर और बालों को धोने के लिए पानी का उपयोग करके हेयर वॉश बना सकते हैं।

इन आयुर्वेदिक उपायों को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करके, आप बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप अत्यधिक बालों के झड़ने या बालों से संबंधित अन्य समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए डॉक्टर या बाल विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story