×

Back Pain Causes in Hindi: ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारी करते हैं ये 5 कॉमन गलतियां, जो बनता है कमर दर्द का कारण

Back Pain Causes in Hindi: भयानक पीठ दर्द आपके लिए काम पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल बना सकता है और आपको काम से बाहर की गतिविधियों का आनंद लेने से रोक सकता है। यह अंततः दर्द निवारक दवाओं की ओर जाता है। बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या नौकरी बदलना एक समाधान हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 5 April 2023 9:45 AM GMT
Back Pain Causes in Hindi: ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारी करते हैं ये 5 कॉमन गलतियां, जो बनता है कमर दर्द का कारण
X
Back Pain Causes in Hindi (Image credit:social media)

Back Pain Causes in Hindi: यदि आपके पास डेस्क जॉब है, तो आपको पीठ दर्द की शिकायत सुनकर आश्चर्य नहीं हो सकता है। हालाँकि, सामान्य और प्रचलित होने से यह आसान नहीं होता है। शोध में पाया गया है कि अधिकांश कार्यालय कर्मचारी काम पर किसी न किसी प्रकार के शारीरिक दर्द से पीड़ित होते हैं, जैसे कि पीठ, गर्दन या जोड़ों का दर्द।

भयानक पीठ दर्द आपके लिए काम पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल बना सकता है और आपको काम से बाहर की गतिविधियों का आनंद लेने से रोक सकता है। यह अंततः दर्द निवारक दवाओं की ओर जाता है। बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या नौकरी बदलना एक समाधान हो सकता है। हालाँकि, ध्यान देने योग्य कुछ बातें हैं जो एक ही नौकरी पर टिके रहने के दौरान आपकी पीठ को ठीक करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

यहां कुछ सामान्य गलतियां हैं जो लोग अपने कार्यालय समय के दौरान करते हैं, जिससे पीठ की समस्या हो सकती है।

पर्याप्त पानी नहीं पीना (Not drinking enough water​)

अपने जोड़ों को लुब्रिकेटेड रखने के लिए हाइड्रेशन आवश्यक है, जो पीठ में दर्द को कम करने में मदद करता है। अपने डेस्क पर पानी की एक बड़ी बोतल रखें और दिन भर पानी पीते रहें।

प्रोटीन की कमी (Lack of protein​)

अपने आहार की बात करें तो पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ नहीं खाने से भी आपका कमर दर्द बढ़ सकता है। शरीर के भीतर विकास और मरम्मत को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोटीन आवश्यक है।

बहुत ज्यादा चीनी (Too much sugar​)

यदि आपको अपने काम के घंटों के दौरान मिठाई खाने या मीठे पेय पीने की आदत है, तो आपका आहार भी आपके कमर दर्द के लिए जिम्मेदार हो सकता है। अत्यधिक चीनी सूजन पैदा कर सकती है और आपकी पीठ में ताकत बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को छोड़ सकती है।

लंबे समय तक बैठे रहना (Sitting for long hours​)

लंबे समय तक लगातार बैठे रहना आपके पीठ दर्द के पीछे सबसे स्पष्ट कारणों में से एक है। सुनिश्चित करें कि आप हर 45 मिनट के बाद कम से कम 10 मिनट के लिए हिलें। यदि आप काम में बहुत अधिक तल्लीन हो जाते हैं और लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो अपने फोन पर रिमाइंडर सेट करें। चलना उन मांसपेशियों को जोड़ने का एक आसान तरीका है जो लगातार बैठने के कारण थोड़ी देर में उपयोग नहीं की जाती हैं।

तनाव (Stress​)

आपका दिमाग और शरीर जुड़ा हुआ है, यही वजह है कि आपका मानसिक तनाव शारीरिक दर्द में प्रकट हो सकता है। जब तनाव में होते हैं, तो आपका शरीर कशेरुकाओं के आसपास की छोटी मांसपेशियों को बंद कर देता है, जिससे वे संरेखण से बाहर जाने के लिए कमजोर हो जाते हैं और रीढ़ की हड्डी में दर्द हो सकता है। आम तौर पर, लोगों को भारी काम के बोझ, संचार की कमी, और खराब होने के कारण काम पर तनाव का अनुभव होता है। प्रबंधन। अपने तनाव को प्रबंधित करने और मुक्त करने के लिए समाधान खोजना आवश्यक है ताकि यह आपके मानसिक या शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान न पहुंचाए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story