×

Nutrition For Brain Health: आपके मस्तिष्क और स्मृति को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन हैं ये फूड्स , आप भी आजमाइए

Nutrition For Brain Health: आपके मस्तिष्क के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ इस महत्वपूर्ण अंग को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं और स्मृति और एकाग्रता जैसे विशिष्ट मानसिक कार्यों को करने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 7 April 2023 10:48 AM GMT
Nutrition For Brain Health: आपके मस्तिष्क और स्मृति को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन हैं ये फूड्स , आप भी आजमाइए
X
Nutrition For Brain Health (Image credit: social media)

Nutrition For Brain Health: आपका दिमाग एक बड़ी बात है। आपके शरीर के नियंत्रण केंद्र के रूप में, यह आपके दिल की धड़कन और फेफड़ों को सांस लेने और आपको स्थानांतरित करने, महसूस करने और सोचने की अनुमति देने का प्रभारी है। इसीलिए कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आपको अपने मस्तिष्क को चरम कार्यशील स्थिति में रखने में मदद मिल सकती है।

आइये जानते हैं आपके मस्तिष्क को बढ़ावा देने वाले फूड्स :

वसायुक्त मछली (Fatty fish)

जब लोग दिमागी भोजन के बारे में बात करते हैं, तो वसायुक्त मछली अक्सर सूची में सबसे ऊपर होती है। इस प्रकार की मछलियों में सैल्मन, ट्राउट, अल्बाकोर टूना, हेरिंग और सार्डिन शामिल हैं, ये सभी ओमेगा -3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं। आपके मस्तिष्क का लगभग 60% वसा से बना होता है, और उस वसा का आधा हिस्सा ओमेगा -3 फैटी एसिड से युक्त होता है ।

आपका मस्तिष्क मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के निर्माण के लिए ओमेगा -3 का उपयोग करता है, और ये वसा सीखने और स्मृति के लिए आवश्यक हैं । ओमेगा-3 आपके मस्तिष्क के लिए कई अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करता है। एक बात के लिए, वे उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट को धीमा कर सकते हैं और अल्जाइमर रोग को दूर करने में मदद कर सकते हैं। दूसरी तरफ, पर्याप्त ओमेगा -3 प्राप्त नहीं करना सीखने की दुर्बलता के साथ-साथ अवसाद (3विश्वसनीय स्रोत, 8विश्वसनीय स्रोत) से जुड़ा हुआ है। सामान्य तौर पर, मछली खाने से सकारात्मक स्वास्थ्य लाभ होता है।

कुछ शोध यह भी बताते हैं कि जो लोग नियमित रूप से मछली खाते हैं उनके दिमाग में ग्रे मैटर अधिक होता है। ग्रे पदार्थ में अधिकांश तंत्रिका कोशिकाएं होती हैं जो निर्णय लेने, स्मृति और भावनाओं को नियंत्रित करती हैं । कुल मिलाकर, वसायुक्त मछली मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

कॉफी (Coffee)

अगर कॉफी आपकी सुबह का मुख्य आकर्षण है, तो आपको यह सुनकर खुशी होगी कि यह आपके लिए अच्छी है। कॉफी में दो मुख्य घटक - कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट - मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन के मस्तिष्क पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, जिनमें शामिल हैं :

- बढ़ी हुई सतर्कता (Increased alertness)

कैफीन एडेनोसिन को अवरुद्ध करके आपके मस्तिष्क को सतर्क रखता है, एक रासायनिक संदेशवाहक जो आपको नींद का एहसास कराता है।

- बेहतर मूड (Improved mood)

कैफीन आपके कुछ "फील-गुड" न्यूरोट्रांसमीटर को भी बढ़ा सकता है, जैसे डोपामाइन ।

- पैनी एकाग्रता (Sharpened concentration)

एक अध्ययन में पाया गया कि कैफीन के सेवन से संज्ञान परीक्षण पूरा करने वाले प्रतिभागियों में ध्यान और सतर्कता में अल्पकालिक सुधार हुआ। लंबे समय तक कॉफी पीने से पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसे न्यूरोलॉजिकल रोगों के कम जोखिम से भी जुड़ा हुआ है। जोखिम में सबसे बड़ी कमी उन वयस्कों में देखी गई जो प्रतिदिन 3-4 कप का सेवन करते हैं । यह कम से कम आंशिक रूप से कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सांद्रता के कारण हो सकता है ।

ब्लू बैरीज़ (Blueberries)

ब्लूबेरी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जिनमें कुछ ऐसे भी हैं जो विशेष रूप से आपके मस्तिष्क के लिए हैं। ब्लूबेरी और अन्य गहरे रंग के जामुन एंथोसायनिन, विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव वाले पौधों के यौगिकों का एक समूह प्रदान करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन दोनों के खिलाफ कार्य करते हैं, ऐसी स्थितियाँ जो मस्तिष्क की उम्र बढ़ने और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों में योगदान कर सकती हैं। ब्लूबेरी में कुछ एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क में जमा होते पाए गए हैं और मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच संचार को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

हल्दी (Turmeric)

यह गहरे पीले रंग का मसाला करी पाउडर में एक प्रमुख घटक है और मस्तिष्क के लिए इसके कई फायदे हैं। हल्दी में सक्रिय संघटक करक्यूमिन, रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार करने के लिए दिखाया गया है, जिसका अर्थ है कि यह सीधे मस्तिष्क में प्रवेश कर सकता है और वहां की कोशिकाओं को लाभ पहुंचा सकता है।

यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ यौगिक है जिसे निम्नलिखित मस्तिष्क लाभों से जोड़ा गया है:

- याददाश्त में फायदा हो सकता है (May benefit memory):

कर्क्यूमिन अल्जाइमर वाले लोगों में स्मृति में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह अमाइलॉइड सजीले टुकड़े को साफ करने में भी मदद कर सकता है जो इस बीमारी की पहचान है ।

- अवसाद को कम करता है (Eases depression) :

करक्यूमिन सेरोटोनिन और डोपामाइन को बढ़ाता है, ये दोनों मूड में सुधार करते हैं। एक समीक्षा में पाया गया कि कर्क्यूमिन अवसाद और चिंता के लक्षणों में सुधार कर सकता है जब अवसाद से पीड़ित लोगों में मानक उपचार के साथ प्रयोग किया जाता है ।

- मस्तिष्क की नई कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करता है (Helps new brain cells grow):

कर्क्यूमिन मस्तिष्क-व्युत्पन्न न्यूरोट्रॉफिक कारक को बढ़ाता है, एक प्रकार का विकास हार्मोन जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करता है। यह उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट में देरी करने में मदद कर सकता है, लेकिन अधिक शोध की आवश्यकता है ।

ध्यान रखें कि अधिकांश अध्ययन प्रति दिन 500-2,000 मिलीग्राम तक की खुराक में अत्यधिक केंद्रित कर्क्यूमिन सप्लीमेंट का उपयोग करते हैं, जो हल्दी को मसाले के रूप में उपयोग करते समय आम तौर पर उपयोग किए जाने वाले अधिकांश लोगों की तुलना में बहुत अधिक कर्क्यूमिन होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी केवल लगभग 3-6% करक्यूमिन से बना है।

इसलिए, अपने भोजन में हल्दी शामिल करना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन आपको इन अध्ययनों में रिपोर्ट किए गए परिणामों को प्राप्त करने के लिए डॉक्टर के मार्गदर्शन में कर्क्यूमिन सप्लीमेंट का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story