TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Caffeine Effects on Health: क्या कैफीन सेहत के लिए अच्छा है? जानें एक्सपर्ट्स की राय

Caffeine Effects on Health: कैफीन, जिसे विश्व स्तर पर दुनिया में सबसे अधिक उपभोग की जाने वाली साइकोएक्टिव दवा के रूप में पहचाना जाता है, को कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभों की पेशकश करने का श्रेय दिया जाता है, जिसमें हृदय रोग, कुछ कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और पार्किंसंस रोग के जोखिम को कम करना शामिल है।

Preeti Mishra
Published on: 23 March 2023 9:52 AM GMT
Caffeine Effects on Health: क्या कैफीन सेहत के लिए अच्छा है? जानें एक्सपर्ट्स की राय
X
Caffeine Effects on Health (Image: Social Media)

Caffeine Effects on Health: क्या आप उन लोगों में से एक हैं जो हर सुबह उठने और काम करना जारी रखने के लिए कैफीन पर भरोसा करते हैं। यदि हां, तो आप वास्तव में अजीबोगरीब नहीं हैं, दुनिया भर में लाखों लोग सुबह अपने अदरक को प्राप्त करने, सतर्क रहने और एकाग्रता में सुधार करने के लिए रोजाना कैफीन पर भरोसा करते हैं।

कैफीन, जिसे विश्व स्तर पर दुनिया में सबसे अधिक उपभोग की जाने वाली साइकोएक्टिव दवा के रूप में पहचाना जाता है, को कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभों की पेशकश करने का श्रेय दिया जाता है, जिसमें हृदय रोग, कुछ कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और पार्किंसंस रोग के जोखिम को कम करना शामिल है।

अधिक कैफीन नुकसानदायक

कैफीन कब इतना अधिक हो जाता है कि यह समस्या पैदा कर सकता है? कितना अधिक है और कब खपत पर अंकुश लगाया जाना चाहिए?

सुरक्षित उपयोग के लिए, एक व्यक्ति को एक दिन में जो कैफीन लेना चाहिए, उसे एक वयस्क के लिए स्वस्थ माना जाएगा, वह लगभग 400 मिलीग्राम होना चाहिए; इसकी तुलना कॉफी के चार कप, कोला के 10 कैन या दो एनर्जी शॉट ड्रिंक्स में पाई जाने वाली कैफीन की मात्रा से की जा सकती है, हालांकि यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि पेय पदार्थों में कैफीन की मात्रा व्यापक रूप से भिन्न होती है, विशेष रूप से ब्रांड के आधार पर ऊर्जा पेय में।

हालांकि, पाउडर या तरल रूप में कैफीन उतना सुरक्षित नहीं है जितना कि सोडा या ऊर्जा पेय में पाया जाता है क्योंकि वे कैफीन के विषाक्त स्तर प्रदान कर सकते हैं। यह यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा एक चेतावनी में निहित था।

ऐसा कहा जाता है कि एक चम्मच पाउडर कैफीन लगभग 28 कप कॉफी के बराबर होता है और कैफीन के ये उच्च स्तर गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं और मृत्यु सहित दुखद परिणाम पैदा कर सकते हैं।

हालांकि कैफीन का उपयोग वयस्कों के लिए सुरक्षित हो सकता है, यह बच्चों के लिए अच्छा विचार नहीं है; इसके अलावा, किशोरों और युवा वयस्कों को कैफीन के अत्यधिक सेवन और शराब और अन्य दवाओं के साथ कैफीन को मिलाने के प्रति आगाह किया जाना चाहिए।

महिलाओं के लिए, यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो कैफीन का सेवन सीमित करने की आवश्यकता है। ऐसी स्थितियों में, महिलाओं को प्रतिदिन 200 मिलीग्राम से अधिक कैफीन नहीं लेना चाहिए।

वयस्कों सहित प्रत्येक व्यक्ति में, कैफीन का बहुत अधिक सेवन सिरदर्द, अनिद्रा, घबराहट, मांसपेशियों में कंपन, बार-बार पेशाब आना या पेशाब को नियंत्रित करने में असमर्थता, चिड़चिड़ापन और तेज दिल की धड़कन जैसे अप्रिय दुष्प्रभाव पैदा करता है।

लोग कैफीन के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं और कुछ लोग दूसरों की तुलना में कैफीन के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं; कुछ के लिए, बस थोड़ा सा उन्हें चिड़चिड़ा बना देता है, बेचैनी और नींद की समस्या पैदा कर देता है।

उन लोगों के लिए जो इन अवांछित दुष्प्रभावों के प्रति संवेदनशील हैं, यदि वे आमतौर पर एक दिन में चार कप से अधिक कैफीनयुक्त कॉफी लेते हैं, तो उन्हें कम करने की आवश्यकता है।

कितना कैफीन जरुरी

कैफीन के प्रति प्रतिक्रिया कभी-कभी इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितना कैफीन पीने के आदी हैं। जो लोग नियमित रूप से कैफीन का सेवन नहीं करते हैं, वे इसके प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

नींद की कमी को छिपाने के लिए कैफीन का उपयोग एक अवांछित चक्र बना सकता है; यह आपको रात में सोने से रोक सकता है और आपके सोने के समय को कम कर सकता है।

यदि आप दवाएं या सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो कैफीन के साथ मिलाना घातक हो सकता है। उदाहरण के लिए, जब आप इफेड्रिन दवा ले रहे हों तो कैफीन मिलाना जो मुख्य रूप से सर्दी खाँसी की दवा है, उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, स्ट्रोक या दौरे के जोखिम को बढ़ा सकता है। यह थियोफिलाइन दवा के साथ कैफीन का उपयोग करने पर भी लागू होता है और मतली और दिल की धड़कन जैसे प्रभाव होते हैं।

क्योंकि कैफीन किसी तरह नशे की लत हो सकती है, स्वास्थ्य के लिए या जो भी कारण हो, उसे कम करना आसान नहीं हो सकता है क्योंकि कैफीन के उपयोग में अचानक कमी से सिरदर्द, थकान, चिड़चिड़ापन और कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई जैसे लक्षण हो सकते हैं। हालांकि कुछ दिन बाद सबकुछ बेहतर हो जाता है।

कैसे लगाए अत्यधिक उपयोग पर अंकुश

कैफीन के अत्यधिक उपयोग पर अंकुश लगाने का एक प्रभावी तरीका यह है कि आप ऊर्जा पेय सहित खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से कितना कैफीन प्राप्त कर रहे हैं, इस पर नज़र रखें; लेबल ध्यान से पढ़ें। लेकिन ध्यान दें कि आपका अनुमान थोड़ा कम हो सकता है क्योंकि कैफीन वाले कुछ खाद्य पदार्थ या पेय इसे सूचीबद्ध नहीं करते हैं।

साथ ही, इसे एक क्रमिक प्रक्रिया बनाना महत्वपूर्ण है। सोडा का एक कैन कम पीने से शुरू करें या प्रत्येक दिन एक छोटा कप कॉफी पिएं, दिन में देर से कैफीनयुक्त पेय पीने से बचें क्योंकि इससे शरीर को कैफीन के निचले स्तर तक पहुंचने में मदद मिलती है और संभावित निकासी प्रभाव कम हो जाते हैं।

डिकैफ़िनेटेड पेय पदार्थों का प्रयास करें, वे अपने कैफीनयुक्त समकक्षों के समान ही दिखते और स्वाद लेते हैं। इसके अलावा, ब्रू करने का समय कम करें या हर्बल बनें। चाय बनाते समय इसे कम समय तक काढ़ा करें। यह इसकी कैफीन सामग्री को कम करता है। या ऐसी हर्बल चाय चुनें जिनमें कैफीन न हो।

कुछ ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक में कैफीन होता है इसलिए इसके बजाय कैफीन मुक्त दर्द निवारक की तलाश करें।

उत्पाद में कैफीन की मात्रा बढ़ने पर कैफीन की अधिकता का जोखिम बढ़ जाता है, जिसका अर्थ है कि अत्यधिक केंद्रित उत्पाद की छोटी खुराक भी खतरनाक प्रभाव पैदा कर सकती है।

बहुत अधिक कैफीन का सेवन भी अस्थायी रूप से रक्तचाप बढ़ा सकता है, जो उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए जोखिम भरा साबित हो सकता है। हालांकि, यह सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है कि कैफीन का सेवन उच्च रक्तचाप की शुरुआत या एट्रियल फाइब्रिलेशन जैसे दीर्घकालिक मुद्दों की ओर ले जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story