×

Diabetes and Rice: डायबिटीज के मरीज़ों के लिए चावल खाना उचित या अनुचित, जानिये पूरा सच

Diabetes and Rice: डायबिटीज के मरीज चावल खाते समय अपनी आहार में विवेकपूर्वक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का सेवन करना चाहिए। सरल शब्दों में, वे अपनी डायट को अन्य पोषण से भरपूर बनाने के लिए चावल को अपनी डाइट का एक हिस्सा बनाकर खा सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 20 April 2023 8:50 PM GMT
Diabetes and Rice: डायबिटीज के मरीज़ों के लिए चावल खाना उचित या अनुचित, जानिये पूरा सच
X
Diabetes and Rice (Image credit: social media)

Diabetes and Rice: डायबिटीज के मरीज़ों के सामने हमेशा अपने डाइट को लेकर संशय बना रहता है। ऐसे में चावल खाने को लेकर हमेशा से ही एक प्रश्नचिन्ह बना रहता है। तो आइये आज इस विषय पर विस्तार से चर्चा करते हैं।

क्या डायबिटीज के मरीज चावल खा सकते हैं (can diabetics eat rice)

जी हाँ , डायबिटीज के मरीज चावल खा सकते हैं, लेकिन उन्हें अपनी डायट में शामिल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। चावल में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शरीर में ग्लूकोज का स्त्रोत बनते हैं। इसलिए, डायबिटीज के मरीज़ को चावल खाते समय अपने आहार में विवेकपूर्वक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट की जरूरत के अनुसार चावल खाना चाहिए। अधिकतम कार्बोहाइड्रेट की सुझाई गई मात्रा दिन में 1 कप चावल है। इसके अलावा, ब्राउन चावल व्हाइट चावल से अधिक सेहतमंद होते हैं। ब्राउन चावल में फाइबर और अन्य पोषण तत्व होते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर होते हैं।

इसलिए, डायबिटीज के मरीज चावल खाते समय अपनी आहार में विवेकपूर्वक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का सेवन करना चाहिए। सरल शब्दों में, वे अपनी डायट को अन्य पोषण से भरपूर बनाने के लिए चावल को अपनी डाइट का एक हिस्सा बनाकर खा सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज़ों को कौन सा चावल चाहिए खाना (Which rice should diabetic patients eat?)

डायबिटीज के मरीजों को चावल खाते समय उन्हें ब्राउन चावल (Brown Rice) खाना चाहिए। ब्राउन चावल के अलावा दूसरे अनाज भी डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छे होते हैं जैसे कि ओट्स (Oats), बार्ली (Barley), जौ (Jowar) और राजगीरा (Rajgira) आदि।

ब्राउन चावल (Brown Rice) अपनी फाइबर की मात्रा के कारण से सेहतमंद होता है जो खाने को अधिक भरपूर बनाता है। इसके अलावा, यह भी निर्माता के द्वारा प्रसंस्कृत नहीं होता है और इसलिए सुदृढ़ होता है जो इसे अन्य विकल्पों से अधिक सेहतमंद बनाता है।

ब्राउन चावल के अलावा डायबिटीज के मरीजों के लिए दूसरे अनाज भी बहुत उपयोगी होते हैं। ओट्स (Oats) जो फाइबर से भरपूर होते हैं और ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होते हैं। बार्ली (Barley) भी फाइबर से भरपूर होता है और यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होने के साथ-साथ चोट और दर्द से राहत दिलाता है। जौ (Jowar) में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए चावल पकाने का तरीका (How to cook rice for diabetic patients)

डायबिटीज के मरीजों के लिए चावल बनाने का सबसे अच्छा तरीका है ब्राउन चावल (Brown Rice) का उपयोग करना। यह चावल उनके लिए सबसे अच्छा होता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होती है और यह रोगी के शरीर में शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है।

ब्राउन चावल को चावल को स्वाद व गुणवत्ता बनाए रखने के लिए आप उसे निम्नलिखित तरीके से बना सकते हैं।

सामग्री:

1 कप ब्राउन चावल
2 कप पानी
नमक स्वादानुसार

तरीका:

ब्राउन चावल को धो लें।
एक पैन में 2 कप पानी डालें और उसे उबालें।
जब पानी उबलने लगे तो उसमें धोए हुए ब्राउन चावल डालें।
अब उसमें नमक डालें।
चावल को धीमी आंच पर उबालें और सिम लगा दें।
ब्राउन चावल को लगभग 20-25 मिनट तक पकाएं, जब तक कि यह पक न जाए।
गरमा गरम ब्राउन चावल को साथ में बर्तन में निकालें और परोसें।
इस तरह से बनाए गए चावल को सब्जियों, दाल या उपवास की सब्जियों के साथ भी बना सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story