×

Diabetes Diet Chart: अगर आप भी हैं डायबिटीज के पेशेंट तो सुबह खाली पेट जरूर खायें ये सुपरफूड्स

Diabetes Diet Chart: मधुमेह वाले लोग इन स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करके अपने दिन की सही शुरुआत कर सकते हैं जो पूरे दिन रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करेंगे। प्रोटीन, कार्ब्स, स्वस्थ वसा, फाइबर और गैर-स्टार्ची के सही अनुपात के साथ संतुलित आहार खाने से आपके शरीर को सही शुरुआत मिल सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 6 April 2023 10:22 AM GMT
Diabetes Diet Chart: अगर आप भी हैं डायबिटीज के पेशेंट तो सुबह खाली पेट जरूर खायें ये सुपरफूड्स
X
Diabetes Diet (Image credit: social media)

Diabetes Diet: अपने शरीर को सही तरीके से ईंधन देने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। मधुमेह वाले लोगों के लिए, विशेष रूप से उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो तृप्ति को बढ़ावा देते हैं, ग्लूकोज की धीमी गति से रिलीज करते हैं और जो पूरे दिन निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं, बिना चीनी स्पाइक्स के।

प्रोटीन, कार्ब्स, स्वस्थ वसा, फाइबर और गैर-स्टार्ची के सही अनुपात के साथ संतुलित आहार खाने से आपके शरीर को सही शुरुआत मिल सकती है। सुबह वह समय भी होता है जब मधुमेह वाले लोग रक्त शर्करा में वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि हमारा यकृत दिन भर के लिए शरीर को ईंधन देने के लिए अतिरिक्त ग्लूकोज पैदा करता है। इससे कुछ में हाइपरग्लेसेमिया हो सकता है। यदि आपको प्यास लगती है, अत्यधिक पेशाब होता है या सुबह धुंधली दृष्टि होती है, तो आपके पास उच्च रक्त शर्करा का स्तर होता है। यह टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों में विशेष रूप से आम है क्योंकि उन्हें रक्त शर्करा के उतार-चढ़ाव का खतरा बढ़ जाता है।

टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को समय-समय पर सुबह उठने पर खाली पेट किए गए फास्टिंग ब्लड शुगर की निगरानी करनी चाहिए और दोपहर या रात के खाने जैसे बड़े भोजन के दो घंटे बाद ली जाने वाली चीनी की निगरानी करनी चाहिए। न्यूट्रिशनिस्ट आरती भाटिया कहती हैं, "इन दोनों रीडिंग पर नज़र रखना ज़रूरी है क्योंकि कुछ लोगों में उपवास की स्थिति में उच्च शर्करा होती है या कुछ अन्य लोगों में उपवास की स्थिति के बाद उच्च चीनी होती है।"

एक्सपर्ट के अनुसार शुगर के स्तर में वृद्धि शरीर का यह सुनिश्चित करने का तरीका है कि किसी के पास उठने और दिन की शुरुआत करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा हो।

"मधुमेह के मामले में, आपके शरीर में इन हार्मोनों का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं हो सकता है और इसलिए सुबह रक्त शर्करा में वृद्धि हो सकती है। विपरीत परिदृश्य भी सच हो सकता है जहां सुबह हाइपोग्लाइकेमिया होता है और रक्त शर्करा का स्तर थ्रेसहोल्ड से कम हैं। पोषण विशेषज्ञ कहते हैं, जो भोजन आप सुबह सबसे पहले खाते हैं, वह अक्सर इन स्तरों पर निर्भर करता है।

डायबिटीज के मरीज़ों को सुबह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए :

1. घी और हल्दी पाउडर (Ghee and turmeric powder)

यदि आपके पास सामान्य रक्त शर्करा का स्तर है, तो आप इस शक्तिशाली संयोजन पर भरोसा कर सकते हैं कि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर पर अद्भुत काम करेगा। हल्दी पाउडर के साथ 1 चम्मच गाय का घी लें, अगर आपकी शुगर रीडिंग सामान्य है तो सुबह सबसे पहले इसका सेवन करना सबसे अच्छा है।

मधुमेह वाले लोग चीनी की लालसा का अनुभव करते हैं और घी उन्हें बेहतर तृप्ति पाने में मदद करता है और पूरे दिन चीनी की लालसा को नियंत्रित करने में मदद करता है। दूसरी ओर हल्दी सूजन को कम करने में सहायक होती है जो आमतौर पर मधुमेह में देखी जाती है।

2. क्षारीय पेय (Alkalising drinks)

1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका या 30 मिली आंवला का रस या 100 मिली पानी में नींबू का रस, शरीर पर क्षारीय प्रभाव डालता है और शरीर को क्षारीय बनाए रखने के लिए कोई इसे भी चुन सकता है, जो बदले में शरीर को ठीक करने में मदद करता है।

3.दालचीनी पानी ( Infused water)

दालचीनी एक मसाला है जो रक्त शर्करा को कम करने में इंसुलिन के प्रभाव की नकल करने के लिए जाना जाता है। आप दिन में रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद के लिए दालचीनी पाउडर के साथ एक हर्बल चाय तैयार कर सकते हैं।

4. मेथी का पानी (Fenugreek water)

यह एक और उपाय है जो आपको दिन में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को कम करने में मदद करेगा। इसलिए 1 चम्मच मेथी के दानों को रात भर भिगोकर बीजों को चबाकर इस पानी का सेवन करने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

5. प्रोटीन स्नैक (Protein snack)

दिन में हाइपोग्लाइकेमिया या लो ब्लड शुगर के मामले में, आप सुबह सबसे पहले एक छोटे प्रोटीन स्नैक का सेवन करना चुन सकते हैं जैसे भीगे हुए बादाम, अखरोट या फिर नट बटर के साथ फल। सुबह खाली पेट चाय या कॉफी लेना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है, लेकिन इसके साथ मूंग खाकरा या मूंग जोर गरम और भिगोए हुए स्प्राउट्स जैसे बाजरा चिवड़ा या प्रोटीन स्नैक लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story