×

Cancer Fighting Foods: कैंसर से लड़ने वाले इन 10 सुपर फूड्स को अपने डाइट में जरूर करें शामिल , होंगे आश्चर्यजनक फायदे

Cancer Fighting Foods: ब्रोकोली कैंसर से लड़ने वाले खाद्य पदार्थों की इस सूची में एक बड़ा दावेदार है जिसे आपको नियमित रूप से खाना चाहिए। लेकिन सलाह का एक टुकड़ा - इसे भाप दें या इसे माइक्रोवेव करने के बजाय कच्चा लें।

Preeti Mishra
Published on: 16 March 2023 9:57 PM GMT
Cancer Fighting Foods: कैंसर से लड़ने वाले इन 10 सुपर फूड्स को अपने डाइट में जरूर करें शामिल , होंगे आश्चर्यजनक फायदे
X
Cancer Fighting Foods (Image credit: social media)

Cancer Fighting Foods: कैंसर एक वैश्विक बीमारी है जिसने मानव जाति के लिए कहर बरपाया है - चाहे वह किसी भी उम्र, जाति, या राष्ट्रीयता हो, यह एक ऐसी बीमारी है जिससे सर्वश्रेष्ठ डॉक्टर बचने या मिटाने में सक्षम नहीं हैं। दुर्भाग्य से, हममें से कई लोग कैंसर से लड़ने वाले महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों की उपेक्षा भी करते हैं।

जबकि इसके उपचार और उन्मूलन को खोजने के लिए पहले से ही बहुत सारे शोध चल रहे हैं, कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस घातक बीमारी के होने और फैलने के लिए निम्न कारणों को जिम्मेदार ठहराते हैं:

- विषाक्त पदार्थों के संपर्क में
- कुछ पोषक तत्वों की कमी
- जेनेटिक कारक
- अल्प खुराक
उपरोक्त से, एक खराब आहार एक कारण है जिससे हम निपट सकते हैं। इसके साथ ही, कैंसर के खतरे को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों पर नज़र रखने और उन खाद्य पदार्थों से बचने में भी बहुत समझदारी है।

कुछ खाद्य पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए (Some food items that you should avoid):

तला हुआ, जला हुआ और अधिक पका हुआ भोजन
संसाधित मांस (Processed meat)
खाद्य योज्य (Food additives)
मादक पेय पदार्थों का अत्यधिक सेवन

यहां कुछ कैंसर से लड़ने वाले खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए :

ब्रॉकली (Broccoli)

ब्रोकोली कैंसर से लड़ने वाले खाद्य पदार्थों की इस सूची में एक बड़ा दावेदार है जिसे आपको नियमित रूप से खाना चाहिए। लेकिन सलाह का एक टुकड़ा - इसे भाप दें या इसे माइक्रोवेव करने के बजाय कच्चा लें।

ब्लू बैरीज़ (Blueberries)

उन ब्लूबेरी को अपने नियमित आहार का एक अभिन्न अंग बनाएं। वे एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं और इसलिए मुक्त कणों को बेअसर करते हैं। आप अपने आहार को बेरी परिवार के अन्य सदस्यों जैसे रसभरी, चेरी और स्ट्रॉबेरी के साथ भी वैकल्पिक कर सकते हैं।

कीवी (Kiwi)

विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर, यह हरा चमत्कार एक सुपर शक्तिशाली भोजन है जो कैंसर से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करता है।

लहसुन (Garlic)

लहसुन अपने प्रचुर मात्रा में सल्फर यौगिकों के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है। यह वह शक्तिशाली क्षमता है जो इसे ट्यूमर के विकास और कैंसर के प्रसार को नियंत्रित करने में भी मदद करती है।

जड़ी बूटियों और मसालों (Herbs and spices)

इस लिस्ट में सबसे ऊपर जो मसाला है वो है हल्दी। करक्यूमिन से भरपूर, जो एक उत्कृष्ट कैंसर से लड़ने वाला घटक है, हल्दी न केवल ट्यूमर के आकार को कम करती है बल्कि कोलन और स्तन कैंसर से लड़ने में भी मदद करती है। अन्य मसाले जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं उनमें तुलसी, अजमोद, अदरक, अजवायन के फूल, लाल मिर्च और अजवायन शामिल हैं।

चाय (Tea)

कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो महिलाएं नियमित रूप से कम से कम दो कप काली चाय का सेवन करती हैं, उनमें ओवेरियन कैंसर होने का जोखिम कम होता है।

फलियाँ (Beans)

काले चने कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे कोलन कैंसर के विकास से लड़ने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं, उनमें फैटी एसिड के उच्च स्तर को ब्यूटिरेट कहा जाता है।

सेब (Apples)

सेब में प्राकृतिक फाइबर बृहदान्त्र में किण्वन करता है और कैंसर कोशिकाओं के निर्माण को नियंत्रित करता है।

बीन्स अंकुरित (Beans sprouts)

बीन्स स्प्राउट्स सल्फोराफेन का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो एक प्राकृतिक स्रोत से आवश्यक कैंसर रोधी यौगिकों में से एक है।

पत्ता गोभी (Cabbage)

गोभी बायोफ्लेवोनॉइड्स से भरपूर होती है जो शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाती है और ट्यूमर के विकास को भी रोकती है। गोभी कैंसर के अन्य रूपों जैसे अंडाशय और गर्भाशय से लड़ने के लिए भी जाना जाता है।

अस्वीकरण: इस साइट पर शामिल जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अद्वितीय व्यक्तिगत जरूरतों के कारण, पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए पाठक को अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story