Cerebral Edema: मस्तिष्क में सूजन आने के क्या हैं प्रमुख कारण , जानिये इसके लक्षण और उपचार

Cerebral Edema: दिमाग की सूजन का इलाज करना बहुत मुश्किल हो सकता है। इससे अपूरणीय क्षति भी हो सकती है। सूजन पूरे मस्तिष्क में या कुछ क्षेत्रों में हो सकती है। अनुपचारित छोड़ दिया, मस्तिष्क शोफ घातक हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 6 April 2023 5:11 PM GMT
Cerebral Edema: मस्तिष्क में सूजन आने के क्या हैं प्रमुख कारण , जानिये इसके लक्षण और उपचार
X
Cerebral Edema (Image credit: social media)

Cerebral Edema: सेरेब्रल एडिमा को मस्तिष्क की सूजन के रूप में भी जाना जाता है। यह एक जीवन-धमकाने वाली स्थिति है जो मस्तिष्क में द्रव के विकास का कारण बनती है। यह द्रव खोपड़ी के अंदर दबाव बढ़ाता है - जिसे आमतौर पर इंट्राक्रैनियल दबाव (आईसीपी) कहा जाता है। बढ़ा हुआ ICP मस्तिष्क के रक्त प्रवाह को कम कर सकता है और आपके मस्तिष्क को मिलने वाली ऑक्सीजन को कम कर सकता है। मस्तिष्क को ठीक से काम करने के लिए ऑक्सीजन के निर्बाध प्रवाह की आवश्यकता होती है।

सूजन चोट के लिए शरीर की प्रतिक्रिया है। कभी-कभी दवा और आराम से इसका इलाज किया जा सकता है।

दिमाग की सूजन का इलाज करना बहुत मुश्किल हो सकता है। इससे अपूरणीय क्षति भी हो सकती है। सूजन पूरे मस्तिष्क में या कुछ क्षेत्रों में हो सकती है। अनुपचारित छोड़ दिया, मस्तिष्क शोफ घातक हो सकता है।

क्या लक्षण हैं? (What are the symptoms?)

सेरेब्रल एडिमा डॉक्टरों के लिए उचित परीक्षण और गहन मूल्यांकन के बिना निदान करना मुश्किल हो सकता है।

चोट या संक्रमण के बाद देखने के लिए कुछ लक्षण हैं जो सूजन का संकेत दे सकते हैं। सेरेब्रल एडिमा के कुछ संकेतों में शामिल हैं:

सिर दर्द
चक्कर आना
जी मिचलाना
तालमेल की कमी
सुन्न होना

सेरेब्रल एडिमा के अधिक गंभीर मामलों में, आप सहित लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं:

मनोदशा में बदलाव
स्मरण शक्ति की क्षति
बोलने में कठिनाई
असंयम
चेतना में परिवर्तन
बरामदगी
कमज़ोरी

सेरेब्रल एडीमा का क्या कारण बनता है? (What causes cerebral edema?)

ऐसे कई कारक हैं जो मस्तिष्क की सूजन का कारण बन सकते हैं। वे सम्मिलित करते हैं:

- दर्दनाक मस्तिष्क की चोट (टीबीआई) (Traumatic brain injury (TBI))

टीबीआई मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाता है। शारीरिक संपर्क और गिरने से मस्तिष्क में सूजन आ सकती है। अधिक गंभीर मामलों में, एक टीबीआई खोपड़ी को तोड़ सकता है और खोपड़ी के टुकड़े मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं को तोड़ सकते हैं और सूजन पैदा कर सकते हैं।

- आघात (Stroke)

स्ट्रोक के कुछ मामलों में मस्तिष्क में सूजन हो सकती है, विशेष रूप से इस्कीमिक स्ट्रोक। एक इस्केमिक स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क के पास रक्त का थक्का होता है, जिससे मस्तिष्क को रक्त और ऑक्सीजन प्राप्त करने से रोकता है। इससे मस्तिष्क की कोशिकाएं मर सकती हैं और चोट के जवाब में मस्तिष्क सूज सकता है।

- संक्रमण (Infection)

कुछ बैक्टीरिया बीमारियों और विकारों का कारण बन सकते हैं जो मस्तिष्क की सूजन और सूजन का कारण बनते हैं, खासकर अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए।

- ट्यूमर (Tumor):

ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क के क्षेत्रों पर दबाव बढ़ा सकता है, जिससे आसपास का मस्तिष्क सूज जाता है।

मस्तिष्क सूजन के अन्य कारणों में शामिल हैं (Other causes of brain swelling include):

अधिक ऊंचाई पर
दवाओं का अस्वास्थ्यकर उपयोग
विषाणु संक्रमण
कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता
जहरीले जानवरों, सरीसृपों और कुछ समुद्री जानवरों के काटने से
इसका निदान कैसे किया जाता है?
सेरेब्रल एडिमा डॉक्टरों के लिए उचित परीक्षण के बिना निदान करने के लिए एक कठिन स्थिति है। आपका निदान आपके लक्षणों और अंतर्निहित कारण पर निर्भर करेगा।

मस्तिष्क की सूजन का निदान करने के लिए डॉक्टरों द्वारा उपयोग की जाने वाली कुछ सामान्य प्रक्रियाओं में शामिल हैं:

शारीरिक परीक्षा दर्द, बेचैनी, या असामान्यताओं का पता लगाने के लिए
सूजन के स्थान की पहचान करने के लिए सीटी स्कैन
सूजन के स्थान की पहचान करने के लिए हेड एमआरआई
मस्तिष्क की सूजन का कारण निर्धारित करने के लिए रक्त परीक्षण

उपचार के क्या विकल्प हैं?( treatment options)

मस्तिष्क की सूजन एक जीवन-धमकी की स्थिति बन सकती है। इसका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए। उपचार के विकल्प सूजन को कम करते हुए मस्तिष्क में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन को बहाल करने के लिए होते हैं।

किसी और नुकसान को रोकने के लिए अंतर्निहित कारण का इलाज करना भी महत्वपूर्ण है।

छह सामान्य उपचार विकल्प हैं।

1. दवा (Medication)

आपकी स्थिति की गंभीरता और अंतर्निहित कारण के आधार पर, डॉक्टर आपको सूजन कम करने और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करने के लिए दवा लिख ​​सकते हैं।

2. ऑस्मोथेरेपी (Osmotherapy)

जब आपका मस्तिष्क सूज जाता है, तो यह अतिरिक्त द्रव जमा करता है। ओस्मोथेरेपी मस्तिष्क से पानी निकालने के लिए एक तकनीक है। यह ऑस्मोटिक एजेंटों जैसे मैनिटोल, या उच्च नमक लवण का उपयोग करके किया जाता है। आसमाटिक थेरेपी रक्त परिसंचरण में सुधार करने में भी मदद करती है। यह खोपड़ी में सूजन और आईसीपी को कम करने में मदद करेगा।

3. अतिवातायनता (Hyperventilation)

कुछ डॉक्टर आपके ICP को कम करने में मदद करने के लिए नियंत्रित हाइपरवेंटिलेशन कर सकते हैं। हाइपरवेंटिलेशन के कारण आप सांस लेने से ज्यादा सांस छोड़ते हैं, जिससे आपके रक्तप्रवाह में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा कम हो जाती है। आपके मस्तिष्क में उचित रक्त प्रवाह कार्बन डाइऑक्साइड पर निर्भर है। इस प्रक्रिया को नियंत्रित करने से आपके मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और ICP कम हो जाता है।

4. हाइपोथर्मिया (Hypothermia)

एक अन्य उपचार पद्धति में हाइपोथर्मिया को प्रेरित करना शामिल है। शरीर का तापमान कम होने से मस्तिष्क में चयापचय कम हो जाता है और सूजन भी कम हो सकती है।
हालांकि इस पद्धति के साथ कुछ सफल कहानियां रही हैं, नियंत्रित हाइपोथर्मिया पर अभी भी शोध किया जा रहा है।

5. वेंट्रिकुलोस्टॉमी (Ventriculostomy)

यह एक अधिक आक्रामक प्रक्रिया है जिसमें मस्तिष्क से तरल पदार्थ निकालना शामिल है। एक डॉक्टर खोपड़ी में एक छोटा चीरा लगाएगा और नाली के रूप में एक ट्यूब डालेगा। यह विधि ICP दबाव से राहत देगी।

6. सर्जरी (Surgery)

सेरेब्रल एडिमा के अधिक गंभीर मामलों में, आपको ICP से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। इस सर्जरी का मतलब खोपड़ी के हिस्से को हटाना या सूजन के स्रोत को हटाना हो सकता है, जैसे ट्यूमर के मामले में।

दीर्घकालिक दृष्टिकोण क्या है?

मस्तिष्क की सूजन एक गंभीर स्थिति है जो आपकी याददाश्त और सोचने की क्षमता को दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकती है। देर से इलाज होने पर यह जानलेवा भी हो सकता है। यदि आप गिरने, दुर्घटना, या किसी संक्रमण से लड़ने के बाद साइड इफेक्ट का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story