Womens Health Problems: महिलाओं में कमजोर मूत्राशय की मांसपेशियों के सामान्य लक्षण, ना करें अनदेखा

Womens Health Problems: भारतीय आंकड़ों के हवाले से एक अध्ययन के अनुसार, इसकी व्यापकता 8-45% से भिन्न होती है और यह युवा महिलाओं में भी समान रूप से परेशान करती है। एक सर्वेक्षण में, मूत्र असंयम वाली 4 में से लगभग 3 महिलाओं ने अपने सामान्य चिकित्सक के साथ इस मुद्दे को संबोधित नहीं किया था।

Preeti Mishra
Published on: 30 March 2023 11:15 AM GMT
Womens Health Problems: महिलाओं में कमजोर मूत्राशय की मांसपेशियों के सामान्य लक्षण, ना करें अनदेखा
X
Weak bladder (Image credit: social media)

Womens Health Problems: कमजोर मूत्राशय या मूत्र असंयम एक सामान्य अभी तक इलाज नहीं किया गया है और विश्व स्तर पर एक निर्विवाद मनोसामाजिक समस्या है। भारतीय आंकड़ों के हवाले से एक अध्ययन के अनुसार, इसकी व्यापकता 8-45% से भिन्न होती है और यह युवा महिलाओं में भी समान रूप से परेशान करती है। एक सर्वेक्षण में, मूत्र असंयम वाली 4 में से लगभग 3 महिलाओं ने अपने सामान्य चिकित्सक के साथ इस मुद्दे को संबोधित नहीं किया था। सबसे आम कारण यह था कि वे इस बारे में बात करने में बहुत शर्मिंदा थे। मूत्र असंयम मूत्राशय से मूत्र के निकलने को नियंत्रित करने में असमर्थता है। यह आमतौर पर मूत्र के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार मांसपेशियों के अत्यधिक खिंचाव या कमजोरी के कारण होता है।

सामान्य लक्षण जो पेल्विक फ्लोर की समस्या का संकेत कर सकते हैं, उनमें शामिल हैं:

•व्यायाम करने, हंसने, खांसने या छींकने के दौरान गलती से मूत्र का रिसाव •जल्दी में शौचालय जाने की आवश्यकता या समय पर वहां नहीं जाना •लगातार शौचालय जाने की आवश्यकता • मूत्राशय को खाली करने में कठिनाई होना •गलती से नियंत्रण खोना मूत्राशय • आगे को बढ़ जाना: महिलाओं में, यह योनि में उभार या भारीपन, बेचैनी, खींचने, खींचने या छोड़ने की भावना के रूप में महसूस किया जा सकता है

पेल्विक फ्लोर की समस्याएं कैसे होती हैं?​ ​​(How do pelvic floor problems occur)

फिजियोथेरेपिस्ट एक्सपर्ट के मुताबिक़ पेल्विक फ्लोर की समस्या तब हो सकती है जब पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां खिंच जाती हैं या कमजोर हो जाती हैं। कुछ लोगों में कम उम्र से ही पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जबकि अन्य लोगों को गर्भावस्था, प्रसव या रजोनिवृत्ति जैसे जीवन के कुछ चरणों के बाद समस्याएं दिखाई देती हैं।

पेल्विक फ्लोर मसल फिटनेस कई चीजों से प्रभावित होती है। इनमें शामिल हैं:

- गर्भवती होना और प्रसव होना
- लगातार कब्ज और मल त्याग करने के लिए दबाव
- अधिक वजन या मोटापा होना
- भारी सामान उठाना (जैसे काम या जिम में)
- पुरानी खांसी या छींक (जैसे अस्थमा, धूम्रपान या कोविड के कारण)
- पिछली चोट पेल्विक क्षेत्र (जैसे गिरना, सर्जरी या पेल्विक रेडियोथेरेपी)
- बुढ़ापा
- मधुमेह

मूत्र असंयम को रोकना (Preventing urinary incontinence​)

इसे विकसित करने के जोखिम को कम करने के उपाय निम्नलिखित हैं। उदाहरण के लिए, प्रयास करें:
- स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखें
- नियमित रूप से व्यायाम करें
- संतुलित आहार लें
- कैफीन और शराब का सेवन सीमित करें
- यदि आप धूम्रपान करते हैं तो धूम्रपान छोड़ दें
- इसके लिए शीघ्र उपचार लें मूत्र पथ या मूत्राशय में संक्रमण और कब्ज

फिजियोथेरेपी से दूर हो सकती है यह समस्या (Physiotherapy can overcome Weak bladder problem)

डॉ के मुताबिक़ असंयम के लिए फिजियोथेरेपी एक बहुत ही उपयोगी उपचार हो सकता है। यह व्यायाम-आधारित, दवा-मुक्त उपचार विकल्प रोगियों को उनके लक्षणों पर नियंत्रण पाने और असंयम दवाओं, सर्जरी, और पैड/विशेष अंडरगारमेंट्स की आवश्यकता को कम करने या समाप्त करने में मदद करके काम करता है। मूत्राशय को नियंत्रित करने वाली श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत करना है; इस प्रकार श्रोणि तल की मांसपेशियों के कार्य और मूत्राशय नियंत्रण में सुधार होता है। असंयम में सुधार के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट बायोफीडबैक और विद्युत उत्तेजना का भी उपयोग कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story