Bone Health Tips: हड्डियों का स्वास्थ्य महिलाओं के स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू है, विशेष रूप से पेरिमेनोपॉज़ के दौरान

Bone Health Tips: पेरिमेनोपॉज चरण के दौरान, महिलाएं महत्वपूर्ण हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरती हैं जिससे हड्डियों के घनत्व में गिरावट और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है। हड्डियों का स्वास्थ्य महिलाओं के स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू है, विशेष रूप से पेरिमेनोपॉज़ के दौरान, जो प्रजनन आयु से रजोनिवृत्ति तक एक जैविक संक्रमण का चरण है।

Preeti Mishra
Published on: 28 March 2023 4:16 PM GMT
Bone Health Tips: हड्डियों का स्वास्थ्य महिलाओं के स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू है, विशेष रूप से पेरिमेनोपॉज़ के दौरान
X
Bone Health Tips (Image credit: social media)

Bone Health Tips: हड्डियों का स्वास्थ्य महिलाओं के स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू है, विशेष रूप से पेरिमेनोपॉज़ के दौरान, जो प्रजनन आयु से रजोनिवृत्ति तक एक जैविक संक्रमण का चरण है। इस चरण के दौरान, महिलाएं महत्वपूर्ण हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरती हैं, जिससे हड्डियों के घनत्व में कमी आ सकती है और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है, हालांकि, उचित जागरूकता और देखभाल के साथ, मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखना संभव है।

विशेषज्ञों के अनुसार “महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए हड्डियों का स्वास्थ्य आवश्यक है। प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस के लिए व्यायाम, गिरने से बचाव, पोषण और स्क्रीनिंग के महत्व के बारे में पता होना चाहिए। इन कदमों को उठाकर महिलाएं मजबूत और स्वस्थ हड्डियां बनाए रख सकती हैं और फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस से जुड़ी अन्य जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकती हैं।

तो आइये जानते हैं महिलाओं में हड्डियों को स्वास्थ बनाने के लिए टिप्स

व्यायाम और सुरक्षित गतिविधि (Exercise and safe movements)

नियमित व्यायाम के माध्यम से हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। भारोत्तोलन और मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायाम हड्डियों के घनत्व को बनाने और बनाए रखने में मदद करते हैं, साथ ही संतुलन और समन्वय में सुधार करते हैं, गिरने और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करते हैं। महिलाओं को सप्ताह में पांच बार कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम में शामिल होना चाहिए, जिसमें चलने, जॉगिंग, नृत्य और प्रतिरोध प्रशिक्षण जैसी गतिविधियों को शामिल करना चाहिए। ऐसे व्यायाम चुनना आवश्यक है जो आपके फिटनेस के स्तर के लिए सुरक्षित और उपयुक्त हों, और यदि आवश्यक हो तो पेशेवर

गिरने के जोखिम का आकलन और गिरने की रोकथाम (Fall risk assessments and fall prevention):

गिरना फ्रैक्चर के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, खासकर कम अस्थि घनत्व वाली महिलाओं में। इसलिए, गिरने के जोखिम का आकलन करना और उसे कम करना महत्वपूर्ण है। महिलाओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके घर ट्रिपिंग के खतरों से मुक्त हों, जैसे कि ढीले गलीचे और अव्यवस्था, और बाथरूम और अन्य क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार ग्रैब बार और हैंड्रिल स्थापित करें। उन्हें अतिरिक्त सहायता और स्थिरता प्रदान करने के लिए, जो पहले ही गिर चुके हैं और जिन्हें सहारे की आवश्यकता है, चलने में सहायता करने वाले यंत्रों, जैसे कि छड़ी या वॉकर, का उपयोग करने पर भी विचार करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने के लिए महिलाएं सुरक्षित गिरने की तकनीक सीख सकती हैं, जैसे प्रभाव के लिए झुकने के बजाय लुढ़कना।

पोषण संबंधी आवश्यकताएं (Nutritional requirements):

कैल्शियम, विटामिन डी: हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं, क्योंकि कैल्शियम हड्डियों का मुख्य खनिज घटक है, और विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण में सहायता करता है। महिलाओं को आहार और/या पूरक आहार के माध्यम से प्रति दिन 1,000-1,200 मिलीग्राम कैल्शियम और प्रति दिन 600-800 अंतर्राष्ट्रीय विटामिन डी इकाइयों का उपभोग करने का लक्ष्य रखना चाहिए। कैल्शियम के अच्छे आहार स्रोतों में डेयरी उत्पाद, पत्तेदार हरी सब्जियां, और संतरे का रस और अनाज जैसे गढ़वाले खाद्य पदार्थ शामिल हैं। विटामिन डी सूर्य के प्रकाश के संपर्क और वसायुक्त मछली और गढ़वाले खाद्य पदार्थों जैसे आहार स्रोतों से प्राप्त किया जा सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस के उच्च जोखिम वाली महिलाओं में बीएमडी स्क्रीनिंग (डीएक्सए स्कैन) (women at high risk for osteoporosis):

बोन मिनरल डेंसिटी (बीएमडी) स्क्रीनिंग, जैसे कि डुअल-एनर्जी एक्स-रे एब्जॉर्पटियोमेट्री (डीएक्सए) स्कैन, ऑस्टियोपोरोसिस के लिए उच्च जोखिम वाली महिलाओं की पहचान करने में मदद कर सकता है। ऑस्टियोपोरोसिस के लिए उच्च जोखिम वाली महिलाओं में थायराइड विकार, गठिया, प्रारंभिक रजोनिवृत्ति, उच्च जोखिम वाली दवा का उपयोग और कैंसर रोगियों का इतिहास शामिल है। बीएमडी स्क्रीनिंग उन महिलाओं की पहचान करने में मदद कर सकती है जो ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने या उसका इलाज करने के लिए शुरुआती हस्तक्षेप से लाभान्वित हो सकती हैं, जैसे जीवन शैली में संशोधन, दवा या हार्मोन थेरेपी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story