×

Health Benefits of Pumpkin Seed: कद्दू के बीज के 5 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ, आप भी जानें

Health Benefits of Pumpkin Seed: अगर आप कद्दू के बीज के फायदे जानते हैं तो इन्हें फेंकने की बजाय आप भी अपनी डाइट में शामिल करेंगे। ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 13 March 2023 12:43 PM GMT (Updated on: 14 March 2023 12:36 PM GMT)
Health Benefits of Pumpkin Seed: कद्दू के बीज के 5 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ, आप भी जानें
X

Health Benefits of Pumpkin Seed: कद्दू जो बाहर से हरा और अंदर से पीला होता है उसे सीताफल कहते हैं तो कुछ के लिए पेठा। नाम कुछ भी हो इसके फायदों को देखते हुए इसे डाइट में जरूर शामिल किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सिर्फ कद्दू ही नहीं बल्कि इसके बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। दरअसल, कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इनमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं, जैसे मैग्नीशियम, जिंक, आयरन आदि। जानिए इन बीजों को खाने से क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं और इनका सेवन कैसे किया जा सकता है।

जानें कद्दू के बीज खाने के फायदे

ब्लड शुगर में फायदेमंद

कद्दू के बीज ब्लड शुगर में फायदेमंद साबित होते हैं। इन बीजों में कई ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इंसुलिन एक्शन मीडिएटर्स या इंसुलिन सेंसिटाइजर्स की तरह काम करते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीज कद्दू के बीज को स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रखें

जिंक से भरपूर होने के कारण कद्दू के बीज दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इन्हें खाने से ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है और साथ ही शरीर के कई अन्य अंगों को फायदा मिलता है।

दिल के लिए अच्छा है

इन बीजों का सेवन दिल के लिए भी अच्छा होता है। कद्दू के बीज में वसा और फाइबर सहित कई एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो विशेष रूप से हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। कद्दू के बीज में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी कारगर होता है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है।

जोड़ों के दर्द से छुटकारा

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के कारण कद्दू के बीज गठिया के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन बीजों के सेवन से जोड़ों का दर्द कम हो सकता है। साथ ही कद्दू के बीज के तेल से जोड़ों की मालिश भी की जा सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story