Common Cold Home Remedies: घरेलु इलाज से आसानी से मिलेगा सर्दी से छुटकारा, आप भी आजमाएं

Common Cold Home Remedies: सामान्य सर्दी के लिए घरेलू उपचारों की जाँच करें। इस लेख में आज हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि कैसे घरेलू उपचारों के माध्यम से सर्दी को आसानी से ठीक किया जा सकता है। लेकिन उससे पहले आइये जानते हैं कि सामान्य सर्दी के लक्षण क्या होते हैं?

Preeti Mishra
Published on: 7 May 2023 4:24 PM GMT
Common Cold Home Remedies: घरेलु इलाज से आसानी से मिलेगा सर्दी से छुटकारा, आप भी आजमाएं
X
Common Cold Home Remedies (Image credit: Newstrack)

Common Cold Home Remedies: छींकने, नाक बहने और सिर में भारीपन जैसे असुविधाजनक लक्षणों के साथ सामान्य सर्दी वास्तविक दर्दनाक हो सकती है। सर्दी वैसे तो कोई गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन यह मन को बहुत विचलित कर देती है। हम ऐसे में तमाम दवाओं का उपयोग कर लेते हैं। जो कई बार ठीक नहीं होता है। इसका घर पर भी इलाज करना सबसे आसान है।

सामान्य सर्दी के लिए घरेलू उपचारों की जाँच करें। इस लेख में आज हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि कैसे घरेलू उपचारों के माध्यम से सर्दी को आसानी से ठीक किया जा सकता है। लेकिन उससे पहले आइये जानते हैं कि सामान्य सर्दी के लक्षण क्या होते हैं?

सर्दी के लक्षण

सामान्य सर्दी के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन उनमें आमतौर पर शामिल हैं:

-बहती या भरी हुई नाक सामान्य सर्दी के सबसे आम लक्षणों में से एक है। आपकी नाक शुरू में साफ, पानी जैसा बलगम पैदा कर सकती है, लेकिन ठंड बढ़ने पर यह गाढ़ा और पीला या हरा हो सकता है।
-जब आप निगलते हैं तो आपका गला खरोंच, जलन या दर्द महसूस कर सकता है।
-सर्दी के साथ सूखी या उत्पादक खाँसी आम है, और यह नाक से टपकने या गले में जलन के कारण हो सकती है।
-आपको बार-बार छींक आने का अनुभव हो सकता है क्योंकि आपका शरीर आपके नाक के मार्ग को साफ करने की कोशिश करता है।
-जुकाम के साथ सिरदर्द आम है और यह साइनस के दबाव या जमाव के कारण हो सकता है।
-आप सामान्य शरीर में दर्द और थकान का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि आपका शरीर संक्रमण से लड़ता है।
-सर्दी के साथ हल्का बुखार होना आम है, लेकिन यह आमतौर पर 100.4°F (38°C) से अधिक नहीं होता है।

ये लक्षण आमतौर पर कुछ दिनों में धीरे-धीरे विकसित होते हैं और 10 दिनों तक रह सकते हैं। यदि आप गंभीर या लंबे समय तक लक्षणों का अनुभव करते हैं, या यदि आपको तेज बुखार या सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

सर्दी का घरेलु इलाज

ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो सामान्य सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

खूब सारे तरल पदार्थ पिएं

हाइड्रेटेड रहना आपके शरीर को सर्दी से लड़ने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने गले को नम रखने और जमाव को कम करने में मदद करने के लिए पानी, चाय और अन्य स्पष्ट तरल पदार्थों का सेवन करें।

खूब आराम करें

आपके शरीर को ठंड से उबरने में मदद करने के लिए नींद जरूरी है। पर्याप्त आराम सुनिश्चित करें, और अत्यधिक परिश्रम से बचें। इस समय आराम से आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की शांति मिलेगी।

नमक के पानी से गरारे करें

नमक के पानी से गरारे करने से गले की खराश को कम करने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। 8 औंस गर्म पानी में 1/2 चम्मच नमक मिलाएं और दिन में कई बार गरारे करें।

ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें

शुष्क हवा गले में जलन पैदा कर सकती है और जमाव को और भी बदतर बना सकती है। हवा में नमी जोड़ने और भाप में सांस लेने के लिए अपने घर में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें।

गर्म पानी से नहाएं

गर्म पानी से नहाने की भाप जमाव को कम करने और बंद नाक से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। अपने लक्षणों को शांत करने में मदद के लिए गर्म स्नान या स्नान करें।

गर्म तरल पदार्थ पिएं

सूप, चाय और शोरबा जैसे गर्म तरल पदार्थ गले की खराश को शांत करने और जमाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। ठंड के लक्षणों के इलाज के लिए शहद और नींबू के साथ गर्म चाय एक लोकप्रिय विकल्प है। शहद गले की खराश को शांत करने में मदद कर सकता है, जबकि नींबू विटामिन सी प्रदान कर सकता है और बलगम को पतला करने में मदद कर सकता है। अन्य गर्म पेय पदार्थ जैसे चिकन सूप, हर्बल चाय और शोरबा भी फायदेमंद हो सकते हैं।

नमकीन नाक स्प्रे का प्रयोग करें

नमकीन नाक स्प्रे नाक के मार्गों को गीला करने और भीड़ से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। अपनी नाक को साफ करने में मदद के लिए दिन में कई बार नमकीन स्प्रे का प्रयोग करें।

लहसुन खाएं

लहसुन में प्राकृतिक एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, और यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अपने भोजन में ताजा लहसुन शामिल करें, या लहसुन का पूरक लें।

याद रखें, जबकि घरेलू उपचार लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं, वे चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, या यदि आपको तेज बुखार या सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिले।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story