×

Covid 19 Alert India: कोरोना से बचने के लिए बदलें अपनी लाइफस्टाइल, इन चीजों को का करें सेवन

Corona Alert in India: आज भी हमें घरेलु इलाज और सावधानियां ही इस भयंकर बीमारी से बचाती हैं। छोटी-मोती बातों का ध्यान रख कर और अपने खान-पान के तरीके में बदलाव कर हम इस महामारी को पहले भी मात दे चुके हैं और आगे भी दे पाएंगे। तो आइये इस लेख में जानते हैं कि लाइफस्टाइल में बदलाव कर और किन चीज़ों का सेवन कर हम इस महामारी से बच सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 24 April 2023 2:01 PM GMT
Covid 19 Alert India: कोरोना से बचने के लिए बदलें अपनी लाइफस्टाइल, इन चीजों को का करें सेवन
X
Corona Alert in India (Image: Newstrack)

Corona Alert in India: देश पर एक बार फिर कोरोना का खतरा मंडरा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत ने सोमवार को पिछले 24 घंटों में 7,178 नए कोविड मामले दर्ज किए। हालांकि भारत में मौजूदा कोविड उछाल धीमा होने के संकेत दे रहा है। पिछले सात दिनों में, देश भर में मामलों में 20% की वृद्धि हुई, पिछले पांच हफ्तों में देखी गई 80% से 110% स्पाइक्स की तुलना में काफी कम दर, क्योंकि सात दिनों की केस संख्या उन चार राज्यों में गिर गई जहां पहले संक्रमण हुआ था।

वैसे कोरोना के उछाल में गिरावट तो आयी है लेकिन हमें फिर भी सावधान रहना होगा। हम सब जानते हैं कि कोरोना के खिलाफ वैक्सीन भले ही विकसित हो गया है, लेकिन अभी तक इसका कोई समुचित इलाज विकसित नहीं हो पाया है। आज भी हमें घरेलु इलाज और सावधानियां ही इस भयंकर बीमारी से बचाती हैं। छोटी-मोती बातों का ध्यान रख कर और अपने खान-पान के तरीके में बदलाव कर हम इस महामारी को पहले भी मात दे चुके हैं और आगे भी दे पाएंगे। तो आइये इस लेख में जानते हैं कि लाइफस्टाइल में बदलाव कर और किन चीज़ों का सेवन कर हम इस महामारी से बच सकते हैं।

लाइफस्टाइल में करें बदलाव

-सार्वजनिक स्थानों पर दूसरों से कम से कम 6 फीट (2 मीटर) की दूरी बनाए रखें।
-जब आप सार्वजनिक रूप से हों तो ऐसा मास्क पहनें जो आपकी नाक और मुंह को ढके, खासकर जब सामाजिक दूरी बनाए रखना मुश्किल हो।
-अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं, खासकर सार्वजनिक स्थानों पर जाने या बार-बार छुए जाने वाली सतहों को छूने के बाद।
-बड़ी सभाओं से बचें, विशेष रूप से घर के अंदर जहां संचरण का जोखिम अधिक होता है।
-यदि आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं या COVID-19 के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो घर पर रहें और चिकित्सा पर ध्यान दें।
-अपने इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें, लेकिन ऐसा सुरक्षित तरीके से सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए करें।
-अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद के लिए बहुत सारे फलों और सब्जियों के साथ संतुलित आहार लें।
-खुद को और दूसरों को बचाने में मदद के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों से नवीनतम जानकारी और मार्गदर्शन को फॉलो करें।

याद रखें, जीवनशैली में ये परिवर्तन करके, आप COVID-19 के प्रसार को कम करने में मदद कर सकते हैं और अपनी और अपने प्रियजनों की रक्षा कर सकते हैं।

इन चीज़ों का करें सेवन

कोई विशिष्ट भोजन नहीं है जो COVID-19 को पूरी तरह से रोक या ठीक कर सकता है, एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद मिल सकती है। यहां खाद्य पदार्थों को चुनने के कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं:

खूब सारे फल और सब्जियां खाएं

फल और सब्जियां विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद कर सकती हैं। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के रंगीन उत्पादों का लक्ष्य रखें।

लीन प्रोटीन के स्रोतों को शामिल करें

चिकन, मछली, बीन्स और टोफू जैसे प्रोटीन के लीन स्रोत प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। सैल्मन, ट्यूना और सार्डिन जैसी मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो सूजन को कम करने और प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करने में मदद कर सकती हैं। दाल, छोले, और काली फलियाँ प्रोटीन और फाइबर में उच्च होती हैं, जो आपको पूर्ण महसूस करने और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकती हैं।

साबुत अनाज चुनें

ब्राउन राइस, क्विनोआ और पूरी गेहूं की रोटी जैसे साबुत अनाज फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

स्वस्थ वसा शामिल करें

नट और बीज जैसे बादाम, अखरोट, चिया के बीज और अलसी के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे स्वस्थ वसा के साथ-साथ प्रोटीन और फाइबर जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। एवोकैडो मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक समृद्ध स्रोत है, जो सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकता है। जैतून का तेल एक स्वस्थ वसा स्रोत है जिसका उपयोग खाना पकाने में या सलाद के लिए ड्रेसिंग के रूप में किया जा सकता है। यह मोनोअनसैचुरेटेड वसा में उच्च है और इसे कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है।

खूब पानी और काढ़े का सेवन करे

खूब पानी और तरल पदार्थ पीने से आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने और प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करने में मदद मिल सकती है। काढ़ा जड़ी बूटियों, मसालों और अन्य सामग्री को उबाल कर बनाया गया एक आयुर्वेदिक हर्बल मिश्रण है। ऐसा माना जाता है कि इसमें प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं और अक्सर खांसी, सर्दी और अन्य श्वसन संक्रमण के लिए घरेलू उपचार के रूप में इसकी सिफारिश की जाती है।

प्रोसेस्ड और मीठे खाद्य पदार्थों को सीमित करें

प्रोसेस्ड और मीठे खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं और संक्रमण से लड़ना मुश्किल बना सकते हैं। प्रोसेस्ड फ़ूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर आदि का सेवन इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। ज्यादा मीठा भोजन भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। इससे डायबिटीज जैसे रोग होने का अंदेशा होता है जो कोरोना होने की स्थिति में काफी खतरनाक हो सकता है।

याद रखें, एक स्वस्थ आहार अकेले COVID-19 को रोक या ठीक नहीं कर सकता है, लेकिन यह आपके समग्र स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्य को समर्थन देने में मदद कर सकता है। सार्वजनिक स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना और वायरस के प्रसार को कम करने में मदद करने के लिए मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का अभ्यास करना और नियमित रूप से अपने हाथ धोना जैसी अन्य सावधानियां बरतना भी महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story