×

COVID-19 Diet: कोरोना से तेजी से उभरने के लिए अपनाये ये डाइट चार्ट, जल्दी हो जाएंगे स्वस्थ

COVID-19 Diet Chart: COVID-19 गंभीर श्वसन बीमारी, निमोनिया और कुछ मामलों में मृत्यु का कारण बन सकता है, विशेष रूप से बुजुर्ग व्यक्तियों या अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों में। COVID-19 के उपचार में बुखार को कम करने और लक्षणों को कम करने के लिए आराम, तरल पदार्थ और दवाएं जैसी सहायक देखभाल शामिल है।

Preeti Mishra
Published on: 28 April 2023 6:46 AM GMT
COVID-19 Diet: कोरोना से तेजी से उभरने के लिए अपनाये ये डाइट चार्ट, जल्दी हो जाएंगे स्वस्थ
X
COVID-19 Diet Chart (Image credit:social media)

COVID-19 Diet Chart: COVID-19 एक अत्यधिक संक्रामक श्वसन बीमारी है जो नोवेल कोरोनावायरस SARS-CoV-2 के कारण होती है। यह वायरस पहली बार दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में उभरा और तेजी से दुनिया भर में फैल गया, जिससे वैश्विक महामारी फैल गई। COVID-19 मुख्य रूप से सांस की बूंदों से फैलता है जब एक संक्रमित व्यक्ति बात करता है, खांसता है या छींकता है, और यह वायरस से दूषित सतह को छूने और फिर किसी के चेहरे को छूने से भी फैल सकता है।

COVID-19 गंभीर श्वसन बीमारी, निमोनिया और कुछ मामलों में मृत्यु का कारण बन सकता है, विशेष रूप से बुजुर्ग व्यक्तियों या अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों में। COVID-19 के उपचार में बुखार को कम करने और लक्षणों को कम करने के लिए आराम, तरल पदार्थ और दवाएं जैसी सहायक देखभाल शामिल है।

COVID-19 से तेज़ी से उभरने में मदद करते हैं ये आहार (foods recover faster from COVID-19)

यदि आप COVID-19 से ग्रसित है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाने के लिए हाइड्रेटेड रहना और स्वस्थ आहार बनाए रखना आवश्यक है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि जब आपको COVID-19 हो तो क्या खाएं:

खूब तरल पदार्थ पिएं (Drink plenty of fluids ) : जब आपको COVID-19 हो तो हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। निर्जलीकरण को रोकने में मदद करने के लिए पानी, हर्बल चाय और अन्य तरल पदार्थ पिएं।

संतुलित आहार लें (Eat a balanced diet): यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं, विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा खाएं।

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं (Eat foods high in Vitamin C): विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों में संतरे, अंगूर, कीवी, स्ट्रॉबेरी और शिमला मिर्च शामिल हैं।

जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं (Eat foods high in Zinc): जिंक प्रतिरक्षा कार्य के लिए महत्वपूर्ण है और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों में मांस, पोल्ट्री, समुद्री भोजन, बीन्स और नट्स शामिल हैं।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें( Avoid processed foods): प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अक्सर चीनी, नमक और अस्वास्थ्यकर वसा में उच्च होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं।

शराब और धूम्रपान से बचें (Avoid alcohol and smoking ): शराब और धूम्रपान दोनों ही प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं और आपके शरीर के लिए संक्रमण से लड़ना कठिन बना सकते हैं।

यदि आपको पाचन संबंधी लक्षण हैं, तो आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थ खाएं (eat easily digestible foods ): यदि आपको दस्त या अन्य पाचन संबंधी लक्षण हैं, तो आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि सादा चावल, उबले हुए आलू और केले खाएं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आपको गंभीर लक्षण हैं या खाने में कठिनाई हो रही है, तो आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपकी व्यक्तिगत स्थिति के लिए सर्वोत्तम आहार पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है।

COVID-19 में फायदेमंद फल (Fruits beneficial in COVID-19)

COVID-19 के दौरान एक स्वस्थ आहार विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, और फल, अन्य खाद्य पदार्थों के साथ, विभिन्न पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कुछ फल जो COVID-19 में फायदेमंद हैं वे हैं:

आंवला (Amla ): आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। यह अतिरिक्त एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है जो आपके शरीर को वायरस से लड़ने में मदद करता है।

संतरा (Orange): आंवला की तरह संतरा भी विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, संतरे विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट और सहायक खनिज प्रदान करते हैं।

अमरूद (Guava): अमरूद विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

कीवी (Kiwi ): कीवी विटामिन सी, विटामिन के और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

पपीता (Papaya ) : पपीता विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करता है। इसमें पपैन नामक एक एंजाइम भी होता है, जिसमें सूजनरोधी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको COVID-19 के दौरान अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मिल रहे हैं, विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां खाना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story