×

Covid-19 Latest Update: पुरानी बीमारियाँ जो कोविड-19 के बाद बढ़ रहीं, आप भी जानें और सुरक्षित रहें

Covid-19 Latest Update: दीर्घकालीन रोग वे होते हैं जो कम से कम एक वर्ष या उससे अधिक समय तक रहते हैं और जिनके लिए निरंतर चिकित्सा की आवश्यकता होती है। चाहे वह मधुमेह हो, कैंसर हृदय रोग, क्रोनिक किडनी रोग, ये पूरी दुनिया में मृत्यु और अक्षमता का प्रमुख कारण हैं।

Preeti Mishra
Published on: 8 April 2023 9:09 AM GMT
Covid-19 Latest Update: पुरानी बीमारियाँ जो कोविड-19 के बाद बढ़ रहीं, आप भी जानें और सुरक्षित रहें
X
Chronic Illnesses Post Covid-19 (Image credit: social media)

Covid-19 Latest Update: भारत में पिछले कुछ हफ़्तों से कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन अब इस वायरस को उतना ख़तरा नहीं माना जा रहा है जितना पहले था। लोग हाल के दिनों में बड़े पैमाने पर कोविड के हल्के मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं, हालांकि, लोगों के स्वास्थ्य पर इसका दीर्घकालिक प्रभाव स्पष्ट नहीं है।

इस महामारी ने न केवल मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित किया, इसने शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित किया क्योंकि कई अध्ययनों में हृदय, फेफड़े, गुर्दे और शरीर की अन्य प्रक्रियाओं पर वायरस के प्रभाव पर चर्चा की गई थी। चल रही महामारी ने कई मौजूदा बीमारियों के निदान और उपचार के लिए एक अवरोधक के रूप में भी काम किया है जो अन्यथा प्रभावी ढंग से ठीक हो सकते थे। कोविड-19 महामारी का एक अन्य पहलू गतिहीन जीवन शैली है जिसके लोग आदी हो गए हैं। कई लोग अभी भी इसके प्रभाव से जूझ रहे हैं क्योंकि इसके अंतहीन दुष्प्रभाव लोगों को बीमार कर रहे हैं।

दीर्घकालीन रोग वे होते हैं जो कम से कम एक वर्ष या उससे अधिक समय तक रहते हैं और जिनके लिए निरंतर चिकित्सा की आवश्यकता होती है। चाहे वह मधुमेह हो, कैंसर हृदय रोग, क्रोनिक किडनी रोग, ये पूरी दुनिया में मृत्यु और अक्षमता का प्रमुख कारण हैं। विश्व स्वास्थ्य दिवस (7 अप्रैल) के अवसर पर, आज हम उन पुरानी बीमारियों की चर्चा करेंगे जो महामारी के बाद बढ़ रही हैं।

यहां पुरानी बीमारियां हैं जो कोविड-19 के बाद आम हो गई हैं।

1. मनोवैज्ञानिक स्थिति (Psychological conditions)

चिंता, अवसाद, स्मृति के साथ नई या खराब समस्याएं, एकाग्रता के मुद्दे, जीवन की बिगड़ती गुणवत्ता महामारी के बाद आम हो गई है। योगदान कारक तनाव, अलगाव, निकट और प्रिय लोगों के नुकसान और वित्तीय कठिनाइयों के कारण दुःख रहे हैं। कोविड-19 का मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है, चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकारों की बढ़ी हुई दरों के साथ। ये स्थितियां पुरानी और लंबे समय तक चलने वाली हो सकती हैं और जीवन की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं।

2.कैंसर (Cancer)

चूंकि कोविड-19 पैथोफिज़ियोलॉजी में शामिल कई प्रोटीनों को लक्षित करता है, इसलिए संक्रमण से कई कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। हाल ही के एक अध्ययन में बताया गया है कि कैसे कोविड-19 वायरस p53 और संबंधित मार्गों के साथ इंटरैक्ट करता है, जो संभावित रूप से डीएनए और सेल ऑक्सीडेटिव क्षति का कारण बनता है।

3. श्वसन संबंधी बीमारियाँ (Respiratory illnesses)

कोविड-19 के परिणामस्वरूप लंबे समय तक लगातार खांसी, सांस की तकलीफ, सीने में जकड़न आदि हो सकती है। ये अस्थमा या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी पहले से मौजूद श्वसन स्थितियों वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता को खराब कर सकते हैं। कोविड-19 मुख्य रूप से श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है, और जो व्यक्ति वायरस से उबर चुके हैं, वे लंबे समय तक श्वसन संबंधी लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, जैसे कि खांसी, सांस की तकलीफ और थकान। इसके अतिरिक्त, इनडोर वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से भी जोखिम बढ़ सकता है।

4. उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure)

बढ़ते सबूत बताते हैं कि लोगों में उच्च रक्तचाप का प्रसार महामारी के स्तर तक पहुंच गया है। जर्नल सर्कुलेशन में एक अध्ययन के अनुसार, कोविड महामारी ने विभिन्न आयु समूहों के बीच उच्च रक्तचाप के रोगियों में वृद्धि की है जो चिंताजनक है।

5. हृदय रोग (Heart Problems)

कोविड-19 के बाद कार्डियोवैस्कुलर या दिल की जटिलताओं जैसे दिल का दौरा, स्ट्रोक, दिल की लय की अनियमितता, दिल की विफलता और रक्त के थक्के जमने का खतरा बढ़ सकता है।

6. मधुमेह (Diabetes)

कोविड-19 से बचे कुछ लोगों में हाल ही में पता चला मधुमेह या अन्य दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं विकसित हो सकती हैं। उच्च रक्त ग्लूकोज, या रक्त शर्करा, इस पुरानी बीमारी का कारण बनता है।

7. दमा (Asthma)

इनहेल्ड ऑक्सीजन में आमतौर पर कोविड -19 वाले व्यक्तियों के लिए रक्तप्रवाह में प्रवेश करने में अधिक चुनौतीपूर्ण समय होता है। एक भड़काऊ प्रतिक्रिया तब शुरू हो सकती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली एक वायरस या अन्य विदेशी पदार्थ का सामना करती है। नतीजतन, वायुमार्ग के आसपास की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं, और वायुमार्ग संकीर्ण, सूजन, और अधिक बलगम का उत्पादन। बाद में बलगम का निर्माण संबंधित लक्षणों का कारण बनता है, जैसे कि खांसी, सीने में दर्द, घरघराहट, आदि।

8. क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (Chronic obstructive pulmonary disease)

सीओपीडी वाले लोगों के लिए कोविड-19 के श्वसन और फेफड़े के लक्षण काफी अधिक गंभीर हो सकते हैं। सीओपीडी का निदान होने से आपके निमोनिया के विकास का जोखिम पहले से ही बढ़ जाता है, जो कि कोविड-19 के लिए सच है। आप कोविड-19 के संकेतों के अलावा सीओपीडी के बिगड़ते लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, जिससे सांस लेना बेहद मुश्किल हो जाएगा और सांस की गंभीर कमी हो जाएगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story