×

Coronavirus and Heart: क्या दिल के दौरे का COVID-19 से है सीधा संबंध , जानिये स्वास्थ्य मंत्रालय क्यों जांच के लिए हैं

Coronavirus and Heart : सरकार ने हाल ही में युवा लोगों में कोविड के साथ दिल के दौरे के बीच की कड़ी का पता लगाने के लिए अनुसंधान शुरू किया है, और इसके परिणाम दो-तीन महीनों में आने की उम्मीद है।

Preeti Mishra
Published on: 7 April 2023 10:55 AM GMT
Coronavirus and Heart: क्या दिल के दौरे का COVID-19 से है सीधा संबंध , जानिये स्वास्थ्य मंत्रालय क्यों जांच के लिए हैं
X
Coronavirus and Heart (Image credit: social media)

Coronavirus and Heart : श्वसन प्रणाली के अलावा, COVID-19 आपके दिल को भी प्रभावित कर सकता है। दिल के दौरे के सिलसिले में हाल ही में युवाओं की कई मौतों पर प्रतिक्रिया देते हुए, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, "हमने बहुत सारे युवा कलाकारों, एथलीटों, खिलाड़ियों को देखा ... वे प्रदर्शन करते समय मंच पर मर गए। हम सभी ने इसे देखा, और रिपोर्टें आने लगीं कई जगहों से। हमें जांच करने की जरूरत है।"

संभावित लिंक की जांच (Investigating possible link​)

मांडविया ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय कोविड-19 से किसी संभावित संबंध की जांच कर रहा है। उन्होंने कहा, "सरकार ने हाल ही में युवा लोगों में कोविड के साथ दिल के दौरे के बीच की कड़ी का पता लगाने के लिए अनुसंधान शुरू किया है, और इसके परिणाम दो-तीन महीनों में आने की उम्मीद है।" जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार, COVID-19 अस्थायी कारण बन सकता है। या कई कारकों के कारण हृदय के ऊतकों को स्थायी क्षति।

दिल की सूजन (Inflammation of the heart​)

कोरोनावायरस सीधे हृदय की मांसपेशियों के ऊतकों को संक्रमित और नुकसान पहुंचा सकता है। यह नसों और धमनियों की आंतरिक सतहों को प्रभावित कर सकता है, जिससे रक्त वाहिका में सूजन हो सकती है। यह आपके वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और रक्त के थक्कों को विकसित कर सकता है, जो आपके हृदय में रक्त के प्रवाह को बाधित कर सकता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ा सकता है।

ऑक्सीजन की कमी (Lack of oxygen​)

कोरोनावायरस के कारण होने वाली सूजन आपके फेफड़ों में हवा की थैलियों में तरल पदार्थ भरने का कारण बन सकती है। यह आपके रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है। हृदय को पूरे शरीर में रक्त पंप करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है जिन्हें पहले से हृदय रोग है। अत्यधिक काम या अपर्याप्त ऑक्सीजन हृदय में कोशिका मृत्यु और ऊतक क्षति का कारण बन सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

हृदय की मांसपेशी विकार (Heart muscle disorder​)

COVID-19 जैसे वायरल संक्रमण तनाव कार्डियोमायोपैथी का कारण बन सकते हैं - हृदय की मांसपेशियों का विकार जो रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने की हृदय की क्षमता को प्रभावित करता है। विशेषज्ञों के अनुसार जब कोरोनवायरस जैसे वायरस द्वारा हमला किया जाता है, तो शरीर तनाव से गुजरता है और कैटेकोलामाइन नामक रसायनों का एक उछाल जारी करता है, जो दिल को चौंका सकता है।

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा साइटोकिन तूफान (Cytokine storm by your immune system​)

साइटोकिन स्टॉर्म में, आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया सूजन पैदा कर सकती है जो शरीर को प्रभावित कर सकती है, स्वस्थ ऊतक को नष्ट कर सकती है और हृदय जैसे अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार जब कोरोनवायरस जैसे संक्रमणों का जवाब देते हैं, तो आपका शरीर साइटोकिन्स नामक प्रोटीन की बाढ़ जारी करता है, जिससे कोशिकाओं को एक दूसरे के साथ संवाद करने और आक्रमणकारियों से लड़ने में मदद मिलती है। हालांकि, कुछ लोगों में, यह सामान्य रक्षात्मक घटना अतिरंजित होती है, जिससे वे साइटोकिन तूफान की चपेट में आ जाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story