×

Health Tips: आपके बालों में आये ये दो बदलाव हो सकते हैं उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, ना करें इग्नोर क

Hair and High Cholesterol Link​: उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर चिंताजनक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। आपके बालों में बदलाव आपके शरीर में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है, जो अस्वास्थ्यकर आहार के कारण होता है।

Preeti Mishra
Published on: 6 April 2023 3:38 PM GMT
Health Tips: आपके बालों में आये ये दो बदलाव हो सकते हैं उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, ना करें इग्नोर क
X
Hair and High Cholesterol Link (Image credit: social media)

Hair and High Cholesterol Link​: कोलेस्ट्रॉल एक पीले-सफ़ेद मोम जैसा वसा होता है जो हमारे शरीर की हर कोशिका में मौजूद होता है। यह कोशिकाओं और अंगों को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक है और हार्मोन, विटामिन और पाचन तरल पदार्थ के उत्पादन में प्रमुख भूमिका निभाता है। हालांकि, उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर चिंताजनक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। आपके बालों में बदलाव आपके शरीर में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है, जो अस्वास्थ्यकर आहार के कारण होता है।

अध्ययन बालों पर कोलेस्ट्रॉल के प्रभाव को जोड़ता है (link cholesterol’s impact on hair​)

जॉन हॉपकिंस के शोधकर्ताओं ने चूहों पर शोध किया और पाया कि उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले आहार से समय से पहले सफेद होना और बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं। बता दें कि शोध के लिए चूहों को दो समूहों में बांटा गया था- एक नियमित आहार पर और दूसरा उच्च वसा और उच्च कोलेस्ट्रॉल आहार पर।

बालों का झड़ना और बालों का सफेद होना (Hair loss and hair whitening​)

शोधकर्ताओं ने पाया कि उच्च वसा/उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले आहार लेने वाले चूहों के बाल झड़ना शुरू हो गए और उनके बाल सफेद होने लगे। चूहे शुरुआत में 12 सप्ताह से अधिक पुराने नहीं थे। 36 सप्ताह की आयु में, उच्च वसा और उच्च कोलेस्ट्रॉल आहार पर 75% चूहों के बाल गंभीर रूप से झड़ने लगे। शोधकर्ताओं के अनुसार "हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि एक पश्चिमी आहार बालों के झड़ने और चूहों में बालों के सफेद होने का कारण बनता है, और हम मानते हैं कि इसी तरह की प्रक्रिया उन पुरुषों में होती है जो बालों को खो देते हैं और बालों के सफेद होने का अनुभव करते हैं जब वे वसा और कोलेस्ट्रॉल में उच्च आहार खाते हैं।

यह कैसे होता है

केरल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि कोलेस्ट्रॉल जैवसंश्लेषण का अवरोध फाइब्रोसिस को बढ़ावा देकर बालों के रोम को स्थायी नुकसान पहुंचाता है। जर्नल ऑफ एंडोक्रिनोलॉजी एंड रिप्रोडक्शन में प्रकाशित शोध में बालों के विकास, बालों के रोम के निर्माण और त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में सेलुलर कोलेस्ट्रॉल की भूमिका पर जोर दिया गया। यह पाया गया कि ऊतक के बिगड़ने और बाधित होमोस्टेसिस से गुजरने के लिए अतिसक्रिय फाइब्रोजेनिक प्रतिक्रियाओं के साथ बालों के रोम - एक जीव में आंतरिक स्थिरता बनाए रखने की क्षमता।

कोलेस्ट्रॉल और cicatricial alopecia (Cholesterol and cicatricial alopecia​)

अध्ययनों के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल-प्रेरित परिवर्तन cicatricial alopecia के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं - एक भड़काऊ बालों के झड़ने का विकार जो बालों के रोम में स्टेम कोशिकाओं को स्थायी रूप से नष्ट कर देता है और निशान या फाइब्रोसिस का कारण बनता है।

पैड और बालों के झड़ने (PAD and hair loss​)

कभी-कभी, पेरिफेरल आर्टरी डिजीज (PAD) के शुरुआती चरणों में मरीज़ भी अपने पैरों में बालों के झड़ने का अनुभव कर सकते हैं। धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के उच्च संचय से रक्त प्रवाह धीमा होने लगता है और अंगों को पोषण के लिए पर्याप्त रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story