×

Dry Eyes Alert: सावधान! आंखों में हो रही इन समस्याओं को हल्के में ना लें, इग्नोर करने से हो सकती है बड़ी खतरनाक बीमारी

Dry Eyes Alert: विशेषज्ञों के अनुसार “आंखों की कई बीमारियां मामूली होती हैं और बहुत लंबे समय तक नहीं रहती हैं। हालांकि, कुछ गंभीर नेत्र स्थितियां आंखों को महत्वपूर्ण रूप से नुकसान पहुंचा सकती हैं, यहां तक कि स्थायी दृष्टि हानि भी हो सकती है। सौभाग्य से, आँखों की अधिकांश समस्याओं, यहाँ तक कि सबसे गंभीर समस्याओं से भी बचा जा सकता है।”

Preeti Mishra
Published on: 29 March 2023 9:31 PM GMT
Dry Eyes Alert: सावधान! आंखों में हो रही इन समस्याओं को हल्के में ना लें, इग्नोर करने से हो सकती है बड़ी खतरनाक बीमारी
X
 Dry Eyes (Image credit: social media)

Dry Eyes : गैर-संचारी नेत्र रोगों का प्रसार दुनिया भर में बढ़ रहा है, खासकर भारत में। दुनिया भर में हुए कई शोधों के निष्कर्षों के अनुसार, भारतीयों में पूर्ण अंधापन सहित मधुमेह और ग्लूकोमा से संबंधित दृष्टि संबंधी समस्याओं के विकसित होने की अधिक संभावना है। यह आवश्यक है कि नेत्र विकारों की शीघ्र पहचान की जाए और इनकी संख्या को बढ़ने से रोकने के लिए उचित निवारक उपायों को समय पर लागू किया जाए। विशेषज्ञों के अनुसार “आंखों की कई बीमारियां मामूली होती हैं और बहुत लंबे समय तक नहीं रहती हैं। हालांकि, कुछ गंभीर नेत्र स्थितियां आंखों को महत्वपूर्ण रूप से नुकसान पहुंचा सकती हैं, यहां तक ​​कि स्थायी दृष्टि हानि भी हो सकती है। सौभाग्य से, आँखों की अधिकांश समस्याओं, यहाँ तक कि सबसे गंभीर समस्याओं से भी बचा जा सकता है।”

यहां कुछ सामान्य रोकथाम योग्य गैर-संचारी रोगों की सूची दी गई है:

सूखी आंखें( Dry Eyes)

सूखी आंखें आंखों को काफी परेशान कर सकती हैं और दृष्टि बाधित कर सकती हैं, आमतौर पर दोनों आंखों में। आँखों को नम, स्वस्थ और संक्रमण मुक्त रखने के लिए आवश्यक आँसूओं की अनुपस्थिति शुष्क आँखों का मूल कारण है। आपके पास कोई आँसू नहीं हो सकता है क्योंकि आपके आँसू तेजी से वाष्पित हो रहे हैं या उनमें से कम उत्पादन कर रहे हैं। घटित आंसू उत्पादन अक्सर उन चीजों के कारण होता है जिन्हें टाला नहीं जा सकता है। इसमे शामिल है:
उम्र बढ़ने
अंतर्निहित चिकित्सा मुद्दे
कुछ दवाओं का उपयोग
चिकित्सा प्रक्रियाओं
एहतियात

एहतियात (Precautions)

डॉ. सलाह देते हैं, “आमतौर पर, आंसू के बढ़े हुए वाष्पीकरण से बचा जा सकता है। हवा, धुएं या शुष्क हवा के संपर्क में आने के कुछ कारण हैं जो अक्सर आंसू के वाष्पीकरण में वृद्धि के लिए उद्धृत किए जाते हैं। हवादार, शुष्क दिनों में, आप धूप का चश्मा पहनकर शुष्क आँखों को रोक सकते हैं। यदि आप हवा, शुष्क या धुएँ वाली स्थितियों में बाहर काम करते हैं तो आप गॉगल्स भी पहन सकते हैं। पर्याप्त रूप से न झपकने से भी आंखें सूख सकती हैं। जब आप किसी चीज़ पर लंबे समय तक ध्यान देते हैं—जैसे पढ़ना, गाड़ी चलाना या कंप्यूटर का इस्तेमाल करना—तो ऐसा हो सकता है। इससे बचने के लिए अपनी आंखों को आराम देने के लिए अपने काम से तुरंत ब्रेक लें। आई ड्रॉप्स भी सूखी आंखों को रोकने में मदद कर सकती हैं।”

ग्लूकोमा (Glaucoma)

ग्लूकोमा आंख की स्थिति का एक समूह है जो ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचाता है, जो स्पष्ट दृष्टि के लिए आवश्यक है। असाधारण रूप से उच्च दबाव के कारण अक्सर आंख या आंखों में यह स्थिति हो जाती है। ग्लूकोमा अंततः अपरिवर्तनीय अंधापन का कारण बन सकता है। ग्लूकोमा आमतौर पर परिवारों में चलता है, लेकिन मधुमेह, आंखों में आघात और निष्क्रियता के कारण भी हो सकता है।

एहतियात (Precautions)

डॉ. के अनुसार, “आप अपने ग्लूकोमा को बिगड़ने से रोकने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं लेकिन ग्लूकोमा के सभी मामलों को रोका नहीं जा सकता है। प्रारंभिक ग्लूकोमा चिकित्सा की उच्चतम सफलता दर है। विशेषज्ञों के अनुसार, ग्लूकोमा को रोकने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से आंखों की जांच और जांच करवाना है, खासकर अगर आपको मधुमेह है।

नियमित व्यायाम आंख के दबाव को कम करता है जिससे ग्लूकोमा को रोकने में मदद मिलती है। बिजली के उपकरणों का उपयोग करते समय या ऐसे खेलों में भाग लेते समय जो आपकी आँखों को नुकसान पहुँचा सकते हैं, सुरक्षात्मक आईवियर भी आवश्यक है।

उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (Age-Related Macular Degeneration)

आयु से संबंधित धब्बेदार अध: पतन आंखों का एक प्रचलित विकार है, विशेष रूप से 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में। यह आंख के पिछले हिस्से को नुकसान पहुंचाता है, जिससे आपके सामने वस्तुओं को सीधे देखना मुश्किल हो जाता है। आंखों में आयु से संबंधित परिवर्तन विकार का कारण बनते हैं। जैसे-जैसे स्थिति बढ़ती है, एक या दोनों आँखों में दृष्टि हानि भी होती है, जिससे समय के साथ बढ़ने वाले दृष्टि के केंद्र में एक धुंधला क्षेत्र होता है। हालांकि, कुछ लोग उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के लिए दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं। इनमें ऐसे व्यक्ति शामिल हैं जो धूम्रपान करते हैं, कोकेशियान और उनके परिवारों में बीमारी के इतिहास वाले लोग।

एहतियात (Precautions)

शोधकर्ताओं ने विभिन्न जीवन शैली विकल्पों और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के बीच संबंधों की खोज की है। विशेषज्ञों के अनुसार, आप उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के विकास के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं:
दूसरे हाथ के धुएं से बचना,
नियमित व्यायाम,
सामान्य रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना
पौष्टिक आहार का सेवन करना

निकट दृष्टि दोष (Myopia)

मायोपिया (निकटदृष्टिता के रूप में भी जाना जाता है) वाले लोगों को दूर की वस्तुओं को देखने में परेशानी होती है, लेकिन वे निकट की वस्तुओं को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। यदि आपको मायोपिया है, तो संभवतः आपको यह अपने माता-पिता में से एक या दोनों से विरासत में मिला है।
"हालांकि मायोपिया का विशिष्ट कारण अभी भी अज्ञात है, नेत्र विशेषज्ञ सोचते हैं कि विरासत में मिली और पर्यावरणीय कारकों का एक संयोजन दोष है। मायोपिक होने की क्षमता विरासत में प्राप्त करना संभव है और यदि आपकी जीवनशैली आदर्श परिस्थितियों का निर्माण करती है, तो आप अंततः इसे प्राप्त कर लेंगे। डॉ शुक्ला कहते हैं।

एहतियात (Precautions)

हालांकि मायोपिया का कोई इलाज नहीं है, मायोपिया विकसित होने की संभावना को कम करने के लिए आप हर रोज कदम उठा सकते हैं। यहाँ कुछ युक्तियाँ हैं:
- स्क्रीन ब्रेक लें
- अपना समय डिजिटल उपकरणों पर सीमित करें
- कम रोशनी में काम न करें या न पढ़ें
- बाहर समय बिताएं
- बाहर धूप का चश्मा पहनें
- धूम्रपान बंद करें
- शौक/खेलकूद के लिए सुरक्षात्मक आई गियर पहनें
नियमित आंखों की जांच शेड्यूल करें

ध्यान दें

गैर-संचारी नेत्र रोगों को रोकने का सबसे अच्छा तरीका ऊपर बताए गए चरणों का पालन करना है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नियमित परीक्षाएं निर्धारित करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story