×

Health Tips: दिन में केवल 15 मिनट तक कम सोशल मीडिया का उपयोग करने से बढ़ती है आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता

Health Tips: लोग अपनी रियल लाइफ से दूर रील लाइफ में ज्यादा व्यस्त हो गए हैं। नतीज़तन सोशल मीडिया पर highly active व्यक्ति अपनी असल जिंदगी में काफी अकेलापन महसूस करता है। सोशल मीडिया का दुष्प्रभाव ना सिर्फ शरीर बल्कि मानसिक रोगी भी बना रहा है।

Preeti Mishra
Published on: 19 March 2023 7:35 AM GMT (Updated on: 18 March 2023 5:43 PM GMT)
Health Tips: दिन में केवल 15 मिनट तक कम सोशल मीडिया का उपयोग करने से बढ़ती है आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता
X
Social media use (Image credit: social media)

Health Tips: आजकल अधिकांश लोग सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा समय बिताते हैं। आये दिन सोशल मीडिया के नये -नये प्लेटफार्म लोगों को अपनी ओर हद से ज्यादा आकर्षित कर रहे हैं। लोग अपनी रियल लाइफ से दूर रील लाइफ में ज्यादा व्यस्त हो गए हैं। नतीज़तन सोशल मीडिया पर highly active व्यक्ति अपनी असल जिंदगी में काफी अकेलापन महसूस करता है। सोशल मीडिया का दुष्प्रभाव ना सिर्फ शरीर बल्कि मानसिक रोगी भी बना रहा है। ऐसे में जानकार आने वाले समय में सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों के प्रति गहरी चिंता व्यक्त कर रहे हैं। जो एक बड़ी शारीरिक और मानसिक समस्याओ से जुड़ा हुआ है।

नए शोध से पता चलता है कि सोशल मीडिया का उपयोग दिन में 15 मिनट कम करने से सामान्य स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा समारोह में काफी सुधार हो सकता है और अकेलेपन और अवसाद के स्तर को कम किया जा सकता है। जर्नल ऑफ टेक्नोलॉजी इन बिहेवियर साइंस में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि समूह ने अपने सोशल मीडिया के उपयोग को कम करने के लिए कहा था, प्रतिरक्षा कार्य में औसतन 15 प्रतिशत सुधार हुआ था, जिसमें कम सर्दी, फ्लू, मौसा और वर्चुके शामिल थे, 50 प्रतिशत नींद की गुणवत्ता में प्रतिशत सुधार, और 30 प्रतिशत कम अवसादग्रस्तता के लक्षण। ये सुधार अन्य दो समूहों द्वारा अनुभव किए गए सुधारों की तुलना में काफी अधिक थे, जिनमें से किसी ने भी उन उपायों में कोई बदलाव नहीं दिखाया।

तीन महीनों में, टीम ने शारीरिक स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक कार्यप्रणाली पर पड़ने वाले प्रभावों की जांच की, जिससे लोग अपने सोशल मीडिया के उपयोग को प्रतिदिन 15 मिनट कम कर सकें। परिणामों की तुलना उन समूहों से की गई जिन्हें उन 15 मिनटों के दौरान अपने उपयोग को कम करने के लिए नहीं कहा गया था या स्पष्ट रूप से सोशल मीडिया के अलावा कुछ और करने के लिए कहा गया था।

जिन लोगों ने अपने उपयोग को कम करने का निर्देश दिया था, वे 15 मिनट के अनुरोध के बजाय दिन में लगभग 40 मिनट ऐसा कर रहे थे, जबकि समूह के लिए दैनिक 10 मिनट की वृद्धि कुछ भी नहीं करने के लिए थी। आश्चर्यजनक रूप से, समूह ने विशेष रूप से सोशल मीडिया के अलावा कुछ और करने के लिए कहा, जिससे उनका उपयोग दिन में लगभग 25 मिनट बढ़ गया। जबकि पिछले अध्ययनों ने सोशल मीडिया के कम उपयोग और मनोवैज्ञानिक कल्याण में सुधार के बीच एक संबंध का उल्लेख किया है, यह नई रिपोर्ट एक प्रायोगिक रूप से नियंत्रित संबंध दिखाती है, जो सोशल मीडिया में कमी और बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य के बीच एक कारण संबंध का सुझाव देती है।

सोशल मीडिया के लाभ और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Social Media)

इसमें कोई संदेह नहीं है कि जिस तरह से व्यवसाय अपने ग्राहकों के साथ संवाद करते हैं, उस पर सोशल मीडिया का गहरा प्रभाव पड़ा है। हालांकि, सभी व्यवसाय सोशल मीडिया के संभावित लाभों का लाभ नहीं उठा रहे हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में हम सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान पर चर्चा करेंगे। हम व्यवसायों को सुझाव भी देंगे कि वे अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का सर्वोत्तम उपयोग कैसे करें।

सोशल मीडिया के टॉप 10 फायदे (Top 10 advantages of Social Media)

1. नेक कार्यों और प्रथाओं के लिए एक स्थान (A Place for Noble Causes and Practices)

सोशल मीडिया लोगों की सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सोशल मीडिया पर सामाजिक कार्यों के लिए समर्पित कई समुदाय हैं, और लोग इन समुदायों में शामिल हो सकते हैं और उनसे अपनी समस्याओं के बारे में बात कर सकते हैं। समुदायों के लोग उनकी सहायता कर सकते हैं और उन्हें सर्वोत्तम संभव परामर्श और वित्तीय सहायता प्रदान कर सकते हैं। अन्य प्रकार के सरकार-प्रायोजित समुदाय सामाजिक कार्य करते हैं, व्यक्तियों की सहायता करते हैं और सामाजिक सरोकारों का समाधान करते हैं।

ज्यादातर लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल दूसरों की मदद करने और धर्मार्थ कार्य करने के लिए करते हैं। ऐसा करके, वे लोगों की कठिनाइयों को हल करने और उनके जीवन को आरामदायक और खुशहाल बनाने में सहायता कर सकते हैं।

2. प्रचार और विज्ञापन के लिए सोशल मीडिया का उपयोग (Use of Social Media for Promotion and Advertising)

सोशल मीडिया प्रचार और विज्ञापन के लिए फायदेमंद है। क्योंकि पूरी दुनिया जुड़ी हुई है और सोशल मीडिया का उपयोग करती है, लोग अपने व्यावसायिक उत्पादों और सेवाओं को पूरी दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं। ऑनलाइन और गैर-ऑनलाइन दोनों व्यवसायों को आम जनता के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रचार और विज्ञापन की आवश्यकता होती है।

आप सोशल मीडिया पर समूहों में व्यक्तियों के साथ अपने उत्पाद का स्वतंत्र रूप से प्रचार कर सकते हैं, या आप भुगतान किए गए विज्ञापनों के प्रदर्शित होने के लिए भुगतान कर सकते हैं। अन्य लोग अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं और उन लोगों तक पहुंच सकते हैं जो उनकी पेशकश में रुचि रखते हैं।इन्फ्लुएंसर मार्केटर्स नए ब्रांड एंबेसडर हैं।

3. लोग सोशल मीडिया के जरिए जुड़ सकते हैं (People Can Connect Through Social Media)

सोशल मीडिया का असली सौंदर्य और सबसे अच्छा लाभ यह है कि यह लोगों को जुड़ने की अनुमति देता है। सोशल मीडिया की मदद से आप उन लोगों से जुड़ सकते हैं जिन्हें आप दुनिया में कहीं से भी चाहते हैं। सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म आपको पूरी दुनिया में व्यक्तियों के साथ संवाद करने की क्षमता प्रदान करते हैं। आप कहीं से भी दोस्त बना सकते हैं या सोशल मीडिया पर किसी को फॉलो कर सकते हैं। अन्य लोग भी आपको फ़ॉलो करने और संपर्क करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। सोशल नेटवर्किंग आपकी रुचियों को साझा करने वाले व्यक्तियों के साथ विचारों के आदान-प्रदान के लिए सबसे परिष्कृत मंच है।

अधिकांश उपयोगकर्ता अपने दोस्तों, सहकर्मियों और परिवार के सदस्यों के साथ जल्दी से संवाद करने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं।

4. सोशल मीडिया अप-टू-डेट सूचना का एक अच्छा स्रोत है (Social Media is a Good Source of Up-to-Date Information)

सबसे अद्यतित जानकारी और समाचार प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया भी एक बेहतरीन जगह है। लोग सोशल मीडिया का उपयोग करने से पहले दुनिया भर से नवीनतम समाचार और अपडेट प्राप्त करने के लिए दैनिक समाचार पत्रों की प्रतीक्षा करते थे। लोगों को अब दैनिक समाचार पत्र या टेलीविजन न्यूजकास्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है। वे सोशल मीडिया पर जाकर दुनिया भर में वर्तमान घटनाओं पर सबसे अद्यतित जानकारी और अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। सोशल मीडिया लोगों को जानकारी साझा करने और उत्पादन करने की अनुमति देता है।

5. सोशल मीडिया शिक्षा के लिए फायदेमंद है (Social Media Is Beneficial to Education)

सोशल मीडिया शिक्षा के लिए फायदेमंद है। आप सोशल मीडिया पर दूसरों से सीख सकते हैं, और यह अब तक का सबसे अच्छा सीखने का मौका देता है। सोशल मीडिया पर कई प्रोफेसर और लेक्चरर हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। लोग उनका अनुसरण कर सकते हैं और उनसे संपर्क कर सकते हैं, और वे उन्हें भुगतान किए बिना अपने पेशे में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों ने मुख्य रूप से सोशल मीडिया का उपयोग अपने दोस्तों और सहपाठियों के साथ संवाद करने और शैक्षिक मामलों पर एक दूसरे के साथ बहस करने के लिए किया। 70% छात्र अपने दोस्तों और साथियों के साथ स्कूल टेस्ट और असाइनमेंट पर चर्चा करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।

6. अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका सोशल मीडिया का उपयोग करना है। यह आपको अपनी टाइमलाइन, बायो या समूह में अपनी वेबसाइटों के लिंक के साथ प्रकाशित करने देता है, जिससे आगंतुकों को उनकी ओर निर्देशित किया जा सके। अपनी वेबसाइटों पर विज़िटर उत्पन्न करने के लिए, अधिकांश इंटरनेट व्यवसाय और ब्लॉगर सोशल नेटवर्किंग का उपयोग करते हैं। आपकी वेबसाइटों के आगंतुक आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में पढ़ सकते हैं और उनके बारे में और जान सकते हैं।

आप अपनी वेबसाइट पर प्रासंगिक, जैविक आगंतुकों की मात्रा बढ़ा सकते हैं। अपनी वेबसाइट से जुड़ाव के साथ, आप विज्ञापन बना सकते हैं और अपने व्यवसाय को बड़े दर्शकों तक पहुंचा सकते हैं।

7. सोशल मीडिया लोगों के समुदायों के निर्माण में सहायता करता है

सोशल मीडिया समुदायों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अधिकांश लोग सोशल मीडिया का उपयोग ऐसे लोगों के समूह बनाने के लिए करते हैं जो सामान्य हितों को साझा करते हैं।

8. लोग साझा हितों, धर्मों और विश्वासों के आधार पर समुदाय भी बनाते हैं

आप समुदाय और समूहों में अन्य व्यक्तियों के साथ अपनी रुचि के लिए प्रासंगिक कुछ भी बात कर सकते हैं जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं। आप उनके साथ बातचीत में पूरी तरह से भाग ले सकते हैं। आप इस तरह से अपनी रुचियों, विश्वासों और धर्मों के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। नतीजतन, सोशल मीडिया समुदायों को बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

9. सरकार को सोशल मीडिया से भी फायदा होता है:

यह सरकार के लिए जनता के साथ संवाद करने का एक विश्वसनीय साधन और एक संचार और मनोरंजन का माध्यम हो सकता है। सोशल मीडिया का उपयोग सरकार द्वारा अपराध-लड़ाई पर खर्च किए जाने वाले धन की मात्रा को कम करता है। सोशल मीडिया का उपयोग करके, कंपनियां जल्दी से निगरानी कर सकती हैं कि लोग क्या कर रहे हैं। क्योंकि आम जनता व्यापक रूप से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करती है, सरकार सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए उनका उपयोग कर सकती है। नतीजतन, सोशल मीडिया के माध्यम से जन जागरूकता फैलाना सरकार के लिए काफी सरल हो जाता है।

10. सोशल मीडिया के साथ मनोरंजन

सोशल मीडिया मनोरंजन का एक नया रूप है, और अधिकांश लोग समय बिताने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं। वे अन्य व्यक्तियों के साथ संवाद करने और विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के साथ विभिन्न विषयों के बारे में बातचीत शुरू करने की इच्छा रखते हैं। लोग अक्सर विभिन्न सोशल मीडिया नेटवर्क पर 40 से 60 मिनट बिताते हैं। वे छवियों, टिप्पणियों, पोस्ट, वीडियो और अन्य मीडिया को दूसरों के साथ आदान-प्रदान कर सकते हैं। वे आनंद के लिए अन्य लोगों की तस्वीरें, टिप्पणियां और वीडियो भी देख सकते हैं। वे उनके सोशल मीडिया पोस्ट पर लाइक और कमेंट्स से खुश और संतुष्ट हैं।

शोध के अनुसार, 88 प्रतिशत लोग फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को एक नए तरह का मनोरंजन मानते हैं। अब जब हमने सोशल मीडिया के फायदों पर गहराई से जोर दिया है, तो आइए अब हम सोशल मीडिया के नुकसानों के बारे में जानें।

सोशल मीडिया के टॉप 10 नुकसान (Top 10 Disadvantages of Social Media)


1. साइबर-धमकी ( Cyberbullying )

सोशल मीडिया के सबसे खराब पहलुओं में से एक साइबरबुलिंग है, जो सोशल मीडिया के शीर्ष नुकसानों में से एक है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर होने वाली धमकियों को साइबरबुलिंग के रूप में जाना जाता है। अधिकांश लोग दूसरों को चिढ़ाने के लिए झूठे सोशल मीडिया खातों का उपयोग करते हैं। वे अप्राप्य हैं और वे जो चाहें कर सकते हैं। वे दूसरों को अपमानजनक तस्वीरें और वीडियो भेजकर धमकाते हैं, साथ ही उनका मजाक उड़ाते हैं।

सोशल मीडिया के उपयोग से धमकाना बहुत आसान हो गया है। वे अन्य व्यक्तियों को अप्रिय टिप्पणी करके और उन्हें विभिन्न तरीकों से चिढ़ाकर असहज महसूस कराते हैं।साइबरबुलिंग मुख्य रूप से किशोरों और बच्चों को प्रभावित करती है। जो लोग साइबरबुलिंग के अधीन हैं वे निराशा, चिंता और उच्च स्तर के तनाव जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं।

2. सोशल मीडिया पर हैकिंग (Hacking on Social Media)

हैकिंग सोशल मीडिया की सबसे गंभीर खामी है, और यह अधिकांश लोगों को प्रभावित करती है। हैकिंग एक प्रतिबंधित क्रिया है, और यह किसी अन्य व्यक्ति की व्यक्तिगत और सीमित जानकारी तक पहुँच प्राप्त करने का कार्य है। सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान पर अपने शोध और अध्ययन में, मैंने पाया कि हैकर्स सबसे कम उम्र के युवाओं और बच्चों को निशाना बनाते हैं। जनवरी 2019 में कई लोगों के निजी फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए थे। आमतौर पर हैकर्स लोगों के अकाउंट को हैक कर लेते हैं और फिर सोशल मीडिया पर उनकी निजी जानकारी का खुलासा कर उन्हें ब्लैकमेल करते हैं।


3. फेस-टू-फेस कम्युनिकेशन स्किल्स को कम करता है

आजकल, सोशल मीडिया संचार का सबसे प्रचलित रूप है। अधिकांश लोग सोशल मीडिया का उपयोग दूसरों के साथ संवाद करने के लिए करते हैं। सोशल मीडिया के सबसे खराब पहलुओं में से एक यह है कि यह आमने-सामने संवाद करने की क्षमता को कम कर देता है। हर कोई दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करता है, और परिणामस्वरूप, वे धीरे-धीरे आमने-सामने संवाद करने की क्षमता खो देते हैं।

सोशल मीडिया पर संवाद करने के लिए केवल कीबोर्ड या ध्वनि संचार का उपयोग किया जाता है। जिन लोगों ने सोशल मीडिया पर संवाद किया, वे आमने-सामने साझा करना नहीं सीख पाए और आमने-सामने संचार उनके लिए बेहद मुश्किल हो गया। इससे बाइपोलर और अन्य मानसिक कष्टों से प्रभावित होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

4. फेक न्यूज (Fake News)


सोशल मीडिया पर फेक न्यूज तेजी से फैलती है। यह निश्चित रूप से आजकल सोशल मीडिया का एक और अवगुण है। लोग झूठे सोशल मीडिया पोस्ट बनाते हैं और उन्हें दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं, उन्हें समूहों में फैलाते हैं। सोशल मीडिया फर्जी खबरों के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोई भी गर्म विषय पर नकली समाचार बना सकता है और इसे बिना किसी सत्यापन के सोशल मीडिया नेटवर्क पर पोस्ट कर सकता है। अन्य लोग भी इसे साझा कर सकते हैं और इसे अन्य लोगों और समूहों तक पहुंचा सकते हैं, दुनिया भर में नकली समाचार फैला सकते हैं।

5. सोशल मीडिया पर लोगों की लत

सोशल मीडिया के सबसे बुरे पहलुओं में से एक इसकी लत लगने की क्षमता है, और यह दुनिया में सोशल मीडिया का एक गंभीर नुकसान है। ज्यादातर लोग सोशल मीडिया का इतना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं कि उन्हें इसकी लत लग जाती है। वे लगातार अपने न्यूज़फ़ीड ब्राउज़ कर रहे हैं और उनमें योगदान दे रहे हैं। जो लोग सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग करते हैं वे इसके लिए एक महत्वपूर्ण जोड़ विकसित करते हैं। सोशल मीडिया की लत ने अधिकांश किशोरों को प्रभावित किया है। जब सोशल मीडिया की शुरुआत हुई तो लोग समाज और प्राकृतिक दुनिया से कटे हुए थे। वे यह नहीं देखना चाहते थे कि उनके आसपास वास्तविक दुनिया में क्या चल रहा है।

6. सोशल मीडिया स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

सोशल मीडिया लोगों के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाता है।सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अत्यधिक उपयोग को लोगों में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है। वे दिन और रात के सभी घंटों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के निरंतर उपयोग के कारण गतिहीन हो जाते हैं। सोशल मीडिया के आदी उपयोगकर्ता गतिहीन हो जाते हैं और वजन बढ़ाते हैं। वे बाहर टहलने जाना या गतिविधियों और व्यायाम खेलों में भाग लेना पसंद नहीं करते थे। वे लगातार सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं। यह उनके दैनिक स्वास्थ्य दिनचर्या में कई समस्याओं का कारण बनता है और उन्हें विभिन्न हानिकारक बीमारियों के लिए उजागर करता है।

7. सोशल मीडिया पर समय बिताना समय की बर्बादी है

अधिकांश लोग आराम करने और समय काटने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान पर अपने व्यापक शोध में, मैंने पाया कि यह लोगों के लिए सबसे अधिक समय लेने वाली गतिविधि है। प्रभावित होने वालों में अधिकांश युवा और छात्र हैं। उन्होंने सोशल मीडिया का इस्तेमाल सिर्फ न्यूजफीड में स्क्रॉल करने और फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए किया। वे अपना कीमती समय सोशल मीडिया पर बर्बाद करते हैं। और वे बेहतर भविष्य और पेशेवर सफलता की दिशा में कोई कदम उठाने में असफल रहे।

8. सोशल मीडिया नींद की समस्या का कारण बनता है

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अत्यधिक उपयोग से अधिकांश सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के लिए नींद की समस्या होती है। सोशल मीडिया अत्यधिक नशे की लत है। लोग दिन और रात के सभी घंटों में सोशल मीडिया का व्यापक रूप से उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल से इंसान के शरीर में स्लीपिंग सेल्स को नुकसान पहुंचता है, जिससे नींद में खलल पड़ता है। सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग मुख्य रूप से छात्रों और किशोरों में नींद की समस्या का कारण बनता है। जो लोग कम नींद लेते हैं उनमें कई तरह के गंभीर विकार विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

9. सोशल मीडिया डिप्रेशन और अकेलापन का कारण बनता है

सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताने वाले लोग उदास और एकाकी हो जाते हैं। हमारा जीवन सोशल मीडिया पर तेजी से निर्भर हो गया है, और आजकल लोग संचार के अपने प्राथमिक माध्यम के रूप में सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। अधिकांश लोग सोशल मीडिया के आदी हो जाते हैं। वे लगातार सोशल मीडिया यूजर्स से घिरे रहते हैं, जिससे वे डिप्रेशन में आ जाते हैं। हम उपकरणों के सामने जितना समय बिताते हैं, उसका हमारे मस्तिष्क पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। सोशल मीडिया के अत्यधिक उपयोग के कारण हमें सिरदर्द, अवसाद या चिंता हो सकती है।

10. सोशल मीडिया व्याकुलता का कारण बनता है

सोशल मीडिया द्वारा लोगों को उनके जीवन के लक्ष्यों और उद्देश्यों से भटकाया जाता है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है। सोशल मीडिया का उपयोग लोग अधिक संख्या में करते हैं। हालांकि, वे इस बात से अनजान हैं कि सोशल मीडिया उनका ध्यान उनके उद्देश्यों से भटका रहा है। अधिकांश छात्र सोशल मीडिया से विचलित हैं, वे सोशल मीडिया का उपयोग मौज-मस्ती के लिए करते हैं, और वे लगातार न्यूजफीड ब्राउज़ कर रहे हैं, अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। सोशल मीडिया व्याकुलता का लोगों के भविष्य और पेशेवर संभावनाओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

सोशल मीडिया और मेंटल हेल्थ (Social media and Mental Health )

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने सामग्री साझा करने के लिए लोकप्रियता को जोड़ने से जुड़ी तुलना और आहत भावनाओं को रोकने के प्रयास में पसंद को दबाने के लिए पिछले साल सुर्खियां बटोरीं। लेकिन क्या ये प्रयास मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का मुकाबला करते हैं, या वे केवल घाव पर बैंड-एड्स लगा रहे हैं?

यह सही दिशा में एक छोटा कदम है, इंस्टाग्राम के हालिया प्रतिबंध के बारे में जैकलिन स्पर्लिंग, पीएचडी, मैकलीन अस्पताल के एक मनोवैज्ञानिक, जो चिंता विकारों का अनुभव करने वाले युवाओं के साथ काम करते हैं, कहते हैं।

"यहां तक ​​​​कि अगर आप पसंद को हटा देते हैं, तो तुलना और प्रतिक्रिया के अवसर बने रहेंगे। लोग अभी भी दूसरों से अपनी तुलना कर सकते हैं, और लोग अब भी टिप्पणियां पोस्ट कर सकते हैं।"

इनाम के लिए जोखिम

सोशल मीडिया में एक मजबूत प्रकृति है। इसका उपयोग करने से सेक्स, भोजन और सामाजिक संपर्क जैसी आनंददायक गतिविधियों से जुड़ा एक "फील-गुड केमिकल" डोपामाइन जारी करके मस्तिष्क के इनाम केंद्र को सक्रिय करता है। प्लेटफार्मों को नशे की लत के लिए डिज़ाइन किया गया है और वे चिंता, अवसाद और यहां तक ​​​​कि शारीरिक बीमारियों से जुड़े हैं।

प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार, अमेरिका में 69% वयस्क और 81% किशोर सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। यह बड़ी मात्रा में आबादी को उनके सोशल मीडिया के उपयोग से चिंतित, उदास या बीमार महसूस करने के जोखिम में डालता है।

कितने लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं?

सोशल मीडिया का उपयोग सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन गतिविधियों में से एक है। 2021 में, दुनिया भर में 4.26 बिलियन से अधिक लोग सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे थे, यह संख्या 2027 में लगभग छह बिलियन तक बढ़ने का अनुमान है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story