×

Signs Of Fatty Liver: चेहरे और त्वचा पर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकता है फैटी लिवर, जानिये विस्तार से

Signs Of Fatty Liver: लोगों के आहार और जीवनशैली में अस्वास्थ्यकर परिवर्तन हुए हैं, जिससे मोटापा, मधुमेह और डिसलिपिडेमिया के मामलों में विस्फोट हुआ है। साथ ही, प्रकाशित वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अधिक समय तक काम करते हैं उन्हें इस बीमारी का खतरा अधिक होता है।

Preeti Mishra
Published on: 26 March 2023 1:54 AM GMT
Signs Of Fatty Liver: चेहरे और त्वचा पर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकता है फैटी लिवर, जानिये विस्तार से
X
Signs Of Fatty Liver (Image credit: social media)

Signs Of Fatty Liver: गैर-अल्कोहलिक वसायुक्त यकृत रोग (एनएएफएलडी) एक चयापचय विकार है जो यकृत कोशिकाओं में वसा के संचय का कारण बनता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह शराब के सेवन से संबंधित नहीं है। उपलब्ध भारतीय डेटा इस गंभीर तथ्य पर प्रकाश डालता है कि 3 वयस्कों में से एक को फैटी लिवर की बीमारी है। यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि लोगों के आहार और जीवनशैली में अस्वास्थ्यकर परिवर्तन हुए हैं, जिससे मोटापा, मधुमेह और डिसलिपिडेमिया के मामलों में विस्फोट हुआ है। साथ ही, प्रकाशित वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अधिक समय तक काम करते हैं उन्हें इस बीमारी का खतरा अधिक होता है।

यहां जानिए विशेषज्ञ क्या कहते हैं (Here’s what the expert says ​)

एक्सपर्ट के अनुसार "आश्चर्य की बात नहीं है, यह एक व्यक्ति के स्वास्थ्य और भलाई को एक से अधिक तरीकों से प्रभावित करता है। फैटी लिवर रोग इंसुलिन प्रतिरोध से निकटता से संबंधित है, जो नेतृत्व कर सकता है। टाइप 2 मधुमेह, जिसे अगर अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो तंत्रिका, गुर्दे और हृदय प्रणाली को प्रभावित करने वाली जटिलताएं हो सकती हैं। वसायुक्त यकृत रोग का सबसे गंभीर रूप, जिसे एनएएसएच कहा जाता है, जिगर की सूजन का कारण बनता है और सिरोसिस और यकृत विफलता में प्रगति कर सकता है।

फैटी लिवर के कारण अन्य घातक जोखिम (Other deadly risks due to fatty liver):

स्लीप एपनिया, जो बार-बार नींद के दौरान सांस को रोक देता है, फैटी लिवर रोग के रोगियों में पाया जाता है। यह अपर्याप्त आराम और पुनर्प्राप्ति की ओर जाता है, जिसके परिणामस्वरूप दिन की थकान और संज्ञानात्मक क्षमताओं में कमी आती है जो कर्मचारी उत्पादकता पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। NAFLD के बढ़ते बोझ को देखते हुए, संज्ञानात्मक हानि से इस रुग्णता का एक बड़ा सामाजिक और आर्थिक प्रभाव होने की उम्मीद है। अंत में, NAFLD अवसाद और चिंता के जोखिम को बढ़ाता है, जो कार्य उत्पादकता को गंभीर रूप से प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं।

चेहरे पर फैटी लिवर के लक्षण (Signs of fatty liver on face):

डॉ. के मुताबिक़ मेटाबोलिक गड़बड़ी के कारण, कुछ फैटी लिवर रोग रोगियों में परिवर्तन दिखाई देते हैं जो चेहरे पर दिखाई देते हैं। आंखों में सूजन और काले घेरे, आंखों के आसपास और मुंह के कोनों पर झुर्रियां पड़ना, आंखों का पीला पड़ना (अगर पीलिया हो तो) फैटी लिवर के कुछ लक्षण हैं।

मुहांसे और लाली भी हो सकते हैं एक संकेत (Acne and redness can also be a sign):

“चेहरे के बालों का पतला होना, विशेष रूप से भौंहों का, गालों का लाल होना और फूलना, चेहरे की सूजन, मुंहासों का विकसित होना या बिगड़ना, लीवर के प्रभावित होने का संदेह बढ़ा सकता है। इनमें से कोई भी परिवर्तन फैटी लिवर रोग के लिए विशिष्ट नहीं है और एक निश्चित निदान पर पहुंचने के लिए एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा जांच की जानी चाहिए।

​स्पाइडर वेन्स को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए (Spider veins must not be ignored)

जिगर की गंभीर क्षति में, स्पाइडर एंजियोमा, जो मकड़ी के जाले की तरह बाहर की ओर निकलने वाले लाल रंग के एक्सटेंशन के साथ केंद्रीय लाल धब्बे होते हैं और चेहरे की त्वचा के सापेक्षिक पतलेपन के कारण प्रमुख रूप से दिखाई दे सकते हैं।

विशेष ध्यान दें

ऐसे में लोगों के लिए जरूरी है कि वे अपनी बीमारी का बेहतर प्रबंधन करें। एक बार जब किसी व्यक्ति को उच्च जोखिम या प्रभावित के रूप में पहचाना जाता है, तो उचित हस्तक्षेप और आवास को चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ मिलकर डिजाइन और कार्यान्वित किया जा सकता है। स्वस्थ खाने के विकल्प और पर्याप्त व्यायाम विकल्प की उपलब्धता भी मदद कर सकती है। ये हस्तक्षेप प्रभावित लिवर रोगियों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार कर सकते हैं, जबकि उनकी उत्पादकता को बढ़ा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story