×

Fatty Liver Disease Signs: लिवर में घाव वाले अधिकांश रोगियों को शरीर के इन 3 भागों में होता है दर्द महसूस, आप जानिये

Fatty liver disease signs: लिवर सिरोसिस को अक्सर अंतिम चरण फैटी लिवर रोग के रूप में वर्णित किया जाता है। इस स्तर पर, अंग अब ठीक से काम नहीं कर सकता है क्योंकि स्वस्थ यकृत ऊतक उत्तरोत्तर निशान ऊतक से बदल जाता है। इस प्रक्रिया को उलटा नहीं किया जा सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 6 April 2023 3:29 PM GMT
Fatty Liver Disease Signs: लिवर में घाव वाले अधिकांश रोगियों को शरीर के इन 3 भागों में होता है दर्द महसूस, आप जानिये
X
Fatty liver disease signs (Image credit social media)

Fatty liver disease signs: फैटी लीवर रोग एक ऐसी स्थिति है जो आपके लीवर में वसा के निर्माण के कारण विकसित होती है। प्रमुख जोखिम कारकों में मोटापा, टाइप 2 मधुमेह और अत्यधिक शराब का सेवन शामिल हैं। लिवर सिरोसिस को अक्सर अंतिम चरण फैटी लिवर रोग के रूप में वर्णित किया जाता है। इस स्तर पर, अंग अब ठीक से काम नहीं कर सकता है क्योंकि स्वस्थ यकृत ऊतक उत्तरोत्तर निशान ऊतक से बदल जाता है। इस प्रक्रिया को उलटा नहीं किया जा सकता है।

शरीर के अंग जहां दर्द होता है (Body parts where it pains​)

जब आपका लिवर ठीक से काम करना बंद कर देता है, तो आपको पेट, गर्दन और कंधों में दर्द का अनुभव हो सकता है। जैसे-जैसे आपके लीवर की स्थिति बिगड़ती है, आपके दर्द का स्तर बढ़ सकता है। यह दर्द उन दोनों बीमारियों के कारण हो सकता है जो सिरोसिस और/या सिरोसिस को जन्म देती हैं। तकलीफदेह दर्द के साथ-साथ इसका अनुभव करने वाले अधिकांश लोगों का कहना है कि उनका दर्द पुराना और लंबे समय तक चलने वाला है।

दर्द सबसे आम कहाँ है? (Where is the pain most common?)

लिवर सिरोसिस वाले अधिकांश लोग इस दर्द का अनुभव अपने पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में - अपनी पसलियों के नीचे करते हैं। सिरोसिस के मरीजों को पीठ और जोड़ों में दर्द की भी शिकायत हो सकती है।

लीवर के कारण कंधे में दर्द (Pain in shoulder due to liver​)

कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, सूजे हुए और बढ़े हुए लिवर से व्यक्ति के दाहिने कंधे में दर्द हो सकता है। "ऐसा इसलिए है क्योंकि बढ़े हुए जिगर नसों को उत्तेजित करते हैं जो कंधों में नसों से जुड़ते हैं। इसे 'संदर्भित दर्द' कहा जाता है," स्वास्थ्य शरीर के अनुसार।

कलाई में दर्द के साथ लिवर रोगी का केस अध्ययन (liver patient with wrist pain​)

एक मामले की रिपोर्ट में, हाना नाम की एक लिवर रोगी ने विशेष रूप से अपनी दाहिनी कलाई में दर्द का अनुभव किया। एक्सप्रेस यूके के हवाले से लिवर डॉक्टर ने बताया, "हाना ने शुरू में सोचा था कि यह उसके द्वारा किए जाने वाले सभी कंप्यूटर काम के कारण है, लेकिन जब दोनों कलाई में दर्द और सूजन हो गई तो उसने अपने डॉक्टर को देखने का फैसला किया।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story