×

Gale Ka Cancer Ka Lakshan: गले में इसोफेजियल कैंसर के ये हैं 6 लक्षण, आप भी जानें

Gale Ka Cancer Ka Lakshan: एसोफेजेल कैंसर दुनिया भर में कैंसर का 8 वां सबसे आम कारण है और दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों का 6 वां प्रमुख कारण है।

Preeti Mishra
Published on: 5 May 2023 11:24 AM GMT
Gale Ka Cancer Ka Lakshan: गले में इसोफेजियल कैंसर के ये हैं 6 लक्षण, आप भी जानें
X
Gale Ka Cancer Ka Lakshan (Image: Newstrack)

Gale Ka Cancer Ka Lakshan: एसोफेजेल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो एसोफैगस में होता है, जो ट्यूब है जो गले को पेट से जोड़ती है। एसोफैगल कैंसर के दो मुख्य प्रकार स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और एडेनोकार्सिनोमा हैं।

एसोफेजेल कैंसर के लक्षणों में निगलने में कठिनाई, सीने में दर्द, वजन घटाने, घोरपन और खांसी शामिल हो सकती है। अन्नप्रणाली के कैंसर के लिए उपचार के विकल्प कैंसर के चरण और स्थान पर निर्भर करते हैं, और इसमें सर्जरी, कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा, या इन उपचारों का संयोजन शामिल हो सकता है। एसोफेजेल कैंसर दुनिया भर में कैंसर का 8 वां सबसे आम कारण है और दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों का 6 वां प्रमुख कारण है।

एसोफेजेल कैंसर के कारण (Reasons of Esophageal Cancer)

ऐसे कई जोखिम कारक हैं जो एसोफेजेल कैंसर के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

क्रोनिक एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज
धूम्रपान
अधिक शराब का सेवन
मोटापा
बैरेट घेघा
आयु 50 से अधिक
पुरुष लिंग

एसोफेजेल कैंसर के लक्षण (Symptoms of Esophageal Cancer)

निगलने में कठिनाई (डिस्पैगिया): यह इसोफेजियल कैंसर के सबसे आम लक्षणों में से एक है। जैसे-जैसे ट्यूमर बढ़ता है, यह ठोस खाद्य पदार्थों और यहां तक ​​कि तरल पदार्थों को निगलने में भी मुश्किल कर सकता है।

निगलने में दर्द: इसोफेजियल कैंसर वाले कुछ लोगों को निगलते समय दर्द या परेशानी का अनुभव हो सकता है, खासकर जब ठोस खाद्य पदार्थ खा रहे हों।

कर्कशता: कर्कश आवाज जो लंबे समय तक बनी रहती है, इसोफेजियल कैंसर का लक्षण हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ट्यूमर वोकल कॉर्ड्स या उन्हें नियंत्रित करने वाली नसों को प्रभावित कर रहा होता है।

पुरानी खांसी: एक लगातार खांसी जो दूर नहीं जाती है, एसोफेजेल कैंसर का लक्षण हो सकती है, खासकर अगर यह निगलने में कठिनाई जैसे अन्य लक्षणों के साथ हो।

रिगर्जिटेशन: इसोफेजियल कैंसर वाले कुछ लोगों को रिगर्जिटेशन का अनुभव हो सकता है, जो पेट से वापस गले में भोजन या तरल की अनैच्छिक वापसी है।

वजन कम होना: अनजाने में वजन कम होना इसोफेजियल कैंसर का एक सामान्य लक्षण है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि ट्यूमर व्यक्ति के भोजन को ठीक से खाने या पचाने की क्षमता को प्रभावित कर रहा है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण अन्य चिकित्सीय स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं, और इनमें से एक या अधिक लक्षण होने का मतलब यह नहीं है कि किसी व्यक्ति को इसोफेजियल कैंसर है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो सटीक निदान और उचित उपचार के लिए अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story