×

Lung cancer: ये असामान्य लक्षण जो फेफड़ों में कैंसर की वृद्धि के हो सकते हैं कारण, आप भी जानिये

Lung cancer: व्यावसायिक जोखिम कुछ ऐसे पदार्थ जो प्रकृति में कार्सिनोजेनिक होते हैं, फेफड़ों के कैंसर के खतरे को भी बढ़ाते हैं। फेफड़े के कैंसर का प्रारंभिक चरण में इलाज किया जा सकता है, जिससे रोग की पहचान करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 7 April 2023 10:52 AM GMT
Lung cancer: ये असामान्य लक्षण जो फेफड़ों में कैंसर की वृद्धि के हो सकते हैं कारण, आप भी जानिये
X
Lung cancer (Image credit: social media)

Lung cancer: देश में फेफड़ों का कैंसर प्रचलित है, कैंसर के सभी मामलों में 5.9% मामले हैं; यह कैंसर का चौथा सबसे आम रूप है। GLOBOCAN इंडिया सांख्यिकी 2018 के अनुसार, एक शोध अध्ययन द्वारा उद्धृत, फेफड़े के कैंसर के मामले 67,795 थे जबकि फेफड़ों के कैंसर से मृत्यु दर 63,475 थी। फेफड़ों के कैंसर के रोगियों में धूम्रपान का प्रचलन लगभग 80% है।

फेफड़ों के कैंसर का क्या कारण है?( ​What causes lung cancer?​)

ऐसे कई कारक हैं जो फेफड़ों के कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं। धूम्रपान फेफड़े के कैंसर के लिए सबसे बड़ा जोखिम कारक है और दुनिया में फेफड़ों के कैंसर के अधिकांश मामलों के लिए जिम्मेदार माना जाता है। इसके अलावा पुराना धूम्रपान, वायु प्रदूषण और रेडॉन जैसे रसायनों के संपर्क में आने से एस्बेस्टस भी फेफड़ों में कैंसर का कारण बनता है। व्यावसायिक जोखिम कुछ ऐसे पदार्थ जो प्रकृति में कार्सिनोजेनिक होते हैं, फेफड़ों के कैंसर के खतरे को भी बढ़ाते हैं। फेफड़े के कैंसर का प्रारंभिक चरण में इलाज किया जा सकता है, जिससे रोग की पहचान करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

फेफड़ों के कैंसर से जुड़े कुछ असामान्य लक्षण यहां दिए गए हैं:

कंधे में दर्द (Pain in shoulder​)

फेफड़े के कैंसर वाले लोग अक्सर कंधे में दर्द या कमजोरी देखते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कंधे में इस दर्द की वजह ट्यूमरस ग्रोथ है। ट्यूमर कंधे पर दबाव डाल सकता है। कंधे का दर्द कंधे की किसी नस पर दर्द के कारण हो सकता है और यह इस बात का भी संकेत हो सकता है कि कैंसर कंधे तक फैल चुका है।

निगलने में कठिनाई (Difficulty swallowing​)

निगलने में कठिनाई जिसे डिस्पैगिया कहा जाता है, फेफड़ों के कैंसर की जटिलता है। इसमें भोजन का मार्ग अवरुद्ध हो जाता है। यह स्थिति मुंह के कैंसर, गले के कैंसर और मेलेनोमा में भी एक जटिलता है।

लगातार सीने में दर्द (Persistent chest pain​)

जॉन हॉपकिंस मेडिसिन रिपोर्ट में कहा गया है, "जब फेफड़े का ट्यूमर छाती में जकड़न पैदा करता है या नसों पर दबाव डालता है, तो आपको अपनी छाती में दर्द महसूस हो सकता है, खासकर जब गहरी सांस लेते हैं, खांसते या हंसते हैं।" सीने में दर्द दिल के दौरे जैसी कई जानलेवा बीमारियों का भी सूचक है, जिसे अक्सर गैस्ट्रिक या कुछ हल्के अस्थायी मुद्दे के रूप में गलत समझा जाता है।

आवाज का कर्कश होना ( Hoarseness of the voice)

जब कैंसर स्वरयंत्र तंत्रिका पर दबाव डालता है, तो व्यक्ति कर्कश आवाज विकसित करता है। फेफड़े के कैंसर के रोगियों की आवाज कर्कश होने का एक और कारण पुरानी खांसी है, जो इस कैंसर का एक सामान्य लक्षण है, जो मुखर डोरियों के साथ हस्तक्षेप करता है।
3 चीजें अनुपचारित पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज आपके शरीर को कर सकती हैं

चेहरे और गर्दन में सूजन ​(Swelling in the face and neck​)

गर्दन और चेहरे में सूजन फेफड़ों के कैंसर का संकेत हो सकता है। यह तब होता है जब फेफड़ों में कैंसर की वृद्धि रक्त के प्रवाह को सुपीरियर वेना कावा में बाधित करती है, जिसे सुपीरियर वेना कावा सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story