×

Colorectal Cancer: युवा वयस्कों में तेज़ी से बढ़ रहा है कोलन कैंसर, जानिये इसके चेतावनी संकेत और जोखिम कारक

Colorectal Cancer: हालांकि, कैंसर समाज ने पाया कि वृद्धि बाईं ओर हो रही है। साइंस में प्रकाशित पेपर के अनुसार, अन्य संभावित कारकों में चीनी-मीठे पेय पदार्थों के साथ-साथ लाल और प्रसंस्कृत मीट का अधिक सेवन शामिल है।

Preeti Mishra
Published on: 21 March 2023 1:18 PM GMT
Colorectal Cancer: युवा वयस्कों में तेज़ी से बढ़ रहा है कोलन कैंसर, जानिये इसके चेतावनी संकेत और जोखिम कारक
X
Colorectal Cancer (Image credit: social media)

Colorectal Cancer: कोलोरेक्टल कैंसर के बारे में अक्सर यह सोचा जाता है कि यह वृद्ध लोगों को प्रभावित करता है। हालांकि, हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, निदान किए गए पांच मामलों में से एक 55 वर्ष से कम उम्र के लोगों में होता है।

यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि इस प्रवृत्ति का क्या कारण है, हालांकि, जर्नल साइंस में प्रकाशित एक नया पेपर पर्यावरण और अनुवांशिक कारकों जैसे कई संभावित कारणों का सुझाव देता है।

किसे जोखिम है?

लगभग एक तिहाई कोलोरेक्टल कैंसर रोग के पारिवारिक इतिहास से जुड़े होते हैं। शरीर के अतिरिक्त वजन से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, अमेरिकी कैंसर सोसायटी में कैंसर निगरानी अनुसंधान के वरिष्ठ वैज्ञानिक निदेशक, प्रमुख लेखक रेबेका सीगल ने कहा, लेकिन केवल 5 प्रतिशत कोलोरेक्टल कैंसर का कारण शरीर का अधिक वजन होना है। इसके अलावा, अतिरिक्त वजन भी मुख्य रूप से कोलन के दाहिने तरफ ट्यूमर से जुड़ा हुआ है। हालांकि, कैंसर समाज ने पाया कि वृद्धि बाईं ओर हो रही है। साइंस में प्रकाशित पेपर के अनुसार, अन्य संभावित कारकों में चीनी-मीठे पेय पदार्थों के साथ-साथ लाल और प्रसंस्कृत मीट का अधिक सेवन शामिल है।

यह आपको कैसे प्रभावित करता है (How it impacts you)

इन सभी जोखिम कारकों का माइक्रोबायोम पर प्रभाव पड़ता है - बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों की आबादी जो मानव पाचन तंत्र को आबाद करते हैं। कोलोरेक्टल कैंसर तब शुरू होता है जब बृहदान्त्र या मलाशय के अस्तर में स्वस्थ कोशिकाएं बदलती हैं और नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं, जिससे ट्यूमर नामक द्रव्यमान बनता है।

चेतावनी के संकेत (Warning signs​)


अगर कैंसर का जल्द पता चल जाता है तो जीवित रहने की दर 90 प्रतिशत होती है। “मरीजों और प्रदाताओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे लक्षणों और संकेतों के बारे में आक्रामक रूप से जांच करें, जैसे कि मलाशय से रक्तस्राव और अस्पष्टीकृत आयरन की कमी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि बिना सोचे-समझे कोलोरेक्टल कैंसर इसका कारण नहीं है, भले ही वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, हेपेटोलॉजी और पोषण में मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर रीड नेस ने कहा।

युवा आबादी में सामान्य लक्षण (Common symptoms in younger population​)


युवा रोगियों में कोलोरेक्टल कैंसर का सबसे आम लक्षण पेट दर्द है; अस्पष्टीकृत वजन घटाने; मल की आवृत्ति, आकार या उपस्थिति में परिवर्तन; और मलाशय से खून बह रहा है।

अपने लक्षणों को हल्के में न लें ​(Don't take your symptoms lightly​)

विशेषज्ञों के अनुसार युवा लोगों के लिए यह मानने की प्रवृत्ति है कि वे युवा और स्वस्थ हैं, और यदि उनके कुछ लक्षण हैं, तो यह कुछ क्षणिक या संबंधित नहीं है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story