×

Ovarian Cancer Symptoms: इन संकेतों से पहचाने ओवेरियन कैंसर को, ये लक्षण दिखने पर तुरंत मिले डॉक्टर से

Ovarian Cancer Symptoms: आमतौर पर, रोगी पेट में सूजन या सूजन, श्रोणि या पेट में दर्द, अस्पष्टीकृत वजन घटाने, खाने में कठिनाई या जल्दी से पेट भरा हुआ महसूस करने और बार-बार पेशाब आने का अनुभव करते हैं। अगर ये लक्षण कई हफ्तों तक बने रहते हैं, तो किसी को चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 2 April 2023 7:37 AM GMT
Ovarian Cancer Symptoms: इन संकेतों से पहचाने ओवेरियन कैंसर को, ये लक्षण दिखने पर तुरंत मिले डॉक्टर से
X
Ovarian Cancer Symptoms (Image: Social Media)

Ovarian Cancer Symptoms: ओवेरियन कैंसर या डिम्बग्रंथि का कैंसर महिला प्रजनन अंगों (अंडाशय) को प्रभावित करता है जो अंडे का उत्पादन करते हैं। यह महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतों का पांचवां प्रमुख कारण है। डिम्बग्रंथि के कैंसर का जल्दी निदान करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि प्रारंभिक अवस्था में कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं होते हैं।

डिम्बग्रंथि के कैंसर के लक्षण (Ovarian Cancer Symptoms)

आमतौर पर, रोगी पेट में सूजन या सूजन, श्रोणि या पेट में दर्द, अस्पष्टीकृत वजन घटाने, खाने में कठिनाई या जल्दी से पेट भरा हुआ महसूस करने और बार-बार पेशाब आने का अनुभव करते हैं। अगर ये लक्षण कई हफ्तों तक बने रहते हैं, तो किसी को चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए। अन्य लक्षण जो डिम्बग्रंथि के कैंसर का संकेत दे सकते हैं उनमें थकान, पीठ दर्द, कब्ज और मासिक धर्म में बदलाव शामिल हैं।

विशेषज्ञ क्या कहते हैं (Experts Opinion)

यह उजागर करना महत्वपूर्ण है कि डिम्बग्रंथि के कैंसर से पीड़ित कई महिलाओं को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होता है, यही वजह है कि इसे अक्सर "साइलेंट किलर'' कहा जाता है। यही कारण है कि महिलाओं के लिए नियमित स्त्री रोग संबंधी जांच और डॉक्टरों के लिए श्रोणि परीक्षा करना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए जिन्हें डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकास का उच्च जोखिम है।

डिम्बग्रंथि के कैंसर का खतरा (​​Risk of ovarian cancer​)

जिन महिलाओं का डिम्बग्रंथि के कैंसर, स्तन कैंसर या कोलोरेक्टल कैंसर का पारिवारिक इतिहास है, जिनके आनुवंशिक उत्परिवर्तन को BRCA1 या BRCA2 के रूप में जाना जाता है, कैंसर या एंडोमेट्रियोसिस का व्यक्तिगत इतिहास, जो मोटापे से ग्रस्त हैं, जो रजोनिवृत्ति के बाद हार्मोन थेरेपी से गुज़री हैं, या जिन्होंने कभी नहीं किया है गर्भवती होने पर डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकास का अधिक खतरा होता है। यदि कोई महिला इनमें से किसी भी श्रेणी में आती है, तो डॉक्टर के साथ जोखिम पर चर्चा करना और नियमित परामर्श लेने पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

डिम्बग्रंथि के कैंसर का पता लगाना (Detecting ovarian cancer​)

सौभाग्य से, यह देखा गया है कि डिम्बग्रंथि के कैंसर, जब जल्दी पता चला, अधिक उपचार योग्य है। डिम्बग्रंथि के कैंसर के उपचार के विकल्पों में सर्जरी, कीमोथेरेपी, या दोनों का संयोजन शामिल हो सकता है। अगर किसी को डिम्बग्रंथि के कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों में से कोई भी अनुभव होता है, तो जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है। भले ही यह डिम्बग्रंथि का कैंसर न हो, उचित निदान और उपचार प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

अंत में, डिम्बग्रंथि के कैंसर का जल्दी निदान करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ शुरुआती चेतावनी के संकेत हैं जिनके बारे में महिलाओं को पता होना चाहिए। डिम्बग्रंथि के कैंसर का जल्द पता लगाने के लिए नियमित स्त्री रोग संबंधी जांच और पैल्विक परीक्षा महत्वपूर्ण हैं, खासकर उन महिलाओं के लिए जो अधिक जोखिम में हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story