×

Cancer Symptoms and Causes: कैंसर के इन 10 लक्षणों को महिलाओं को नहीं करने चाहिए नज़रअंदाज़

Cancer Symptoms and Causes: यदि आप अपेक्षाकृत स्वस्थ और युवा हैं, तो हो सकता है कि आप अपनी उम्र या पारिवारिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना कैंसर होने के बारे में न सोचें, आपको जागरूक और सावधान रहना चाहिए। यहां कैंसर के 10 लक्षण हैं जिन्हें महिलाओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए

Preeti Mishra
Published on: 31 March 2023 8:19 AM GMT (Updated on: 31 March 2023 8:21 AM GMT)
Cancer Symptoms and Causes: कैंसर के इन 10 लक्षणों को महिलाओं को नहीं करने चाहिए नज़रअंदाज़
X
Cancer Symptoms and Causes (Image credit: social media)

Cancer Symptoms and Causes: हर साल कई महिलाओं को स्त्री रोग संबंधी कैंसर का पता चलता है, जिसमें एंडोमेट्रियल कैंसर या गर्भाशय कैंसर, डिम्बग्रंथि का कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर और स्तन कैंसर शामिल हैं, जहां रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में कुछ कैंसर विकसित होने की संभावना अधिक होती है, लेकिन रजोनिवृत्ति से पहले महिलाओं में स्त्रीरोग संबंधी विकृतियां भी विकसित हो सकती हैं। यदि आप अपेक्षाकृत स्वस्थ और युवा हैं, तो हो सकता है कि आप अपनी उम्र या पारिवारिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना कैंसर होने के बारे में न सोचें, आपको जागरूक और सावधान रहना चाहिए।

एक्सपर्ट के अनुसार “गायनकोलॉजिक कैंसर, विशेष रूप से, अक्सर धुंधले लक्षण होते हैं जो अन्य बीमारियों के समान होते हैं। स्क्रीनिंग से केवल सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाया जा सकता है। इसलिए, इन लक्षणों की पहचान करके और अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ चर्चा करके, आप प्रारंभिक चरण में कैंसर की खोज करने की संभावनाओं को बढ़ा देंगे, जबकि यह अभी भी बहुत इलाज योग्य है।

उनके अनुसार, कैंसर के निम्नलिखित लक्षण हैं जिनसे हर महिला को अवगत होना चाहिए:

1. असामान्य रक्तस्राव (Abnormal bleeding)

एंडोमेट्रियल कैंसर के 90% से अधिक रोगियों में अनियमित रक्तस्राव होता है। यदि आपको पहले से ही रजोनिवृत्ति हो चुकी है, तो किसी भी रक्तस्राव, यहां तक ​​​​कि स्पॉटिंग की भी जांच की जानी चाहिए। अभी तक रजोनिवृत्ति का अनुभव नहीं हुआ? - अगर आपको गंभीर रक्तस्राव हो रहा है, मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव हो रहा है, या यौन संबंध बनाते समय रक्तस्राव हो रहा है, तो डॉक्टर को दिखाएँ। यह योनि या गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का लक्षण भी हो सकता है।

2. स्तनों में परिवर्तन (Changes in the breasts)

शेविंग, नहाने या खरोंचने जैसे सामान्य कार्यों को करते समय अधिकांश स्तन कैंसर महिलाओं द्वारा स्वयं पाए जाते हैं। स्तन या बगल की गांठ से सावधान रहें। निप्पल की विसंगतियों, आपके स्तनों की संवेदना और दिखावट में परिवर्तन, और आपके स्तनों की त्वचा में परिवर्तन पर ध्यान दें।

3. आपके बाथरूम की आदतों में बदलाव (Changes in your bathroom habits)

अपने मूत्राशय पर हर समय दबाव महसूस करना या बार-बार पेशाब करने की अचानक इच्छा? यह कैंसर का संकेत हो सकता है जब तक कि आपने अधिक तरल पदार्थ पीना शुरू नहीं किया हो या आप गर्भवती न हों।

डॉ के अनुसार कैंसर के इन लक्षणों को महिलाओं को नहीं करना चाहिए नजरअंदाज:

स्तन परिवर्तन (Abnormal vaginal bleeding):

स्तन में कोई भी असामान्य गांठ, मोटा होना या गड्ढा पड़ना, या निप्पल में परिवर्तन, जैसे डिस्चार्ज या उलटा, डॉक्टर द्वारा जांच की जानी चाहिए।
असामान्य योनि से रक्तस्राव: रजोनिवृत्ति के बाद किसी भी रक्तस्राव, भारी या लंबे समय तक मासिक धर्म रक्तस्राव, या अवधि के बीच रक्तस्राव का मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

पेट या श्रोणि दर्द (Abdominal or pelvic pain):

पेट या श्रोणि में लगातार या गंभीर दर्द डिम्बग्रंथि या अन्य प्रजनन कैंसर का लक्षण हो सकता है।

आंत्र या मूत्राशय की आदतों में परिवर्तन (Changes in bowel or bladder habits):

यदि आप आंत्र या मूत्राशय की आदतों में कोई परिवर्तन अनुभव करते हैं, जैसे कब्ज, दस्त, या पेशाब करने में कठिनाई, तो यह कोलोरेक्टल या मूत्राशय के कैंसर का संकेत हो सकता है।

अस्पष्टीकृत वजन घटना (Unexplained weight loss) :

यदि आप बिना कोशिश किए वजन कम कर रहे हैं, तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है, खासकर अगर आपको भूख कम लगती है या थकान महसूस हो रही है।

त्वचा में परिवर्तन (skin changes):

तिल के रंग, आकार, या आकार में कोई भी परिवर्तन या अन्य त्वचा के घावों की जांच त्वचा विशेषज्ञ द्वारा की जानी चाहिए।
लगातार खांसी या स्वर बैठना: एक महीने से अधिक समय तक बनी रहने वाली खांसी या दो सप्ताह से अधिक समय तक गला बैठना फेफड़ों के कैंसर का संकेत हो सकता है।

लगातार खांसी या स्वर बैठना (Persistent cough or hoarseness):

एक महीने से अधिक समय तक बनी रहने वाली खांसी या दो सप्ताह से अधिक समय तक गला बैठना फेफड़ों के कैंसर का संकेत हो सकता है।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “स्तन में गांठ और उभार, योनि से असामान्य रक्तस्राव, मल त्यागने की आदतों में बदलाव, लगातार खांसी ये 4 सामान्य लक्षण हैं जिन्हें महिलाओं को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो कारण निर्धारित करने और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए तुरंत डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है।"

यहां तक ​​कि अगर आपके पास इनमें से एक या अधिक लक्षण हैं, तो आपको कैंसर नहीं हो सकता है, लेकिन यदि वे दो सप्ताह से अधिक समय तक बने रहते हैं, तो अपने डॉक्टर से जांच कराएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story