×

Breast Cancer Treatment: स्तन कैंसर के खतरे को कम करने के 6 तरीके, आप भी जानें

Breast Cancer Treatment: स्तन कैंसर का सटीक कारण अज्ञात है, लेकिन कुछ जोखिम कारक जैसे कि उम्र, पारिवारिक इतिहास, कुछ आनुवंशिक परिवर्तन, हार्मोनल कारक और जीवनशैली विकल्प स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। स्तन कैंसर के अपने जोखिम को कम करने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 22 March 2023 4:52 PM GMT
Breast Cancer Treatment: स्तन कैंसर के खतरे को कम करने के 6 तरीके, आप भी जानें
X
Breast Cancer (Image: Social Media)

Breast Cancer: स्तन कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो स्तन के ऊतकों की कोशिकाओं में विकसित होता है। यह दुनिया भर में महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है, लेकिन यह पुरुषों में भी हो सकता है।

स्तन कैंसर का सटीक कारण अज्ञात है, लेकिन कुछ जोखिम कारक जैसे कि उम्र, पारिवारिक इतिहास, कुछ आनुवंशिक परिवर्तन, हार्मोनल कारक और जीवनशैली विकल्प स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। स्तन कैंसर के अपने जोखिम को कम करने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं।

कैसे करें ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम:

अपने परिवार के इतिहास को जानें:

यदि आपके पास स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास है, तो आप अधिक जोखिम में हो सकते हैं। यह देखने के लिए कि क्या आपको अपने जोखिम को कम करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाने चाहिए, आनुवंशिक परामर्श और परीक्षण के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें:

नियमित शारीरिक गतिविधि आपके स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम या 75 मिनट की जोरदार-तीव्रता वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

शराब का सेवन सीमित करें:

शराब पीने से आपके स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, यदि आप पीना ही चुनते हैं, तो अपनी शराब की खपत को प्रति दिन एक से अधिक पेय तक सीमित करना सबसे अच्छा है।

नियमित जांच करवाएं:

स्तन कैंसर के इलाज के लिए शुरुआती पहचान महत्वपूर्ण है। इसलिए, आपके डॉक्टर द्वारा अनुशंसित नियमित मैमोग्राम और नैदानिक ​​​​स्तन परीक्षाएं प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

यदि संभव हो तो स्तनपान कराएं:

स्तनपान कराने से आपके स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है, खासकर यदि आप एक वर्ष या उससे अधिक समय तक स्तनपान कराती हैं।

स्वस्थ वजन बनाए रखें:

अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने से आपके स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, खासकर रजोनिवृत्ति के बाद। इसलिए, संतुलित आहार खाकर और नियमित व्यायाम करके स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story